News Nation Logo

INDvsENG : 336 रन बनाकर भी कैसे हारी टीम इंडिया, जानिए सबसे बड़े कारण 

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को जॉनी बेयर्सटो के 124 रन और बेन स्टोक्स के 99 रन की बेहतरीन पारियों की मदद से महाराष्ट्र क्रिकेट संघ मैदान पर खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले में भारत को 6 विकेट से हरा दिया.

IANS | Updated on: 26 Mar 2021, 10:14:36 PM
India vs England  2nd ODI

India vs England 2nd ODI (Photo Credit: IANS)

पुणे :

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को जॉनी बेयर्सटो के 124 रन और बेन स्टोक्स के 99 रन की बेहतरीन पारियों की मदद से महाराष्ट्र क्रिकेट संघ मैदान पर खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले में भारत को 6 विकेट से हरा दिया. इसके साथ मेहमान टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है. अब रविवार को होने वाला तीसरा मुकाबला निर्णायक होगा. भारत ने इंग्लैंड के सामने 337 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे उसने 43.3 ओवर में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. इंग्लैड ने अपने वनडे इतिहास का सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया है. इंग्लिश टीम ने भारत गेंदबाजों पर कुल 20 छक्के लगाए. जो भारत में भारत के खिलाफ किसी भी टीम द्वारा लगाए गए सबसे अधिक छक्कों के रिकार्ड की बराबरी है. इससे पहले दक्षिण अफ्रीकी टीम भी भारत के खिलाफ 20 छक्के लगा चुकी है.

  1. इस जीत में जॉनी बेयर्सटो की काफी अहम भूमिका रही क्योंकि अपने वनडे करियर का 11वां शतक लगाने वाले इस खिलाड़ी ने पहले जेसन रॉय के साथ पहले विकेट के लिए 110 और फिर बेन स्टोक्स के साथ दूसरे विकेट के लिए 175 रनों की साझेदारी निभाई.  एक समय इंग्लैंड 9 विकेट से जीतता दिख रहा था लेकिन दो ओवर में तीन विकेट गंवाने के बाद उसकी रफ्तार भी धीमी पड़ गई. 

  2. बेन स्टोक्स एक बेहतरीन शतक की ओर बढ़ रहे थे लेकिन दुर्भाग्य से वह उससे मात्र एक रन से चूक गए. उन्हें भुवनेश्वर ने आउट किया. इसके बाद प्रसिद्ध कृष्णा ने एक ही ओवर में बेयर्सटो और कप्तान जोस बटलर (0) को आउट कर इंग्लैंड को चौथा झटका दिया. बाद में डेविड मलान 16 रन और अपना पहला वनडे खेल रहे लियाम लिविंगस्टोन 27 रन ने नाबाद रहते हुए टीम को जीत दिला दी. भारत की ओर से प्रसिद्ध कृष्णा ने दो विकेट लिए जबकि भुवनेश्वर कुमार को एक सफलता मिली.

  3. इससे पहले, लोकेश राहुल (108), ऋषभ पंत (77) और कप्तान विराट कोहली (66) की शानदार पारियों के दम पर भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में छह विकेट पर 336 रन बनाए.  राहुल ने 114 गेंदों पर सात चौकों और दो छक्कों की मदद से 108 रन बनाए जबकि पंत के 40 गेंदों पर तीन चौकों और सात छक्कों के सहारे 77 तथा कोहली के 79 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 66 रन बनाए. हार्दिक पांड्या ने 16 गेंदों पर चार छक्कों और एक चौके की मदद से 35 रनों की तूफानी पारी खेली जबकि उनके भाई क्रुणाल पांड्या नौ गेंदों पर एक चौके की मदद से 12 रन बनाकर नाबाद रहे. इंग्लैंड की ओर से टॉम करेन और रीस टोप्ले ने दो-दो विकेट जबकि आदिल राशिद और सैम करेन ने एक-एक विकेट लिया.


  4. मेजबान टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन टोप्ले की गेंद पर बेन स्टोक्स को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए. धवन ने 17 गेंदें खेल चार रन बनाए. इसके बाद रोहित शर्मा ने कुछ अच्छे शॉट्स खेल भारतीय पारी को गति देने की कोशिश की लेकिन करेन ने आदिल राशिद के हाथों कैच कराकर रोहित को आउट कर दिया. रोहित ने 25 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 25 रन बनाए. शुरूआती झटके लगने के बाद कोहली और राहुल ने भारतीय पारी को संभाला और दोनों बल्लेबाजों के बीच तीसरे विकेट के लिए 121 रनों की साझेदारी हुई. कोहली ने इस दौरान अपने करियर का 62वां और इस सीरीज का लगातार दूसरा अर्धशतक जड़ा. कोहली अपनी पारी आगे बढ़ा रहे थे कि तभी राशिद ने विकेट के पीछे जोस बटलर के हाथों कैच कराकर उनकी पारी का अंत कर दिया.

  5. इसके बाद राहुल और पंत ने धुआंधार बल्लेबाजी की और इंग्लिश गेंदबाजों को खासा परेशान किया. पंत ने महज 28 गेंदों पर अपने करियर का दूसरा अर्धशतक पूरा किया. इसके बाद राहुल ने भी अपने वनडे करियर का 10वां शतक जड़ा. शतक जड़ने के बाद राहुल ज्यादा देर नहीं टिक सके और टॉम की गेंद टोप्ले को कैच थमा बैठे. राहुल ने पंत के साथ चौथे विकेट के लिए 113 रनों की साझेदारी की. राहुल के कुछ देर बाद पंत भी टॉम की गेंद पर जेसन रॉय को कैच थमाकर पवेलियन चले गए. हार्दिक छठे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 26 Mar 2021, 10:14:36 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

IND Vs ENG Team India