News Nation Logo
Banner

INDvsAUS : टीम इंडिया क्‍यों हारी सीरीज, ऑस्‍ट्रेलिया ने कैसे मारी बाजी 

ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर खेले गए दूसरे वनडे मैच में भारत को 51 रनों से हरा दिया. इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 29 Nov 2020, 05:57:17 PM
ind vs aus odi

ind vs aus odi (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :

ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर खेले गए दूसरे वनडे मैच में भारत को 51 रनों से हरा दिया. इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है.  ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में चार विकेट खोकर 389 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था. भारत पूरे ओवर खेलने के बाद नौ विकेट खोकर 338 रन ही बना पाई. लेकिन टीम इंडिया को क्‍या हो गया है, टीम लगातार दूसरा वन डे भी हार गई, वहीं ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान एरॉन फिंच ने क्‍या किया जो सीरीज पर कब्‍जा कर लिया. चलिए जानते हैं टीम इंडिया की हार के पांच बड़े कारण. 

  1. स्‍टीव स्‍मिथ का तेज शतक 
    पहले मैच में शतक लगाने के बाद ऑस्‍ट्रेलिया के धाकड़ बल्‍लेबाज स्‍टीव स्‍मिथ ने एक और शतक लगा दिया. दाएं हाथ के बल्‍लेबाज स्‍टीव स्‍मिथ ने 64 गेंदों पर 104 रन की पारी खेल दी. इस दौरान उन्‍होंने 14 चौके और दो छक्के मारे. इसके साथ ही स्‍टीव स्‍मिथ भारत के खिलाफ वनडे में लगातार तीन शतक जमाने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में ये खास मुकाम हासिल किया. इस मैच से पहले स्‍टीव स्मिथ ने 19 जनवरी 2020 को बेंगलुरू में भारत के खिलाफ 131 रनों की पारी खेली थी. इसके बाद मौजूदा सीरीज के पहले मैच में जो इसी मैदान पर शुक्रवार को खेला गया था, उसमें स्मिथ ने 105 रन बनाए थे. जब स्‍टीव स्‍मिथ ऐसी शानदार पारी खेलें तो फिर स्‍कोर बड़ा होना ही था, जो हुआ भी. 

  2. डेविड वार्नर और एरॉन फिंच की बल्‍लेबाजी
    आस्ट्रेलिया ने दूसरे वनडे मैच में भारत के खिलाफ 50 ओवरों में चार विकेट खोकर 389 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. यह ऑस्ट्रेलिया का भारत के खिलाफ वनडे में सर्वोच्च स्कोर है. आस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को पहले वनडे में 374 रन बना यह रिकार्ड बनाया था और दूसरे वनडे में इस स्कोर को पार करते हुए नया आंकड़ा अपने नाम कर लिया. पहले मैच की तरह इस मैच में भी ऑस्‍ट्रेलिया की सलामी जोड़ी डेविड वार्नर और एरॉन फिंच ने टीम को शानदार शुरुआत की. डेविड वार्नर ने 77 गेंदें पर सात चौके और तीन छक्कों की मदद से 83 रन बनाए. वहीं एरॉन फिंच ने 60 रन बनाने के लिए 69 गेंदें खेली और छह चौके व एक छक्का मारा. इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 142 रन जोड़े. वहीं भारतीय गेंदबाज विकेट के लिए तरसते हुए नजर आए. 

  3. भारतीय गेंदबाज फिर नाकाम
    पहले ही मैच की तरह इस मैच भी भारतीय गेंदबाज कुछ खास नहीं कर पाए. ऑस्‍ट्रेलिया के शुरुआती पांच बल्‍लेबाजों ने अर्धशतक जड़े और अब तक का सबसे बड़ा स्‍कोर ऑस्‍ट्रेलिया ने बना दिया. इससे समझा जा सकता है कि भारतीय गेंदबाजों ने कैसी गेंदबाजी की होगी. सीरीज के शुरुआती मैच में काफी रन लुटाने के बाद तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने इस मैच में मेडन ओवर से शुरुआत की और विकेट से अच्छी रफ्तार हासिल की जिस पर अच्छी खासी घास थी, लेकिन वह जल्द ही लय खो बैठे और आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने धीमी शुरुआत के बाद तेजी पकड़ना शुरू किया. युवा नवदीप सैनी को जल्दी ही गेंदबाजी पर लगाया गया, लेकिन आते ही उनकी भी पिटाई शुरू हो गई. इस मैच में तो भारत ने सात गेंदबाजों का इस्‍तेमाल किया, हार्दिक पांड्या के अलावा मयंक अग्रवाल से भी गेंदबाजी कराई गई, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. सभी गेंदबाजों की खूब पिटाई हुई. 

  4. टीम इंडिया की खराब शुरुआत 
    टीम इंडिया को दूसरी पारी में 390 रन बनाने थे, ऐसे में जरूरी था कि टीम की शुरुआत अच्‍छी हो और कोई एक सलामी बल्‍लेबाज ताबड़तोड़ रन बनाए. शिखर धवन और मयंक अग्रवाल ने सधी हुई शुरुआत तो की, लेकिन बाद में गाड़ी पटरी से उतरी गई. जब टीम को स्‍कोर 58 रन था, तभी शिखर धवन आउट हो गए. अभी मयंक अग्रवाल थे, लेकिन कुछ ही देर बाद वे भी शिखर धवन के पीछे हो लिए. टीम के स्‍कोर में अभी दो ही रन जुड़ पाए थे कि मयंक भी आउट हो गए. इतने बड़े स्‍कोर का पीछा करने के लिए जरूरी था कि कोई एक सलामी बल्‍लेबाज शतक लगाए, लेकिन दोनों में कोई भी शतक तो दूर अर्धशतक भी नहीं लगा पाया. 

  5. विराट कोहली का आउट होना
    मयंक अग्रवाल और शिखर धवन के आउट होने के बाद टीम इंडिया की जीत की एक ही उम्‍मीद थी, वो थे कप्‍तान विराट कोहली. विराट कोहली ने शुरुआत धीमी की. रन कम और गेंद ज्‍यादा, लेकिन जैसे जैसे विराट कोहली को देर होती गई, वे जमते चल गए और तेजी से रन भी बनाने शुरू कर दिए. जब विराट कोहली खेल रहे थे, तब तक टीम इंडिया मैच में थी. और विराट कोहली को तो वैसे भी चेज मास्‍टर कहा जाता है. जब विराट कोहली शतक की ओर बढ़ रहे थे, तभी उनकी पारी पर विराम लग गया. हालांकि आउट होने से पहले विराट कोहली ने 87 गेंद पर 89 रन की पारी खेली, लेकिन जैसे ही विराट आउट हुए, मैच भारत से दूर चल गया. 

First Published : 29 Nov 2020, 05:57:17 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.