News Nation Logo

INDvsENG T20i: टीम इंडिया की जीत के 5 बड़े हीरो, जानिए यहां 

कप्तान विराट कोहली के नाबाद 73 रन और अपना डेब्यू मैच खेलने वाले ईशान किशन के 56 रन के शानदार अर्धशतकों की बदौलत भारत ने नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए दूसरे टी20 मुकाबले में रविवार को इंग्लैंड को सात विकेट से हरा दिया.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 14 Mar 2021, 11:25:39 PM
Virat Kohli ians

Virat Kohli (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

कप्तान विराट कोहली के नाबाद 73 रन और अपना डेब्यू मैच खेलने वाले ईशान किशन के 56 रन के शानदार अर्धशतकों की बदौलत भारत ने नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए दूसरे टी20 मुकाबले में रविवार को इंग्लैंड को सात विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ ही भारत ने पांच मैचों की टी20 सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली. इंग्लैंड ने पहला मैच आठ विकेट से जीता था. दोनों टीमों के बीच तीसरा मैच 16 मार्च को खेला जाएगा. भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड को छह विकेट पर 164 रनों पर रोक दिया और फिर 17.5 ओवरों में तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. इंग्लैंड से मिले 165 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की भी शुरुआत अच्छी नहीं रही और लोकेश राहुल (0) एक बार फिर विफल रहे और अपना खाता भी नहीं खोल सके. उन्हें सैम कुरैन ने विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच कराया.

  1. केएल राहुल के जल्‍दी आउट होने के बाद अपना डेब्यू मैच खेल रहे ईशान किशन ने 28 गेंदों पर 56 रन की शानदार पारी खेली. इशान किशन ने मात्र 28 गेंदों पर ही अपना अर्धशतक पूरा कर डाला. ईशान किशन ने विराट कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 56 गेंदों पर 94 रनों की साझेदारी करके टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया. ईशान को आदिल राशिद ने पगबाधा आउट किया. युवा बल्लेबाज ईशान ने 32 गेंदों पर पांच चौके और चार छक्के लगाए. वह भारत के दूसरे ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने अपने टी20 डेब्यू में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. उनसे पहले अजिंक्य रहाणे ने 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ ही अपने पदार्पण टी20 मैच में 61 रनों की पारी खेली थी. अपने डेब्यू टी20 मैच में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर मुरली विजय हैं, जिन्होंने 2010 में अफगानिस्तान के खिलाफ 48 रनों की पारी खेली थी.

  2. ईशान किशन के आउट होने के बाद कप्‍तान विराट कोहली ने ऋषभ पंत के साथ तीसरे विकेट के लिए 22 गेंदों पर 36 रन जोड़े. पंत ने 13 गेंदों पर 26 रन बनाए, इस दौरान उन्‍होंने दो चौके और दो छक्के लगाए. ऋषभ पंत के आउट होने के बाद विराट कोहली कोहली ने श्रेयस अययर के साथ चौथे विकेट के लिए 25 गेंदों पर 36 रनों की अविजित साझेदारी करके भारत को सात विकेट से जीत दिला दी. 

  3. लगातार खराब फार्म से जूझ रहे कप्‍तान विराट कोहली ने इस मैच में लगता है अपनी फार्म वापस पा ली है. विराट कोहली ने 49 गेंदों पर पांच चौके और तीन छक्के लगाए. विराट कोहली के करियर का यह 26वां अर्धशतक है और इसके साथ ही उन्होंने टी20 इंटरनेशनल में अपने 3000 रन पूरे कर लिए हैं. कप्‍तान विराट कोहली लगातार आलोचना झेल रहे थे, लेकिन इसके बाद एक ही मैच में उन्‍होंने सब कुछ बदल कर रख दिया है. 

  4. इससे पहले भारत ने इंग्लैंड को छह विकेट पर 164 रनों पर रोक दिया. इंग्लैंड शुरुआत खराब रही और टीम ने पहले ही ओवर में जोस बटलर (0) का विकेट गंवा दिया. उन्हें भुवनेश्वर कुमार ने पगबाधा आउट किया. इसके बाद हालांकि जेसन रॉय (46) और डेविड मलान (24) ने दूसरे विकेट के लिए 50 गेंदों पर 63 रनों की साझेदारी करके इंग्लैंड को मजबूती दी. हालांकि इस साझेदारी के बाद टीम कोई बड़ी साझेदारी नहीं कर सकी और नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती चली गई. जेसन रॉय ने 35 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के की बदौलत 46 रनों की पारी खेली. लाख कोशिश के बाद भी इंग्‍लैंड की टीम बड़े स्‍कोर तक नहीं पहुंच सकी और उसी के बाद लगने लगा था कि टीम इंडिया मैच जीतकर सीरीज को बराबरी पर ला देगी. 

  5. भारत की ओर से वाशिंटन सुंदर और शार्दूल ठाकुर ने दो-दो, जबकि भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल ने एक-एक विकेट लिए. इंग्‍लैंड के सलामी बल्‍लेबाज जॉस बटलर के आउट होने के बाद जेसन रॉय और डेविड मलान ने अच्‍छी बल्‍लेबाजी की, लेकिन टीम इंडिया के गेंदबाजों ने इंग्‍लैंड को बड़े स्‍कोर तक नहीं जाने दिया. एक वक्‍त लग रहा था कि इंग्‍लैंड की टीम कम से कम 180 रन बना देगी, लेकिन टीम उससे काफी पहले ही रुक गई. आखिरी के पांच ओवर में इंग्‍लैंड की टीम ज्‍यादा रन नहीं बना पाई. इसका श्रेय टीम इंडिया के गेंदबाजों को जाता है. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 14 Mar 2021, 11:25:39 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो