logo-image

INDvsENG T20i : रोहित शर्मा टीम इंडिया से बाहर, जानिए पूरी प्‍लेइंग इलेवन 

भारत और इंग्‍लैंड के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज का पहला मैच आज है. इंग्‍लैंड के कप्‍तान इयॉन मोर्गन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है, यानी टीम इंडिया पहले बल्‍लेबाजी करेगी.

Updated on: 12 Mar 2021, 06:43 PM

नई दिल्‍ली :

भारत और इंग्‍लैंड के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज का पहला मैच आज है. इंग्‍लैंड के कप्‍तान इयॉन मोर्गन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है, यानी टीम इंडिया पहले बल्‍लेबाजी करेगी. इस बीच टीम इंडिया के लिए बड़ी खबर ये है कि हिटमैन रोहित शर्मा आज के मैच में नहीं खेलेंगे. टीम की ओर से ओपनिंग शिखर धवन और केएल राहुल करेंगे. ये बड़ा फैसला है, किसी को भी अंदाजा नहीं था कि रोहित शर्मा का मैच मिस करेंगे. 
इस बीच मैच से पहले ही ये लग रहा था कि टीम इंडिया की ओर से सलामी जोड़ी के रूप में रोहित शर्मा और केएल राहुल उतरेंगे, यानी तीसरे सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन को अभी मैच खेलने के लिए कुछ इंतजार करना पड़ सकता है. टॉस के वक्‍त जब कप्‍तान विराट कोहली आए और भारत की प्‍लेइंग इलेवन बताई तो पता चला कि सब कुछ बदल गया है, शिखर धवन और केएल राहुल ओपन करेंगे. बड़ी बात ये भी है कि आज टी20 की दुनिया की दो बड़ी टीमों के बीच मुकाबला है. आईसीसी की टी20 की रैंकिंग में इंग्‍लैंड की टीम पहले नंबर पर है, वहीं टीम इंडिया नंबर दो पर है. इसलिए ये भिड़ंत जरूर कुछ खास होने वाली है. टीम इंडिया ने इससे पहले टेस्‍ट सीरीज में इंग्‍लैंड की टीम को लगातार तीन टेस्‍ट में हराया था, लेकिन ये नहीं भूलना चाहिए कि ये टीम टेस्‍ट टीम से अगल होगी. टीम की कप्‍तानी अब जोए रूट नहीं बल्‍कि इयॉन मोर्गन के हाथ में होगी. साथ ही कई नए खिलाड़ी भी टीम के साथ जुड़ रहे हैं. इसलिए टीम को किसी भी सूरत में हल्‍के में नहीं लिया जा सकता.
इंग्‍लैंड ने जो 16 सदस्‍यों की टीम चुनी है, उसमें से 13 खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्हें भारत में अगल अलग टीमों में खेलने का अनुभव है. इनमें कप्तान इयॉन मोर्गन के अलावा, बेन स्टोक्स, जोस बटलर और जोफरा आर्चर भी शामिल हैं. जो आईपीएल में पिछले कई साल से खेलते आ रहे हैं. भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक 14 टी20 मैच खेले गए हैं और दोनों टीमों ने सात-सात मैच जीते हैं. यानी मुकाबला यहां भी बराबरी का ही होना है. 

टीम इंडिया की प्लेइंग XI: लोकेश राहुल, शिखर धवन विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, भुवनेश्‍वर कुमार, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल 

इंग्‍लैंड की प्‍लेइंग इलेवन : जेसन रॉय, जॉस बटलर, डेविड मलान, जॉनी बेयरस्टो, इयॉन मोर्गन, बेन स्‍टोक्‍स, सैम करन, जोफ्रा आर्चर, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद, मार्क वुड