logo-image

INDvsENG : विराट कोहली का एक शतक और बना देंगे नया कीर्तिमान 

भारत और इंग्‍लैंड के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज का पहला मैच आज खेला जा रहा है. पहले मैच में इंग्‍लैंड के कप्‍तान इयॉन मोर्गन ने टॉस जीत और पहले गेंदबाजी का फैसला किया, यानी इस मैच में टीम इंडिया पहले बल्‍लेबाजी कर रही है.

Updated on: 23 Mar 2021, 02:20 PM

नई दिल्‍ली :

भारत और इंग्‍लैंड के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज का पहला मैच आज खेला जा रहा है. पहले मैच में इंग्‍लैंड के कप्‍तान इयॉन मोर्गन ने टॉस जीत और पहले गेंदबाजी का फैसला किया, यानी इस मैच में टीम इंडिया पहले बल्‍लेबाजी कर रही है. इस मैच में भारतीय कप्‍तान विराट कोहली फिर से बल्‍लेबाजी करने के लिए तीसरे ही नंबर पर आएंगे. ऐसे में कप्‍तान विराट कोहली एक ऐसा कीर्तिमान अपने नाम कर सकते हैं, जिसका इंतजार वे पिछले करीब दो साल से कर रहे हैं. विराट कोहली अभी तक इंटरनेशनल क्रिकेट में 70 शतक लगा चुके हैं. लेकिन एक शतक पूरा करते ही वे ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान रिकी पोंटिंग की बराबरी कर लेंगे. रिकी पोंटिंग ने अपने करियर में कुल 71 शतक लगाए थे. अब विराट कोहली उनके करीब हैं. 

यह भी पढ़ें : INDvsENG ODI : इंग्‍लैंड ने टॉस जीता, पहले गेंदबाजी का फैसला, जानिए प्‍लेइंग इलेवन

हालांकि अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा शतक लगाने का रिकार्ड तो क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले और मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर के नाम हैं, जिन्‍होंने कुल 100 शतक लगाए थे. शतकों का शतक लगाने वाले वे दुनिया के एक मात्र खिलाड़ी हैं. इसके अलावा और कोई भी ऐसा काम नहीं कर पाया है.  विराट कोहली ने अपना आखिरी इंटरनेशनल शतक साल 2019 के नवंबर में लगाया था, जब भारत और बांग्‍लादेश के बीच भारत ने पहला डे नाइट मैच खेला था. उसके बाद से विराट कोहली एक अदद शतक के लिए तरस रहे हैं. हालांकि साल 2020 में तो क्रिकेट भी काफी कम हुआ था, लेकिन उसके बाद इस साल भारतीय टीम ने काफी क्रिकेट खेल लिया है, लेकिन अभी तक वे शतक नहीं लगा सके हैं. अब भारत और इंग्‍लैंड के बीच तीन वन डे मैच खेले जाने हैं, ऐसे में उम्‍मीद है कि तीन मैचों में विराट कोहली कम से कम एक शतक तो लगा ही देंगे. इंग्‍लैंड के खिलाफ ही टी20 सीरीज के आखिरी दो मैचों में विराट कोहली ने शानदार बल्‍लेबाजी की थी और अपने फार्म में वापसी के संकेत भी दे दिए हैं. देखना होगा कि कप्‍तान विराट कोहली के लिए ये तीन मैच कैसे जाते हैं. साथ ही सीरीज का नतीजा क्‍या रहता है. इंग्‍लैंड ने इस दौरे में अभी तक टेस्‍ट और टी20 मैच खेले जा चुके हैं, इसमें से दोनों सीरीज में उसे हार का ही सामना करना पड़ा.