logo-image

INDvsENG : दूसरा टेस्ट हारते ही विराट कोहली को कप्तानी छोड़नी चाहिए, जानिए क्‍यों 

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम लगातार चार टेस्ट मैच हार चुकी है. भारत को चेन्नई में मंगलवार को इंग्लैंड के खिलाफ 227 रन की हार मिली.

Updated on: 11 Feb 2021, 08:19 AM

नई दिल्‍ली :

भारत अगर इंग्लैंड के खिलाफ शनिवार से शुरू होने वाला दूसरा टेस्ट मैच भी हार जाता है तो विराट कोहली को कप्तानी से इस्तीफा दे देना चाहिए. यह बात इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर मोंटी पनेसर ने दूसरे टेस्‍ट से ठीक पहले कही है. विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम अब तक लगातार चार टेस्ट मैच हार चुकी है. भारत को चेन्नई में मंगलवार को इंग्लैंड के खिलाफ 227 रन की हार मिली और इससे पहले भारत को एडिलेड, क्राइस्टचर्च और वेलिंगटन में भी विराट कोहली की कप्तानी में हार का सामना करना पड़ा था. इन हार के बाद अब विराट कोहली की कप्तानी पर सवाल उठने लगे हैं.

यह भी पढ़ें : विराट कोहली ने इंग्‍लिश टीम से  हारने के बाद अंग्रेजी में क्‍या कहा, हिन्‍दी में जानिए यहां 

मोंटी पनेसर ने वियोन से कहा कि विराट कोहली अब तक के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक हैं. लेकिन टीम अब उनकी कप्तानी में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रही है और हमारे पास विराट कोहली की कप्तानी में खेले गए भारत के अंतिम चार टेस्ट मैचों के परिणाम हैं. मुझे लगता है कि विराट कोहली अभी और दबाव में होंगे, क्योंकि अजिंक्‍य रहाणे ने कप्तान के रूप में शानदार प्रदर्शन किया है. भारत को इंग्लैंड के साथ जारी चार मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट शनिवार से चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेलना है. इंग्लैंड ने पहला टेस्ट जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त ले रखी है. इंग्लैंड से मिली हार से पहले भारत अपने घर में पिछले 14 टेस्ट मैचों से अजेय था.

यह भी पढ़ें : ICC World Test Championship : इंग्‍लैंड नंबर 1, टीम इंडिया बुरी तरह पिछड़ी

मोंटी पनेसर ने कहा कि भारत पहले ही उनकी कप्तानी में चार टेस्ट मैच हार चुका है और अगर अगले मैच में यह संख्या पांच हो जाती है, तो मुझे लगता है कि विराट कोहली को अपने पद से हट जाना चाहिए.  2012-13 में भारत दौरे पर 17 विकेट लेकर इंग्लैंड की ऐतिहासिक सीरीज जीत में योगदान देने वाले पनेसर ने साथ ही कुलदीप यादव की जगह शाहबाज नदीम को खेलाने के टीम प्रबंधन के फैसले की कड़ी आलोचना की. विराट कोहली की कप्तानी में भारत पिछले वर्ष न्यूजीलैंड दौरे पर गया था, जहां उसे दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 0-2 से क्लीन स्वीप झेलना पड़ा था.

यह भी पढ़ें : INDvsENG : विराट कोहली ने पहले ही टेस्‍ट में बनाया नया कीर्तिमान 

इसके बाद हाल में ऑस्ट्रेलिया दौरे में एडिलेड में खेले गए पहले दिन-रात्रि टेस्ट में उसे आठ विकेट से पराजय मिली थी. हालांकि इसके बाद विराट कोहली अपने पहले बच्चे के जन्म बाद स्वदेश लौट गए थे और उनकी गैरमौजूदगी में अजिंक्य रहाणे ने टीम की कमान संभाली थी. अजिंक्‍य रहाणे ने ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान तीन टेस्ट मुकाबलों में कप्तानी की थी, जिसमें भारत ने मेलबर्न टेस्ट जीता, जबकि सिडनी टेस्ट ड्रॉ रहा. इसके बाद ब्रिस्बेन में खेले गए अंतिम और चौथे मुकाबले में भारत को जीत मिली और उसने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया था. इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए कोहली की टीम में वापसी हुई और भारत को उनकी कप्तानी में एक बार फिर हार का सामना करना पड़ा.