logo-image

INDvsENG Playing XI : कौन होगा बाहर, किसे मिलेगी एंट्री 

भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेली जा रही चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज का चौथा और आखिरी मैच चार मार्च से होना है. इसके लिए अब ज्‍यादा वक्‍त नहीं बचा है. अब इस मैच के लिए दोनों टीमें अपनी अपनी प्‍लेइंग इलेवन बनाने की तैयारी में जुटी हैं.

Updated on: 03 Mar 2021, 01:35 PM

नई दिल्‍ली :

IND vs ENG 4th Test Playing XI : भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेली जा रही चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज का चौथा और आखिरी मैच चार मार्च से होना है. इसके लिए अब ज्‍यादा वक्‍त नहीं बचा है. अब इस मैच के लिए दोनों टीमें अपनी अपनी प्‍लेइंग इलेवन बनाने की तैयारी में जुटी हैं. अभी तक जो तीन टेस्‍ट खेले गए हैं, उसमें से दो में टीम इंडिया ने जीत हासिल की है, वहीं एक टेस्‍ट इंग्‍लैंड ने जीता है. अब चौथा टेस्‍ट अगर टीम इंडिया जीत जाती है तो विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगी, अगर मैच ड्रॉ भी हो गया तो भी भारतीय टीम फाइनल के लिए क्‍वालीफाई कर लेगी. इंग्‍लैंड की टीम चौथा मैच जीतने के बाद भी आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के लिए क्‍वालीफाई नहीं कर पाएगी. सीरीज का तीसरा मैच हारते ही इंग्‍लैंड की टीम इस दौड़ से बाहर हो गई है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : पंजाब किंग्‍स के होम ग्राउंड मोहाली में इसलिए नहीं होंगे आईपीएल 2021 के मैच!

चौथा मैच भी उसी मोटेरा के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला जाएगा, जहां तीसरा मैच हुआ था और भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने दो ही दिन में मैच अपने नाम कर लिया था. इसी के साथ ही इंडिया ने सीरीज पर अजेय बढ़त हासिल कर ली थी. अब फिर इसी मैदान पर चौथा मैच होना है. लेकिन तीसरे और चौथे मैच में टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन में बदलाव देखने के लिए मिल सकते हैं. तीसरे टेस्‍ट में खेले जसप्रीत बुमराह चौथे टेस्‍ट से खुद ही बाहर हो गए हैं. अब पूरी संभावना है कि जसप्रीत बुमराह की जगह पर उमेश यादव चौथा टेस्‍ट खेलते हुए नजर आ सकते हैं. इस मैच में भी टीम इंडिया दो तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकती है. एक गेंदबाज इशांत शर्मा होंगे, जिन्‍होंने पिछले ही मैच में अपने 100 टेस्‍ट पूरे किए थे. उनके अलावा दूसरे तेज गेंदबाज उमेश यादव हो सकते हैं. हालांकि संभावना ये भी है कि जसप्रीत बुमराह की जगह मोहम्‍मद सिराज प्‍लेइंग इलेवन में शामिल कर लिया जाए. ऑस्‍ट्रेलिया दौरे में मोहम्‍मद सिराज ने अच्‍छा प्रदर्शन किया था.

यह भी पढ़ें : सौरव गांगुली को लेकर भाजपा की ओर से दिया गया ये जवाब, पीएम मोदी की रैली सात को

टीम इंडिया एक बार फिर तीन स्‍पिनर्स के साथ मैदान में उतर सकती है. जिसमें आर अश्‍विन, अक्षर पटेल और वॉशिंगटन सुंदर हो सकते हैं. कप्‍तान विराट कोहली को वैसे भी वही गेंदबाज पसंद हैं, जो जरूरत पड़ने पर ठीकठाक बल्‍लेबाजी भी कर सकें. ऐसे में संभावना कम ही है कि कुलदीप यादव को चौथे टेस्‍ट में मौका मिले. वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल और अश्‍विन तीनों ही बल्‍लेबाजी कर सकते हैं. हालांकि भारतीय टीम के बल्‍लेबाजी क्रम में कोई बदलाव होने की संभावना नजर नहीं आ रही है. टीम की ओर से सलामी बल्‍लेबाज के तौर पर रोहित शर्मा और शुभमन गिल ही नजर आने वाले हैं. हालांकि कुछ रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि केएल राहुल या मयंक अग्रवाल में से किसी को मौका मिल सकता है. टीम इंडिया के लिए ये मैच भी काफी खास है, क्‍योंकि एक मैच में हार उसे विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल से बाहर का रास्‍ता दिखा सकती है. हालांकि इसके बाद भी टीम इंडिया कुछ प्रयोग कर सकती है. ऐसे में हो सकता है कि शुभमन गिल को आराम देकर उनकी जगह मयंक अग्रवाल को मौका दिया जाए. वैसे भी मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा  की जोड़ी टेस्‍ट क्रिकेट की अच्‍छी सलामी जोड़ी मानी जाती है.