logo-image

INDvsENG Lunch Report : रोहित शर्मा का पचासा, अब शतक की बारी, टीम इंडिया लड़खड़ाई 

भारतीय क्रिकेट टीम ने एमए चिदम्बरम स्टेडियम में इंग्लैंड के साथ शनिवार से शुरू हुए दूसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए लंच तक अपनी पहली पारी में तीन विकेट पर 106 रन बना लिए हैं.

Updated on: 13 Feb 2021, 12:05 PM

चेन्नई:

भारतीय क्रिकेट टीम ने एमए चिदम्बरम स्टेडियम में इंग्लैंड के साथ शनिवार से शुरू हुए दूसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए लंच तक अपनी पहली पारी में तीन विकेट पर 106 रन बना लिए हैं. भारत ने 26 ओवर बैटिंग की है. रोहित शर्मा 80 और अजिंक्य रहाणे 5 रनों पर खेल रहे हैं. रोहित शर्मा ने 78 गेंदों पर 13 चौके और एक छक्का लगाया है. भारत ने अब तक शुभमन गिल (0), चेतेश्वर पुजारा (21) और कप्तान विराट कोहली (0) के विकेट गंवाए हैं. भारत की शुरुआत खराब रही. आस्ट्रेलिया में डेब्यू करने के बाद कई आकर्षक पारियां खेल चुके सलामी बल्लेबाज गिल खाता खोले बगैर ही ओली स्टोन की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए. शुभमन गिल ने सिर्फ तीन गेंदों का सामना किया.

यह भी पढ़ें : विराट कोहली आज खेलेंगे 150वीं टेस्‍ट पारी, पहले के आंकड़े अशुभ

इसके बाद हालांकि रोहित शर्मा और चेतेश्‍वर पुजारा ने स्कोर को सम्भालने की कोशिश की और दूसरे विकेट के लिए 85 रनों की साझेदारी की. इस साझेदारी में अधिकांश योगदान रोहित का था.  बीते कुछ समय से खराब दौर से गुजर रहे रोहित ने फार्म में वापसी के संकेत देते हुए तेजी से 50 रन पूरे किए. यह उनके करियर का 12वां अर्धशतक है. चेतेश्‍वर पुजारा अपने स्वभाव के अनुरूप खेल रहे थे. वह पैर जमाते नजर आ रहे थे लेकिन 85 के कुल योग पर जैक लीच ने उन्हें बेन स्टोक्स के हाथों कैच करा दिया. पुजारा ने 58 गेंदों का सामना कर दो चौके लगाए.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी आईपीएल 2021 के शुरुआती मैचों से बाहर! पाक का पंगा 

अब कप्तान विराट कोहली विकेट पर आए लेकिन मोइन अली ने उन्हें खाता तक नहीं खोलने दिया. विराट पांच गेंदों का सामना कर पवेलियन लौटे. भारत का यह विकेट 86 के कुल योग पह गिरा. विराट कोहली भारत में पहली बार दो पारियों में खाता खोले बगैर आउट हुए. चार मैचों की सीरीज में मेहमान टीम 1-0 से आगे है. उसने इसी मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट में 227 रनों के अंतर से जीत हासिल की थी. अब अगर भारत को टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेलना है तो उसे यहां से जीत की पटरी पर वापसी करनी ही होगी. और अगर वह ऐसा नहीं कर सका तो इंग्लैंड का फाइनल खेलना तय है. न्यूजीलैंड पहली ही फाइनल में पहुंच चुका है.

यह भी पढ़ें : INDvsENG : अक्षर पटेल का डेब्‍यू, कुलदीप यादव की वापसी, जसप्रीत बुमराह बाहर

पोस्ट पैंडेमिक दौर में भारत में यह दूसरा टेस्ट मैच है. पहले टेस्ट में तो दर्शकों को स्टेडियम में प्रवेश की अनुमति नहीं मिली थी लेकिन इस मैच के लिए 50 फीसदी क्षमता तक दर्शक स्टेडियम आ सकते हैं. इसके साथ एक साल से अधिक समय के बाद भारत में क्रिकेट के लिए दर्शकों की वापसी हुई है. बहरहाल, इंग्लैंड ने इस मैच के लिए चार बदलाव किए हैं. तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की जगह नियमित नीति बदलाव के तहत स्टुअर्ट ब्रॉड को शामिल किया गया है. पहले टेस्ट की दूसरी पारी में खराब प्रदर्शन के कारण डॉम बेस को बाहर किया गया है और उनकी जगह ऑलराउंडर मोइन अली जबकि जोस बटलर के स्थान पर विकेटकीपर बल्लेबाज बेन फोक्स को शामिल किया गया है. चोटिल आर्चर की जगह ओली स्टोन को एकादश में जगह दी दी गई है.

यह भी पढ़ें : INDvsENG : विराट कोहली ने जीता टॉस, पहले बल्‍लेबाजी, टीम इंडिया में तीन बदलाव 

भारतीय टीम ने इस मुकाबले के लिए बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज शाहबाज नदीम की जगह बॉलिंग ऑलराउंडर अक्षर पटेल को मौका दिया है. अक्षर टेस्ट डेब्यू कर रहे हैं. अक्षर पहले टेस्ट में ही डेब्यू तक सकते थे लेकिन उस मैच से ठीक पहले वह चोटिल हो गए थे. साथ ही जसप्रीत बुमराह भी इस मैच से बाहर हैं. मोहम्मद सिराज घर में अपना पहला टेस्ट खेलेंगे. चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव 2019 के बाद पहला टेस्ट खेल रहे हैं. आस्ट्रेलिया दौरे पर उन्हें मौका नहीं मिला था.