News Nation Logo

INDvNZ : ऋषभ पंत की वापसी के संकेत, रिद्धिमान साहा पर मंडराए संकट के बादल

वन डे और T20 के बाद भारतीय टीम अब न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज खेलने के लिए मैदान में उतरने वाला है. दोनों टीमों के बीच पहला वन डे मैच 21 फरवरी से शुरू होने जा रहा है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 19 Feb 2020, 09:42:56 AM
ऋषभ पंत Rishabh Pant

ऋषभ पंत Rishabh Pant (Photo Credit: फाइल फोटो )

New Delhi:

India vs New Zealand Test Series : वन डे और T20 के बाद भारतीय टीम अब न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज खेलने के लिए मैदान में उतरने वाला है. दोनों टीमों के बीच पहला वन डे मैच 21 फरवरी से शुरू होने जा रहा है. अभी तक जो दो सीरीज खेली गई हैं, उसमें जहां एक ओर T20 सीरीज में भारत ने न्‍यूजीलैंड का 5-0 से सफाया कर दिया था, वहीं वन डे सीरीज में टीम इंडिया को मात मिली और भारत का 0-3 से सफाया हो गया. यानी तीन सीरीज में अब तक दोनों देश 1-1 की बराबरी पर हैं. अब टेस्‍ट सीरीज तय करेगी कि कौन सी टीम कितने पानी में है. लेकिन भारतीय टीम की इस वक्‍त सबसे बड़ी समस्‍या प्‍लेइंग इलेवन को लेकर है. और उसमें भी सबसे ज्‍यादा इस पर चर्चा हो रही है कि क्‍या ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को टेस्‍ट सीरीज में मौका मिलेगा. अब तक खेली गई दोनों सीरीज में ऋषभ पंत ने एक भी मैच नहीं खेला है. लेकिन पिछले दिनों जो अभ्‍यास मैच खेला गया था, उसमें ऋषभ पंत ने अच्‍छे हाथ दिखाए और रन भी बनाए. इसलिए अब फिर से मांग उठने लगी है कि ऋषभ पंत काफी समय तक टीम से बाहर बैठे रहे, अब फिर से उन्‍हें टेस्‍ट सीरीज में मौका दिया जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें ः Big News : बदल जाएगा क्रिकेट, अब हर साल होगा ICC का बड़ा टूर्नामेंट, जानिए डिटेल

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच टेस्‍ट सीरीज से पहले 14 से 16 फरवरी के बीच तीन दिन का अभ्‍यास मैच खेला गया था, जो खत्‍म तो ड्रॉ पर हुआ, लेकिन ऋषभ पंत अपने बल्‍ले से कमाल दिखाने में कामयाब रहे. मैच की पहली पारी में तो ऋषभ पंत बल्‍ले से ज्‍यादा योगदान नहीं दे पाए. पहली पारी में उन्‍होंने दस गेंद पर सात रन की पारी खेली, इसमें एक चौका भी शामिल था. लेकिन दूसरी पारी में ऋषभ पंत ने कमाल किया और 65 गेंदों पर ताबड़तोड़ 70 रन की पारी खेल दी. इसमें चार छक्‍के और चार चौके शामिल थे. ऋषभ पंत ने दूसरी पारी में ऐसी बल्‍लेबाजी की, जैसे लग रहा था कि वे टेस्‍ट मैच नहीं, बल्‍कि वन डे या T20 खेल रहे होंगे. इसके बाद से अचानक टीम में उन्‍हें टीम में शामिल करने की मांग उठने लगी है.
वैसे आपको बता दें कि इस मैच में भारत की ओर से दो विकेट कीपर खेल रहे थे. एक ऋषभ पंत और दूसरे रिद्धिमान साहा. लेकिन बावजूद इसके विकेटकीपिंग की जिम्‍मेदारी ऋषभ पंत ने ही संभाली. इससे इस बात की संभावना बढ़ गई है कि ऋषभ पंत अब 21 फरवरी से शुरू होने वाले पहले टेस्‍ट में टीम इंडिया के साथ हो सकते हैं. वैसे देखा जाए तो ऋषभ पंत अकेले ऐसे बल्‍लेबाज हैं, जिन्‍होंने इस दौरे में अभी तक एक भी मैच नहीं खेला है. बाकी सभी खिलाड़ी कम से कम एक एक मैच तो खेल ही चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः 35 साल का यह बल्‍लेबाज अभी खेलेगा 2023 के विश्‍व कप तक खेलेगा, जानें उसका नाम

