logo-image

INDvsENG T20i : श्रेयस अय्यर का अर्धशतक, टीम इंडिया ने बनाए 124 रन, जानिए पहली पारी का पूरा हाल

पांच टी20 मैचों की सीरीज में टीम इंडिया ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए सात विकेट के नुकसान पर 124 रन बना लिए हैं. इस तरह से इंग्‍लैंड को अब ये मैच जीतने के लिए 125 रनों की जरूरत है.

Updated on: 12 Mar 2021, 08:44 PM

नई दिल्‍ली :

पांच टी20 मैचों की सीरीज में टीम इंडिया ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए सात विकेट के नुकसान पर 124 रन बना लिए हैं. इस तरह से इंग्‍लैंड को अब ये मैच जीतने के लिए 125 रनों की जरूरत है. हालांकि टीम इंडिया बड़ा स्‍कोर नहीं बना पाई. दरअसल इस मैच में कप्‍तान विराट कोहली टॉस हार गए और इंग्‍लैंड के कप्‍तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. कप्‍तान इयॉन मोर्गन के इस फैसले को इंग्‍लैंड के गेंदबाजों ने सही साबित किया. मैच के दूसरे ही ओवर में सलामी बल्‍लेबाज केएल राहुल आउट हो गए और उसके कुछ ही देर बाद कप्‍तान विराट कोहली भी पवेलियन लौट गए. कप्‍तान विराट कोहली अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे. इसके बाद दूसरे सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन भी आउट हो गए और टीम को तीन बड़े झटके लग गए. 
उस वक्‍त लग रहा था कि टीम इंडिया अब बड़ा स्‍कोर नहीं बना पाएगी. टीम इंडिया ने अपने तीन बड़े विकेट तो पावरप्‍ले यानी पहले छह ओवर में ही खो दिए थे. हालांकि इसके बाद आए ऋषभ पंत ने जरूर कुछ अच्‍छे शॉट लगाए. हालांकि उनकी ये पारी ज्‍यादा देर तक नहीं चल सकी. इसके बाद श्रेयस अय्यर ने पारी को अच्‍छे से संभाला और हार्दिक पांड्या के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया, उन्‍होंने मैच में अपना अर्धशतक भी पूरा किया. दोनों ने अच्‍छी बल्‍लेबाजी की. मैच शुरू होने से पहले माना जा रहा था कि टीम इंडिया की ओर से सलामी जोड़ी के रूप में रोहित शर्मा और केएल राहुल उतरेंगे, यानी तीसरे सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन को अभी मैच खेलने के लिए कुछ इंतजार करना पड़ सकता है. टॉस के वक्‍त जब कप्‍तान विराट कोहली आए और भारत की प्‍लेइंग इलेवन बताई तो पता चला कि सब कुछ बदल गया है, शिखर धवन और केएल राहुल ओपन करेंगे. 
बड़ी बात ये भी है कि आज टी20 की दुनिया की दो बड़ी टीमों के बीच मुकाबला है. आईसीसी की टी20 की रैंकिंग में इंग्‍लैंड की टीम पहले नंबर पर है, वहीं टीम इंडिया नंबर दो पर है. इसलिए ये भिड़ंत जरूर कुछ खास होने वाली है. टीम इंडिया ने इससे पहले टेस्‍ट सीरीज में इंग्‍लैंड की टीम को लगातार तीन टेस्‍ट में हराया था, लेकिन ये नहीं भूलना चाहिए कि ये टीम टेस्‍ट टीम से अगल होगी. टीम की कप्‍तानी अब जोए रूट नहीं बल्‍कि इयॉन मोर्गन के हाथ में होगी. साथ ही कई नए खिलाड़ी भी टीम के साथ जुड़ रहे हैं. इसलिए टीम को किसी भी सूरत में हल्‍के में नहीं लिया जा सकता.

भारत : लोकेश राहुल, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर और युजवेंद्र चहल.
इंग्लैंड : जैसन रॉय, जोस बटलर (विकेटकीपर), डेविड मलान, जॉनी बेयरस्टो, इयोन मोर्गन (कप्तान), बेन स्टोक्स, सैम करेन, जोफ्रा आर्चर, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद और मार्क वुड