News Nation Logo

INDvsENG : तीसरे मैच पर टीम इंडिया की पकड़, जानिए अभी तक का पूरा हाल 

भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्‍ट के पहले सेशन में टीम इंडिया ने मैच पर पकड़ मजबूत कर ली है. पहले सेशन का खेल खत्‍म होने तक इंग्‍लैंड ने चार विकेट के नुकसान पर 81 रन ही बनाए हैं.

IANS/News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 24 Feb 2021, 04:54:19 PM
IND VS ENG

IND VS ENG (Photo Credit: IANS)

अहमदाबाद :

भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्‍ट के पहले सेशन में टीम इंडिया ने मैच पर पकड़ मजबूत कर ली है. पहले सेशन का खेल खत्‍म होने तक इंग्‍लैंड ने चार विकेट के नुकसान पर 81 रन ही बनाए हैं. टीम के टॉप आर्डर के सभी बल्‍लेबाज पवेलियन लौट चुके हैं. भारत की ओर से अक्षर पटेल ने दो विकेट लिए, वहीं अपना 100वां टेस्‍ट खेल रहे इशांत शर्मा और अश्‍विन ने भी एक एक विकेट अपने नाम किया है. इंग्लैंड की पहली पारी में चायकाल के समय बेन स्टोक्स 19 गेंदों पर एक चौके की बदौलत छह रन और ओली पोप आठ गेंदों पर एक रन बनाकर नाबाद लौटे.

यह भी पढ़ें : INDvsENG : इशांत शर्मा छह कप्तानों के अंडर में खेल चुके हैं, देखिए अब तक के आंकड़े 

इससे पहले इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने भारत के खिलाफ यहां नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हो रहे तीसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. दोनों टीमें फिलहाल 1-1 की बराबरी पर हैं. भारत ने इस मैदान पर अब तक कुल 12 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्हें चार में जीत और दो में हार का सामान करना पड़ा है. जबकि 6 मैच ड्रॉ रहे हैं. सबसे पहला मैच साल 1983 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ हुआ था जिसमें भारत को हार मिली थी. भारत ने श्रीलंका के खिलाफ यहां तीन टेस्ट खेले हैं और दो जीते एक ड्रॉ रहा है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए दो टेस्ट मैच में एक जीता और एक हारा है. पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए एक टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था. न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए तीन मुकाबले भी ड्रॉ पर खत्म हुए हैं. इंग्लैंड के खिलाफ यहां दो मैच खेले गए एक जीता और एक ड्रॉ रहा है. साल 2012 में भारत ने यहां मैच जीता था जबकि साल 2001 का टेस्ट ड्रॉ पर खत्म हुआ था. इस मैदान पर सर्वाधिक स्कोर 583 बना है और सबसे कम 76 का है. इस मैदान पर वनडे की बात की जाए तो 15 वनडे मुकाबलों में टीम इंडिया ने सात जीते हैं और 8 में हार का सामना करना पड़ा है. 

यह भी पढ़ें : INDvsENG : ये रही टीम इंडिया और इंग्‍लैंड की पूरी प्‍लेइंग इलेवन, टॉस का वीडियो 

इससे पहले अहमदाबाद के मोटेरा में बना दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम-सरदार पटेल स्टेडियम का नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर रखने की घोषणा कर दी गई. मोटेरा स्टेडियम के नाम से मशहूर इस स्टेडियम को हाल में बनाया गया है और यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, जिसमें दर्शकों की क्षमता 1,10,000 है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस स्टेडियम का उदघाटन किया. इस अवसर पर गृहमंत्री अमित शाह, खेल मंत्री किरण रिजिजू, गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और बीसीसीआई सचिव जय शाह भी मौजूद थे. गृह मंत्री अमित शाह ने स्टेडियम के उदघाटन के बाद कहा कि मोटेरा में सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लेव और नरेंद्र मोदी स्टेडियम के साथ मिलकर, नारनपुरा में एक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स भी बनाया जाएगा. ये तीनों किसी भी अंतरराष्‍ट्रीय खेल आयोजन की मेजबानी करने के लिए सुसज्जित होंगे. अहमदाबाद को भारत के खेल शहर के रूप में जाना जाएगा.

यह भी पढ़ें : NDvsENG 3rd Test Day 1 : इंग्‍लैंड को बड़ा झटका, कप्‍तान जोए रूट आउट, स्‍कोर 74/3 

भारत : रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह।

इंग्लैंड : डोमिनिक सिब्ले, जैक क्रावली, जॉनी बेयरस्टो, जोए रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, बेन फोक्स (विकेटकीपर), जोफ्रा आर्चर, जैकी लीच, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 24 Feb 2021, 04:54:19 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.