पहले टेस्‍ट के लिए ऋषभ पंत का दावा इसलि भी मजबूत माना जा रहा है, क्‍योंकि ऋषभ पंत के अलावा दूसरे बल्‍लेबाज रिद्धिमान साहा ने कुछ खास नहीं किया. पहली पारी में तो साहा अपना खाता तक नहीं खोल पाए थे. पहली पारी में साहा ने छह गेंदों का सामना किया, लेकिन वे शून्‍य पर ही आउट होकर चलते बने. वहीं दूसरी पारी में साहा ने 38 गेंदों पर 30 रन की पारी खेली. इसमें रिद्धिमान साहा ने पांच चौके मारे. लेकिन कुल मिलकर वे ऋषभ पंत से पीछे ही दिखाई दिए हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : हार्दिक पांड्या आईपीएल से पहले खेल पाएंगे क्रिकेट, जानिए किसने उठाई यह बात

वैसे ऋषभ पंत ने टेस्‍ट में विदेशी सरजमीं पर अच्‍छा प्रदर्शन अभी तक किया है. वे आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड में टेस्‍ट मैचों में एक एक शतक लगा चुके हैं. विदेशी सरजमीं पर वे अच्‍छा प्रदर्शन करते आ रहे हैं. अब अभ्‍यास मैच में भी उन्‍होंने अपने फार्म में वापसी के संकेत तो दे ही दिए हैं. वन डे और T20 में तो अभी फिलहाल कुछ समय के लिए ऋषभ पंत की जिम्‍मेदारी केएल राहुल ने संभाल ली है, लेकिन टेस्‍ट मैचों में भी केएल राहुल की विकेटकीपिंग करेंगे, इसकी संभावना बहुत कम ही नजर आती है. टेस्‍ट सीरीज के लिए पंत का सीधा मुकाबला रिद्धिमान साहा से ही है.

यह भी पढ़ें ः न्यूजीलैंड की तरह दूसरी टीमें भी जसप्रीत बुमराह के खिलाफ अपनाएंगी पारंपरिक तरीका: शेन बॉन्ड

ऋषभ पंत ने अपने अब तक के टेस्‍ट करियर में दो शतक लगाए हैं और दोनों ही शतक इंग्‍लैंड और आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ उन्‍हीं की जमीन पर मारे हैं. पंत ने अपने छठे ही टेस्‍ट मैच में ओवल में सितंबर 2019 में शतक ठोक दिया था. इस मैच में पंत ने 114 रन की पारी खेली थी. इसके बाद पंत ने 92 और फिर 92 रन की पारी खेली थी. यानी वे दो बार लगातार शतक लगाने से चूक गए थे. इसके बाद जनवरी 2019 में आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में खेला गए टेस्‍ट में ऋषभ पंत ने 159 रन की नाबाद पारी खेली थी. इसके बाद विश्‍व कप शुरू हो गया. विश्‍व कप के बाद भारत ने वेस्‍टइंडीज का दौरा किया. लेकिन वहां खेले गए दो टेस्‍ट मैचों में ऋषभ पंत का बल्‍ला नहीं चला. वहां खेले गए पहले टेस्‍ट में 24 व 7 और दूसरे टेस्‍ट की पहली पारी में 27 रन की पारी खेली, लेकिन दूसरी पारी में उनकी बल्‍लेबाजी नहीं आई. इसके बाद से अब तक उन्‍होंने कोई भी टेस्‍ट मैच नहीं खेला है.
वेस्‍टइंडीज दौरे के बाद भारत ने अपनी घरेलू जमीन पर दक्षिण अफ्रीका और बांग्‍लादेश के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज खेली थी. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत ने तीन टेस्‍ट और बांग्‍लादेश के खिलाफ दो टेस्‍ट खेले. इन दोनों सीरीज में भारत की ओर से विकेटकीपिंग की जिम्‍मेदारी संभाली थी. लेकिन इन पांचों मैचो में रिद्धिमान साहा एक भी पचासा नहीं मार सके थे. विकेटकीपिंग तो साहा ने अच्‍छी की, लेकिन बल्‍ले से वे कुछ ज्‍यादा योगदान नहीं दे सके थे. अब जबकि ऋषभ पंत फिर से फार्म वापसी के संकेत दे दिए हैं तो साहा पर उनका दावा भी मजबूत माना जा रहा है.

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 19 Feb 2020, 09:42:56 AM