News Nation Logo
Banner

INDvsENG : आखिरी दिन जीत सकती है टीम इंडिया, इशांत ने बताया फॉर्मूला 

भारत और इंग्‍लैंड के बीच चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मैच चेन्‍नई में खेला जा रहा है. आज पांचवें और आखिरी दिन का खेल होगा. टीम इंडिया के सामने इंग्‍लैंड ने कुल 420 रनों का लक्ष्य रखा है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 09 Feb 2021, 07:19:59 AM
ishant sharma

ishant sharma (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

भारत और इंग्‍लैंड के बीच चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मैच चेन्‍नई में खेला जा रहा है. आज पांचवें और आखिरी दिन का खेल होगा. टीम इंडिया के सामने इंग्‍लैंड ने कुल 420 रनों का लक्ष्य रखा है. इसमें से टीम इंडिया पहले ही दिन 39 रन बना चुकी है, हालांकि पहले ही दिन हिटमैन रोहित शर्मा का विकेट चला गया और टीम इंडिया ने पहला विकेट भी गवां दिया. अब आखिरी दिन अभी भी भारतीय टीम को 381 रनों की जरूरत है. वहीं इंग्‍लैंड को अगर ये मैच जीतना है तो उसे भारत के बचे हुए नौ विकेट पूरे दिन के खेल के अंदर ही गिराने होंगे. अब मैच पांचवे दिन में प्रवेश कर गया है, लेकिन इसके बाद भी तीनों नतीजे संभव हैं. यानी भारत जीत भी सकता है और हार भी सकता है. वहीं ड्रॉ की भी संभावना बनी हुई है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : 11 अप्रैल को इन दो टीमों के बीच हो सकता है मैच, जानिए समय 

इस बीच टीम इंडिया के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने कहा है कि टीम इंडिया आखिरी दिन मैच जीत भी सकती है. इशांत का कहना है कि अगर हम पांचवें दिन अच्छी शुरुआत करते हैं तो लक्ष्य हासिल कर सकते हैं क्योंकि टीम का बल्लेबाजी क्रम मजबूत है और निडर है. हालांकि, इसके लिए जरूरी है कि हम नौ विकेट पर ध्यान नहीं देकर 381 रन पर ध्यान केंद्रित करें. पहले दो दिन पिच तेज गेंदबाजों और स्पिन की मदद नहीं कर रही थी और ऐसा लग रहा था कि हम सड़क पर खेल रहे हैं. लेकिन चौथे दिन पिच में टर्न आया है.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction : ऑक्‍शन से पहले डेविड मलान ने खेला मास्‍टर स्‍ट्रोक, जानिए क्‍या 

इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट के चौथे दिन टेस्ट करियर का 300वां विकेट पूरा करने वाले टीम इंडिया के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा का कहना है कि उनका जीवन काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है, लेकिन इस दौरान उन्हें कई मेंटर मिले जिन्होंने उन्हें घरेलू और विदेशी जमीन पर हर माहौल में किस तरह गेंदबाजी करनी है वो सिखाया है. इशांत ने चौथे दिन का खेल खत्म होने के बाद कहा कि जीवन काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है. मुझे काफी अनुभव मिला. कई मेंटर मिले जिन्होंने मुझे भारतीय जमीन पर तथा विदेशी जमीन किस तरह गेंदबाजी करनी है वो सिखाया है. घरेलू क्रिकेट में चार ओवर गेंदबाजी करने के बाद पिछले तीन-चार दिनों के अंदर 35 ओवर गेंदबाजी करने से मुझे थोड़ी दिक्कत हुई. इशांत भारत की ओर से 300 विकेट लेने वाले तीसरे तेज गेंदबाज बन गए. इशांत ने यह उपलब्धि इंग्लैंड की दूसरी पारी में डेनियल लॉरेंस को पगबाधा आउट कर हासिल की. 

यह भी पढ़ें : INDvsENG : दूसरे टेस्‍ट के लिए ऑनलाइन टिकट कहां से मिलेंगे, जानिए कीमत

ढाका में 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट डेब्‍यू करने वाले इशांत के अलावा भारत के विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव और पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान ने टेस्ट मैचों में 300 विकेट लिए हैं. इनके अलावा ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, पूर्व गेंदबाज अनिल कुंबले और हरभजन सिंह के नाम भी टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड है. इशांत ने यह मुकाम अपने 98वें टेस्ट मुकाबले में हासिल किया. उनसे पहले अश्विन (54 मैच) कुंबले (66 ), हरभजन (72), कपिल (83) और जहीर ने (89) मैचों में यह उपलब्धि हासिल की थी. इशांत ने भारत के लिए 80 वनडे और 14 टी20 मुकाबले खेले हैं, जिनमें उन्होंने क्रमश: 115 और आठ विकेट झटके हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 09 Feb 2021, 07:19:59 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.