logo-image

INDvsBAN: पाकिस्तान और बांग्लादेश मैच की तारीख बदली, जानें अब कब होगा वनडे

पाकिस्तान (Pakistan) ने बांग्लादेश के अनुरोध को मानते हुए अप्रैल में खेले जाने वाले एकदिवसीय मैच की तारीख को बदल दिया है.

Updated on: 04 Mar 2020, 10:43 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान (Pakistan) ने बांग्लादेश (Bangladesh) के अनुरोध को मानते हुए अप्रैल में खेले जाने वाले एकदिवसीय मैच की तारीख को बदल दिया है. बांग्लादेश ने पांच से नौ अप्रैल तक आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच की बेहतर तैयारी के लिए इकलौते एकदिवसीय मैच को तीन की जगह एक अप्रैल को कराने की गुजारिश की थी.

यह भी पढे़ंःJammu-Kashmir: जम्मू-कश्मीर के लोगों को बड़ी राहत, Social Media साइट्स पर लगा प्रतिबंध खत्म; जानें वजह

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के निदेशक जहीर खान ने बुधवार को कहा कि पीसीबी (PCB) को बांग्लादेश के दौरे को सुविधाजनक बनाने में खुशी होगी. हमें बांग्लादेश की राष्ट्रीय टीम की कराची में एक दिन और मेजबानी करने में प्रसन्नता होगी.

BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली के एक फैसले से पाकिस्तान में मचा हड़कंप

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने साफ कर दिया है कि इस साल होने वाला एशिया कप पाकिस्तान में नहीं खेला जाएगा. सौरव गांगुली ने कहा कि एशिया कप दुबई में खेला जाएगा, जहां भारत और पाकिस्तान दोनों टीमें हिस्सा लेंगी. सौरव गांगुली के इस बयान के बाद पाकिस्तान में हड़कंप मचा हुआ है. गांगुली के बयान के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड अभी भी पूरी कोशिश में जुटा हुआ है कि एशिया कप उन्हीं के देश में खेला जाए.

खिलाड़ियों को पाकिस्तान नहीं भेजना चाहता BCCI

एशिया कप 2020 के आयोजन को लेकर अभी भी कंफ्यूजन बरकरार है. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने साफ कर दिया है कि टीम इंडिया, पाकिस्तान में एशिया कप नहीं खेलेगी. ऐसे में एशिया कप 2020 का आयोजन दुबई में किया जाएगा. बीसीसीआई अध्यक्ष ने कहा कि दुबई में भारत और पाकिस्तान की टीमों को खेलने में कोई समस्या नहीं है. गांगुली के इस बयान के बाद से ही पाकिस्तान में हड़कंप मचा हुआ है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड अभी भी पूरी कोशिश में जुटा हुआ है कि एशिया कप उन्हीं के देश में खेला जाए. इस पूरे मामले में पीसीबी का कहना है कि एशिया कप के आयोजन स्थल के संबंध में एशियाई क्रिकेट परिषद ही आखिरी फैसला करेगी. पाकिस्तान ने कहा कि एशिया कप कहां खेला जाएगा, इसका अधिकार केवल एशियाई क्रिकेट परिषद ही करेगा. बता दें कि बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली सुरक्षा कारणों की वजह से टीम इंडिया को एशिया कप खेलने के लिए पाकिस्तान नहीं भेजना चाहते हैं. जबकि पीसीबी का कहना है कि पाकिस्तान सभी खिलाड़ियों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है.

यह भी पढे़ंःमहाराष्ट्र में उबर चालक को टैक्सी में आई नींद तो महिला ने खुद चलाई गाड़ी, फिर जानें क्या हुआ

टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा एशिया कप

इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप से ठीक पहले होने वाला एशिया कप भी टी20 फॉर्मेट में ही खेला जाएगा. ऐसे में एशिया कप में हिस्सा लेने वाली टीमों को विश्व कप की तैयारियों में काफी मदद मिलेगी. एशिया कप में खेलने वाली सभी टीमों की कोशिश होगी कि वह यहां अच्छा प्रदर्शन करें ताकि विश्व कप में विरोधी टीमों पर एक मनोवैज्ञानिक दबाव बना सकें.

8 साल से दोनों टीमों के बीच नहीं खेली गई द्विपक्षीय सीरीज

अक्टूबर में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप को देखते हुए एशिया कप को भी टी20 फॉर्मेट में ही रखा गया है. ऐसा होने से विश्व कप में खेलने वाली एशियाई टीमों को निश्चित तौर पर काफी फायदा मिलेगा. लेकिन एशिया कप के आयोजन स्थल के बारे में अभी तक कोई आखिरी फैसला नहीं लिया गया है. भारत और पाकिस्तान की टीमों ने 2012-13 के बाद से द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली हैं. 2012-13 में पाकिस्तान ने सीमित ओवरों की सीरीज के लिए भारत का दौरा किया था. भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे राजनीतिक तनाव के कारण दोनों देशों ने 2013 से आईसीसी की प्रमुख प्रतियोगिताओं में ही एक दूसरे का सामना किया है.