logo-image

INDvSA : सितंबर के बाद धर्मशाला में दोहराया गया इतिहास, एक ही मैदान पर दो बार हुआ ऐसा

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच गुरुवार को हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले जाने वाला पहला वनडे मैच बारिश के कारण रद कर दिया गया है. बारिश के कारण मैच भी टॉस भी संभव नहीं हो पाया और एक भी गेंद फेंके बिना ही इसे रद्द कर दिया गया.

Updated on: 12 Mar 2020, 06:13 PM

Dharamsala:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच गुरुवार को हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले जाने वाला पहला वनडे मैच बारिश के कारण रद कर दिया गया है. बारिश के कारण मैच भी टॉस भी संभव नहीं हो पाया और एक भी गेंद फेंके बिना ही इसे रद्द कर दिया गया. बारिश रुक-रुक कर हो रही थी और इस कारण मैदान गीला होने कारण अंत में इसे रद्द करने का ही फैसला लिया गया. मौसम विभाग ने पहले ही इस मैच के दिन बारिश की भविष्यवाणी की थी. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका की टीम जब सितंबर 2019 में भारत दौरे पर आई थी तो टी-20 सीरीज का पहला मैच धर्मशाला में खेला जाना था और वह मैच भी बारिश के कारण टॉस हुए बिना ही रद्द हो गया था.

यह भी पढ़ें ः INDvSA : भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका पहला वन डे मैच रद, जानिए अब क्‍या होगा

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच गुरुवार को बारिश के कारण एक भी गेंद फेंके बिना रद कर दिया गया. यह हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ (HPCA) के दर्शनीय स्टेडियम में पिछले छह महीने के अंदर दूसरा मैच है, जिसे खराब मौसम के कारण रद करना पड़ा. संयोग से पिछले साल सितंबर का मैच भी भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच ही खेला जाना था. तीन मैचों की सीरीज के पहले मैच पर शुरू से ही संकट के बादल मंडरा रहे थे, क्योंकि मौसम विभाग ने उत्तरी पाकिस्तान और उससे लगे जम्मू कश्मीर के क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से गुरुवार को शुक्रवार को इस क्षेत्र में भारी बारिश और ओलावृष्टि की भविष्यवाणी की थी. प्रशंसकों और आयोजकों ने इंद्रदेव को मनाने के लिए इंद्रुनाग मंदिर में पूजा अर्चना भी की.

यह भी पढ़ें ः INDVSA ODI: बाकी दो वन डे मैच नहीं देख सकेंगे आप, दरवाजे हो सकते हैं बंद

बुधवार को दोनों टीमों के अभ्यास सत्र के बाद भारी बारिश शुरू हो गई थी और आयोजकों को पूरा मैदान ढकना पड़ा था. यही पर्याप्त नहीं था और मैच से पहले पूरी रात में बारिश होती रही. दिन में अधिकतर क्षेत्रों में बादल छाए रहे और मैच शुरू होने के समय से ठीक पहले बारिश शुरू हो गई. इसके बाद रुक रुककर बारिश होती रही जिसके कारण टॉस समय पर नहीं हो पाया. बारिश भारी नहीं थी लेकिन पानी जमा होने के लिए पर्याप्त थी. इसके लिए आयोजकों ने तीन सुपर सोपर्स का उपयोग भी किया. इसके बाद मैदानकर्मी मैदान को खेलने योग्य बनाने में नाकाम रहे और अंपायरों ने मैच रद्द घोषित कर दिया. 20 ओवरों के मैच के लिए अंतिम समय सीमा छह बजकर 30 मिनट थी लेकिन मैदानी अंपायरों ने अंतिम निरीक्षण करने के बाद इससे पहले ही मैच समाप्त घोषित कर दिया. कोरोना वायरस और खराब मौसम का असर टिकटों की बिक्री पर भी पड़ा था. दूसरा एकदिवसीय मैच 15 मार्च को लखनऊ में ओर तीसरा मैच 18 मार्च को कोलकाता में खेला जाएगा.