logo-image

INDvsENG Final Report : राहुल का शतक बेकार, स्‍टोक्‍स और जॉनी ने दिलाई जीत 

भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेला गया दूसरा वन डे मैच इंग्‍लैंड ने छह विकेट से अपने नाम कर लिया. इस जीत के साथ ही सीरीज 1-1 की बराबरी पर आ गई है. टीम इंडिया ने टॉस हार कर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 336 रन बनाए थे.

Updated on: 26 Mar 2021, 09:29 PM

नई दिल्‍ली :

भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेला गया दूसरा वन डे मैच इंग्‍लैंड ने छह विकेट से अपने नाम कर लिया. इस जीत के साथ ही सीरीज 1-1 की बराबरी पर आ गई है. टीम इंडिया ने टॉस हार कर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 336 रन बनाए थे. इस तरह से टीम को जीत के लिए 337 रन की जरूरत थी, इंग्‍लैंड ने इस स्‍कोर को 43.3 ओवर में हासिल कर लिया और मैच 6 विकेट से अपने नाम कर लिया. टीम इंडिया ने पहला वन डे मैच 66 रन से जीता था. अब सीरीज किसके पास होगी, इसका फैसला तीसरे मैच से होगा, जो होली के ठीक एक दिन पहले यानी 28 मार्च को खेला जाएगा और इसके साथ ही इंग्‍लैंड के इस लंबे भारतीय दौरे का समापन भी हो जाएगा. 
इससे पहले इंग्‍लैंड की शुरुआत फिर अच्‍छी रही. जॉनी बेयरस्‍टो और जेसन रॉय ने संभलकर रन बनाने शुरू किए. पहले धीरे धीरे लेकिन बाद में इन दोनों ने टीम के लिए तेजी से रन जोड़े. इन दोनों पहले विकेट के लिए 100 रन जोड़े. लेकिन जब टीम का कुल स्‍कोर 110 रन था, तभी जेसन रॉय आउट हो गए. जेसन रॉय ने 55 रन बनाए. इसके बाद तीसरे नंबर पर बल्‍लेबाजी करने आए बेन स्‍टोक्‍स और जॉनी बेयरस्‍टो ने टीम को मजबूत आधारशिला दी. जब तक ये दोनों क्रीज पर थे, तो लग रहा था कि इंग्‍लैंड काफी ओवर शेष रहते, लेकिन जब बेन स्‍टोक्‍स 99 के व्‍यक्‍तिगत स्‍कोर पर थे, तभी भुवनेश्‍वर कुमार ने उन्‍हें चलता कर दिया. इसके कुछ ही देर बाद शतक पूरा कर चुके जॉनी बेयरस्‍टो भी आउट होकर पवेलियन लौट गए. इंग्‍लैंड का दूसरा विकेट 285 रन पर गिरा और तीसरा विकेट 287 रन पर गिर गया. इसके बाद इस मैच के कप्‍तान जोस बटलर भी बिना खाता खोले ही आउट हो गए. ये वो वक्‍त था, जब लगा कि टीम इंडिया मैच में वापसी कर रही है. इसके बाद क्रीज पर डेविड मलान और लिविंगस्‍टोन थे. लेकिन इन दोनों ने मिलकर टीम को जीत के द्वार तक पहुंचा ही दिया और सीरीज बराबरी पर आ गई. 
आपको बता दें कि लोकेश राहुल की 108 रन और ऋषभ पंत के 77 रन की अच्‍छी पारी और कप्तान विराट कोहली के 66 रनों की शानदार पारियों के दम पर भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में छह विकेट पर 336 रन बनाए. टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 337 रनों का लक्ष्य दिया. हार्दिक पांड्या ने 16 गेंदों पर चार छक्कों और एक चौके की मदद से 35 रनों की तूफानी पारी खेली जबकि उनके भाई क्रुणाल पांड्या नौ गेंदों पर एक चौके की मदद से 12 रन बनाकर नाबाद रहे. इंग्लैंड की ओर से टॉम करेन और रीस टोप्ले ने दो-दो विकेट जबकि आदिल राशिद और सैम करेन ने एक-एक विकेट लिया. इससे पहले मेजबान टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन टोप्ले की गेंद पर बेन स्टोक्स को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए. शिखर धवन ने 17 गेंदें खेल चार रन बनाए. 
इसके बाद रोहित शर्मा ने कुछ अच्छे शॉट्स खेल भारतीय पारी को गति देने की कोशिश की लेकिन करेन ने आदिल राशिद के हाथों कैच कराकर रोहित को आउट कर दिया. रोहित ने 25 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 25 रन बनाए. शुरूआती झटके लगने के बाद विराट कोहली और राहुल ने भारतीय पारी को संभाला और दोनों बल्लेबाजों के बीच तीसरे विकेट के लिए 121 रनों की साझेदारी हुई. विराट कोहली ने इस दौरान अपने करियर का 62वां और इस सीरीज का लगातार दूसरा अर्धशतक जड़ा. विराट कोहली अपनी पारी आगे बढ़ा रहे थे कि तभी राशिद ने विकेट के पीछे जोस बटलर के हाथों कैच कराकर उनकी पारी का अंत कर दिया. 
इसके बाद राहुल और ऋषभ पंत ने धुआंधार बल्लेबाजी की और इंग्लिश गेंदबाजों को खासा परेशान किया. ऋषभ पंत ने महज 28 गेंदों पर अपने करियर का दूसरा अर्धशतक पूरा किया. इसके बाद राहुल ने भी अपने वनडे करियर का 10वां शतक जड़ा. शतक जड़ने के बाद राहुल ज्यादा देर नहीं टिक सके और टॉम की गेंद टोप्ले को कैच थमा बैठे. राहुल ने पंत के साथ चौथे विकेट के लिए 113 रनों की साझेदारी की. राहुल के कुछ देर बाद पंत भी टॉम की गेंद पर जेसन रॉय को कैच थमाकर पवेलियन चले गए. हार्दिक छठे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए.