logo-image

INDvNZ : टेस्‍ट सीरीज के लिए न्‍यूजीलैंड ने टीम में शामिल किया तूफानी गेंदबाज

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच 21 फरवरी से पहला टेस्‍ट मैच खेला जाना है. लेकिन इसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं. भारतीय टीम को वन डे सीरीज में 3-0 से हराने के बाद न्‍यूजीलैंड टीम के हौसले बुलंद हैं.

Updated on: 17 Feb 2020, 11:02 AM

New Delhi:

India vs New Zealand Test Series : भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच 21 फरवरी से पहला टेस्‍ट मैच खेला जाना है. लेकिन इसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं. भारतीय टीम को वन डे सीरीज में 3-0 से हराने के बाद न्‍यूजीलैंड टीम के हौसले बुलंद हैं और अब वह टेस्‍ट मैच भी जीतने की कोशिश में है. अब टेस्‍ट के लिए न्‍यूजीलैंड ने जो टीम घोषित की है, उसमें न्‍यूजीलैंड के तूफानी तेज गेंदबाज ट्रेंट बाउल्‍ट को टीम में शामिल कर लिया गया है. 

यह भी पढ़ें ः मुश्फिकुर रहीम की बांग्लादेश टेस्ट टीम में वापसी, जानिए कौन हुआ बाहर

ट्रेंट बाउल्‍ट ने पिछले लंबे अर्से से क्रिकेट नहीं खेला है. वे आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ बॉक्‍सिंग डे पर खेले गए मैच के दौरान चोटिल हो गए थे. उन्‍हें दाहिने हाथ में चोट लगी थी. वहीं जब भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच T20 और वन डे सीरीज हुई तो उसमें भी वे टीम के साथ नहीं थे. अब टेस्‍ट टीम में वे टिम साउदी, नील वैगनर के साथ साथ काइल जैमीसन के साथ तेज गेंदबाजी आक्रमण संभालेंगे. बहुत संभव है कि काइल जैमीसन इस सीरीज में अपना पहला टेस्‍ट खेलते हुए नजर आएं. भारत के ही खिलाफ उन्‍होंने वन डे सीरीज में अपने अंतरराष्‍ट्रीय करियर की शुरुआत की थी. अब वे टेस्‍ट क्रिकेट में पर्दापण करने की तैयारी में हैं. काइल जैमीसन ने अपने पहले ही मैच में शानदार प्रदर्शन किया था. न केवल गेंद से बल्‍कि बल्‍लेबाजी में भी उन्‍होंने 25 रन की अच्‍छी पारी खेली थी. ऐसे में उन्‍हें उस मैच में मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्‍कार भी दिया गया था.

यह भी पढ़ें ः आज मिलिए विराट कोहली के सुंदर दोस्‍तों से, आप भी रह जाएंगे दंग

वहीं टीम में एक और बदलाव किया गया है, मिशेल सेंटनर को भी टीम में जगह नहीं दी गई है. आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ जब न्‍यूजीलैंड टेस्‍ट सीरीज खेल रहा था, तभी मिशेल सेंटनर को टीम से बाहर कर दिया गया था. उसके बाद से वे अभी तक कुछ खास प्रदर्शन भी नहीं कर पाए हैं. अब देखना दिलचस्‍प होगा कि भारतीय बल्‍लेबाज न्‍यूजीलैंड के इस तेज आक्रमण का सामना किस तरह से करते हैं.

यह भी पढ़ें ः INDvNZ : अब होगा Team India का बड़ा और कड़ा टेस्‍ट, यहां जानिए सारे आंकड़े

आपको बता दें कि इसी सीरीज में दो टेस्‍ट मैच होंगे. ये दोनों मैच विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत होंगे. अभी तक के अंकों की बात करें तो इस मामले में 360 अंक लेकर भारतीय टीम सबसे ऊपर है, वहीं आस्‍ट्रेलिया दूसरे नंबर पर काबिज है. न्‍यूजीलैंड अभी तक कोई खास प्रदर्शन नहीं कर सकता है और 60 अंकों के साथ छठे नंबर पर है. भारतीय टीम की कोशिश होगी कि वह इससे पहले की तीन सीरीज के बाद अब इस सीरीज को भी अपने कब्‍जे में करे, ताकि उसके अंकों की संख्‍या 400 के ऊपर पहुंच जाए. वहीं न्‍यूजीलैंड की टीम इस सीरीज को जीतकर अपने अंकों को बढ़ाना चाहेगी और अंक तालिका में छठे स्‍थान से कुछ ऊपर आ सके. इस सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान पहले ही कर दिया गया था और टीम न्‍यूजीलैंड पहुंच भी चुकी है. भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच एक अभ्‍यास मैच भी खेला जा चुका है, जो ड्रॉ पर खत्‍म हो गया था. अब दोनों टीमें टेस्‍ट में आमने सामने आने के लिए तैयार हैं.