logo-image

INDvsENG : जोए रूट ने जब भी जड़ा है शतक, नहीं जीती है टीम इंडिया, ये पांचवां शतक 

चेन्नई के एमए चिदम्बरम स्टेडियम में अपना 100वां टेस्ट खेल रहे इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने 156 रनों की नाबाद शतकीय पारी और बेन स्टोक्स ने नाबाद 63 रन बनाकर भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन लंच तक मजबूत कर दिया है.

Updated on: 06 Feb 2021, 12:46 PM

चेन्नई:

चेन्नई के एमए चिदम्बरम स्टेडियम में अपना 100वां टेस्ट खेल रहे इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने 156 रनों की नाबाद शतकीय पारी और बेन स्टोक्स ने नाबाद 63 रन बनाकर भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन लंच तक मजबूत कर दिया है. इंग्लैंड ने लंच तक तीन विकेट पर 355 रन बना लिए हैं. इंग्लैंड ने अपने कल के स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 263 रनों से आगे खेलना शुरू किया और रूट ने दूसरे दिन पहले सत्र में 150 रनों का स्कोर पार किया. जोए रूट के टेस्ट करियर का यह अब तक का 20वां और इस साल का तीसरा शतक है, जबकि भारत के खिलाफ ये उनका पांचवां शतक है.

यह भी पढ़ें : INDvsENG Lunch Report : जोए रूट और बेन स्‍टोक्‍स ने बढ़ाई टीम इंडिया की मुश्‍किल, जानिए स्‍कोर 

शानदार फॉर्म में चल रहे कप्‍तान जोए रूट को भारत के लिए सबसे बड़ा खतरा माना जा रहा है और पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में ही उन्होंने अपनी शतकीय पारी के दम पर टीम इंडिया को बैकफुट पर ला दिया है. कोहली एंड कंपनी को यहां रूट के शतक के साथ जुड़े एक खास रिकॉर्ड से भी सावधान रहना होगा. भारत के खिलाफ रूट ने जब भी टेस्ट मैच में शतकीय पारी खेली है, उस मैच में टीम इंडिया के हिस्से जीत नहीं आई है. सीरीज में बढ़त बनाने और विश्‍व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिहाज से भारत चेन्नई में इस मिथक को जरूर तोड़ना चाहेगा. रूट का भारत के खिलाफ शतक लगाने और उस मैच में इंग्लैंड के अजेय रहने का सिलसिला जुलाई, 2014 में शुरू हुआ था. तब रूट ने नाबाद 154 की पारी खेली थी और ये मैच बेनतीजा रहा था.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction : इंग्‍लैंड के कप्‍तान नहीं खेलेंगे आईपीएल, डेविड मलान ने डाली पर्ची

अगस्त, 2014 में ओवल में खेले गए टेस्ट में रूट ने नाबाद 149 रनों की दमदार पारी खेली और इंग्लैंड को पारी और 244 रनों की बड़ी जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. रूट ने भारत के खिलाफ तीसरा शतक (124 रन ) राजकोट के मैदान पर नवंबर, 2016 में जड़ा था और ये मैच बेनतीजा रहा था. रूट की एक और शतकीय पारी की बदौलत इंग्लैंड ने भारत को सितंबर, 2018 में ओवल में खेले गए टेस्ट मैच में 118 रनों से हरा दिया था. ऐसे में चेन्नई टेस्ट के पहले दिन ही रूट की शतकीय पारी ने भारतीय खेमे को अलर्ट जरूर कर दिया होगा. रूट अपना लगातार तीसरा शतक जड़ चुके हैं और अभी वह पहले टेस्ट की अपनी पहली पारी में 156 रनों पर नाबाद है. रूट के पास दोहरा शतक लगाने का मौका है और इंग्लैंड 500 से पार जाता दिख रहा है.