logo-image

INDvsENG ODI Final Report : पहले वन डे में 66 रन से जीती टीम इंडिया, जानिए पूरा हाल 

भारत और इंग्‍लैंड के बीच पहले वन डे मैच में टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड को 66 रन से हरा दिया. टीम इंडिया ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 50 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 317 रन बनाए थे और इंग्‍लैंड को 318 रन बनाने थे.

Updated on: 23 Mar 2021, 09:30 PM

नई दिल्‍ली :

भारत और इंग्‍लैंड के बीच पहले वन डे मैच में टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड को 66 रन से हरा दिया. टीम इंडिया ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 50 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 317 रन बनाए थे और इंग्‍लैंड को 318 रन बनाने थे, लेकिन इंग्‍लैंड की पूरी टीम 42.1 ओवर में मात्र 251 रन ही बना सकी और इस तरह से इंग्‍लैंड की टीम इस मैच को 66 रन से हार गई. तीन वन डे मैचों की सीरीज का पहला ही मैच जीतने के बाद अब टीम इंडिया ने सीरीज पर 1-0 की बढ़त बना ली है. टीम इंडिया की इस जीत में बल्‍लेबाजों से लेकर गेंदबाजों और फील्‍डर्स सभी का पूरा योगदार रहा. हर खिलाड़ी ने अपना 100 फीसद दिया, चाहे वो नए डेब्‍यू करने वाले खिलाड़ी हों, या फिर पुराने वे खिलाड़ी जो 50 से भी ज्‍यादा वन डे मैच खेल चुके हैं. सीरीज का दूसरा मैच पुणे में ही 26 मार्च को खेला जाएगा. 
इससे पहले भारतीय टीम की ओर से दिए गए लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्‍लैंड की शुरुआत तो अच्‍छी रही. सलामी बल्‍लेबाज जॉनी बेयरस्‍टो और जेसन रॉय ने मिलकर टीम को मजबूती देने की कोशिश की. दोनों ने बिना नुकसान के टीम का स्‍कोर 135 रन तक पहुंचा दिया, लेकिन इसी बीच जेसन रॉय आउट हो गए. इसके बाद भी दो रन ही और जुड़े थे कि टीम के आलराउंडर बेन स्‍टोक्‍स भी चलते बने. पहला विकेट गिरने के बाद इंग्‍लैंड की टीम कभी भी संभल ही नहीं पाई. बड़ी बात ये रही कि टी20 में शानदार गेंदबाजी करने वाले शार्दुल ठाकुर ने यहां भी धारदार गेंदबाजी की और वन डे में अपना डेब्‍यू करने वाले प्रसिद्ध कृष्‍णा ने भी अपने पहले ही मैच में सभी को चकित सा कर दिया. 
आपको बता दें कि जब टीम इंडिया ने मैच में पहले बल्‍लेबाजी की तो टीम इंडिया की ओर से कुल चार अर्धशतक लगे, हालांकि शिखर धवन तो अपने शतक से मात्र दो रन से ही चूक गए. शिखर धवन ने 98, कप्तान विराट कोहली ने 56, लोकेश राहुल ने नाबाद 62 रन और वनडे में डेब्यू कर रहे क्रुणाल पंडया ने भी नाबाद 58 की शानदार बल्‍लेबाजी की. इसी बदौलत टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड के सामने जीत के लिए पहले वनडे मुकाबले में इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 318 रन का लक्ष्य रखा. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत ने निर्धारित 50 ओवर में पांच विकेट पर 317 रन का मजबूत स्कोर बनाया. भारतीय टीम के लिए रोहित शर्मा ने 28 रन बनाए और रोहित शर्मा के साथ शिखर धवन ने धीमी शुरुआत करते हुए पहले विकेट के लिए 92 गेंदों पर 64 रन की साझेदारी की. बेन स्टोक्स ने रोहित शर्मा को विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच कराकर इस साझेदारी का अंत किया. रोहित शर्मा ने 42 गेंदों पर चार चौके लगाए. 
उनके आउट होने के बाद शिखर धवन और विराट कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 102 गेंदों पर 105 रन जोड़कर भारत को मजबूती दी. विराट कोहली के आउट होने के बाद भारतीय टीम ने 187 के स्कोर पर श्रेयस अय्यर (6), 197 के स्कोर पर शिखर और फिर 205 के स्कोर पर हार्दिक पंडया (1) का विकेट गंवा दिया.  शिखर अपने करियर का 18वां शतक पूरा करने से मात्र दो रन से चूक गए. वह वनडे में अब तक छठी बार नर्वस नाइंटीज का शिकार हुए हैं. शिखर धवन ने 106 गेंदों पर 11 चौके और दो छक्के की बदौलत अपना 31वां अर्धशतक लगाया. विराट कोहली ने 60 गेंदों पर छह चौके लगाए. इसके बाद राहुल और क्रुणाल ने छठे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी करके भारत को पांच विकेट पर 317 रनों तक पहुंचा दिया.
क्रुणाल पांड्या वनडे इतिहास में पदार्पण मैच में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. 26 गेंदों पर 50 रन पूरा करने वाले क्रुणाल ने 31 गेंदों पर सात चौके और दो छक्के जबकि राहुल ने 43 गेंदों पर चार चौके और चार छक्के लगाए. इंग्लैंड की ओर से बेन स्टोक्स ने तीन और मार्क वुड ने दो विकेट चटकाए.