logo-image

INDvsENG : टीम इंडिया की पूरी पारी 337 रन पर समाप्‍त, इंग्‍लैंड ने नहीं दिया फॉलोआन, जानिए हाल

भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेली जा रही चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया की पूरी पारी समाप्‍त हो गई है. पहली पारी में ऋषभ पंत और वॉशिंगटन सुंदर को छोड़ दिया जाए तो कोई भी बल्‍लेबाज कुछ खास नहीं कर सका.

Updated on: 08 Feb 2021, 11:27 AM

नई दिल्‍ली :

भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेली जा रही चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया की पूरी पारी समाप्‍त हो गई है. पहली पारी में ऋषभ पंत और वॉशिंगटन सुंदर को छोड़ दिया जाए तो कोई भी बल्‍लेबाज कुछ खास नहीं कर सका. चौथे दिन का खेल शुरू हुआ तो सबसे बड़ा सवाल यही था कि टीम इंडिया क्‍या फॉलोआन बचा पाएगी. अब इसका जवाब सामने आ गया है. पूरी भारतीय टीम 337 रन ही बना सकी. ऋषभ पंत और वॉशिंगटन सुंदर को छोड़ दिया जाए तो कई भी बल्‍लेबाज अपनी छाप नहीं छोड़ सकता. वॉशिंगटन सुंदर 85 रन पर नाबाद लौटे और टीम इंडिया पहली पारी के आधार पर 241 रन पीछे रह गई है. हालांकि इंग्‍लैंड ने फॉलोआन नहीं दिया है और खुद बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया है. टीम इंडिया को चौथी पारी में अब लक्ष्य का पीछा करना होगा.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction : ऑक्‍शन से पहले डेविड मलान ने खेला मास्‍टर स्‍ट्रोक, जानिए क्‍या 

एमए चिदम्बरम स्टेडियम में चल रहे पहले टेस्ट मैच में भारत ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में 257 रनों पर छह विकेट गंवा दिए हैं. दिन का खेल खत्म होने तक वॉशिंगटन सुंदर 33 और रविचंद्रन अश्विन 8 रनों पर नाबाद थे. जब चौथे दिन का खेल शुरू हुआ तो पहले तो वॉशिंगटन सुंदर और आर अश्‍विन ने संभलकर खेलना शुरू किया, साथ ही बीच बीच में आक्रामक शॉट भी लगाए. एक तरफ वॉशिंगटन सुंदर अच्‍छा खेल रहे थे, वहीं अश्‍विन उनका साथ दे रहे थे. लेकिन अश्‍विन सुंदर का ज्‍यादा देर तक साथ नहीं दे पाए और 31 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद बल्‍लेबाजी करने आए शाहबाज नदीम ने कुछ गेंदों का सामना किया, लेकिन बिना खाता खोले ही वे भी आउट हो गए. नदीम के बाद बल्‍लेबाजी के लिए आए इशांत शर्मा भी मात्र चार रन का ही योगदान दे पाए. एक तरफ से विकेट गिर रहे थे, वहीं सुंदर छोर संभाले हुए थे. जसप्रीत बुमराह भी बिना खाता खोले आउट हो गए और पूरी भारतीय टीम 337 रन ही बना सकी. इस तरह से पहली पारी के आधार पर टीम इंडिया 241 रन पीछे रह गई. वॉशिंगटन सुंदर ने 138 गेंद पर 85 रन की पारी खेली. 

यह भी पढ़ें : INDvsENG : दूसरे टेस्‍ट के लिए ऑनलाइन टिकट कहां से मिलेंगे, जानिए कीमत 

इससे पहले इंग्‍लैंड ने अपनी पहली पारी में 578 रन बना लिए थे. पहले सेशन में इंग्लैंड की पहली पारी 578 रनों पर समेटने के बाद भारत ने अब तक रोहित शर्मा (6), शुभमन गिल (29), चेतेश्वर पुजारा (73), कप्तान विराट कोहली (11), अजिंक्य रहाणे (1) और पंत के विकेट गंवाए. एक समय भारत ने महज 74 रनों पर चार विकेट गंवा दिए थे लेकिन इसके बाद ऋषभ पंत और चेतेश्‍वर पुजारा ने पांच विकेट के लिए 119 रनों की साझेदारी कर टीम को मुश्किल से निकालने का प्रयास किया. पुजारा का विकेट 192 के कुल योग पर गिरा. पुजारा ने 143 गेंदों का सामना कर 11 चौके लगाए. पंत का विकेट 225 के कुल योग पर गिरा. पंत ने 88 गेंदों पर नौ चौके और पांच छक्के लगाए. 

यह भी पढ़ें : INDvsENG  : नहीं बचेगा फॉलोआन, इंग्‍लैंड कप्‍तान जो रूट करेंगे ये काम, जानिए भविष्‍यवाणी 

सुबह से ही मैदान पुर डटे पुजारा ने टेस्ट करियर का 29वां अर्धशतक लगाया, वहीं ऋषभ पंत ने अपने टेस्ट करियर का अब तक का पांचवां और लगातार तीसरा अर्धशतक जमाया. भारत ने लंच से पहले रोहित शर्मा (6) और शुभमन गिल (29) का विकेट गंवाया था. मेजबान टीम ने लंच के बाद दो विकेट पर 59 रन से आगे खेलना शुरू किया. पुजारा ने 20 रन और कप्तान विराट कोहली ने अपनी पारी को चार रन से आगे बढ़ाया. लंच के बाद कोहली कुछ खास नहीं कर सके और अपने स्कोर में सात रन का और इजाफा करने के बाद 11 के निजी स्कोर पर आउट हो गए. उन्होंने 48 गेंदों का सामना किया. कोहली को डॉम बैस ने ओली पोप के हाथों कैच कराया. विराट कोहली और पुजारा के बीच तीसरे विकेट के लिए 27 रनों की ही साझेदारी हो पाई. कोहली के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए रहाणे भी मात्र एक रन बनाकर चलते बने. बैस ने रहाणे को भी अपना शिकार बनाया और उन्हें कप्तान जोए रूट हाथों शानदार कैच कराके पवेलियन भेजा.