News Nation Logo
Banner

INDvNZ Final Report : न्‍यूजीलैंड ने भारत को तीसरे मैच में भी हराया, भारत का सूपड़ा साफ

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 11 Feb 2020, 03:13:21 PM
टीम इंडिया, भारतीय क्रिकेट टीम

टीम इंडिया, भारतीय क्रिकेट टीम (Photo Credit: बीसीसीआई ट्वीटर)

New Delhi:  

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेला गया तीसरा और आखिरी वन डे मैच भी भारत हार गया. तीन मैचों की सीरीज में एक भी मैच ऐसा नहीं था, जिसमें भारत ने दम लगाकर संघर्ष किया हो और टीम इंडिया को जीत मिली हो. आखिरी वन डे में भी न्‍यूजीलैंड ने भारत को पांच बजे से शिकस्‍त दी. इसके साथ ही तीन मैचों की सीरीज में भारत का सूपड़ा साफ हो गया है. तीसरे मैच में केएल राहुल ने शानदार शतक भी लगाया और उनके साथ ही श्रेयस ने भी अर्धशतक लगाया, लेकिन इन दोनों की मेहनत पर गेंदबाजों ने पानी फेर दिया. 

इससे पहले लोकेश राहुल (112) के करियर के पांचवें शतक की बदौलत भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सात विकेट पर 296 रन बनाए. टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी कर रही भारतीय टीम के लिए राहुल के अलावा पृथ्वी शॉ ने 42 गेंदों पर 40 रन की पारी खेली. उन्‍होंने तीन चौके और दो छक्‍के मारे. श्रेयस अय्यर ने 63 गेंद पर 62 रन की पारी खेली. वहीं सीरीज का का पहला मैच खेल रहे मनीष पांडेय ने 48 गेंद में 42 रन बनाए. मनीष पांडे ने अपनी पारी में दो चौके मारे. हालांकि भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. उसने आठ रन के कुल योग पर ही अपने सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (1) को गंवा दिया. मयंक को जेमीसन ने बोल्ड किया. कप्तान विराट कोहली (9) भी कुछ खास नहीं कर पाए और 32 के कुल योग पर हामिश बेनेट की एक गेंद को छक्के के लिए क्लीयर करने के प्रयास में जेमीसन द्वारा सीमा रेखा पर लपके गए. विराट कोहली ने 12 गेंदों का सामना कर एक छक्का लगाया. पृथ्‍वी शॉ अच्छा खेल रहे थे, लेकिन 13वें ओवर की पहली गेंद पर उनके और श्रेयस अय्यर के बीच तालमेल की कमी हुई और शॉ को रन आउट होकर इसकी कीमत चुकानी पड़ी. पृथ्वी शॉ का विकेट 62 के कुल योग पर गिरा.
न्यूजीलैंड को बड़ा लक्ष्य देने का इरादा नाकाम होता दिख रहा था. अब पारी सम्भालने की जिम्मेदारी श्रेयस अय्यर और केएल राहुल के कंधों पर थी. दोनों ने संयम के साथ पारी को आगे बढ़ाना शुरू किया. इसी बीच श्रेयस अय्यर ने अपना अर्धशतक पूरा किया. श्रेयस अय्यर काफी संयोजित नजर आ रहे थे लेकिन 162 के कुल योग पर जेम्स नीशम की एक गेंद पर खराब शाट खेलकर वह अपना विकेट गंवा बैठे. श्रेयस अय्यर के जाने के बाद राहुल ने अपना अर्धशतक पूरा किया. वह मनीष पांडेय के साथ काफी अच्छी साझेदारी की ओर अग्रसर हुए. इन दोनों ने भारत को 200 रनों के पार पहुंचाया. राहुल ने इसी बीच अपना पांचवां वनडे शतक पूरा किया. राहुल के लिए यह खास पल था क्योंकि वह न्यूजीलैंड में पांचवें या उससे नीचे के क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने. उनसे पहले 2015 विश्व कप में सुरेश रैना ने जिम्बाब्वे के खिलाफ नाबाद 110 रनों की पारी खेली थी.
राहुल हालांकि शतक लगाने के तुरंत बाद 269 के कुल योग पर आउट हुए. राहुल ने 113 गेंदों का सामना कर नौ चौके और दो छक्के लगाए. बेनेट ने 47वें ओवर की चौथी गेंद पर राहुल को आउट किया और फिर अगली ही गेंद पर उन्होंने पांडेय को चलता कर दिया. शार्दूल ठाकुर (7) का विकेट 49वें ओवर की दूसरी गेंद पर गिरा लेकिन इसके बाद रवींद्र जडेजा (नाबाद 8) और नवदीप सैनी (नाबाद 8) ने टीम को कोई और नुकसान नहीं होने दिया. गेंदबाजी में न्यूजीलैंड के स्टार हामिश बेनेट रहे, जिन्होंने 64 रन देकर चार विकेट लिए जबकि काएल जेमीसन और जेम्स नीशम को एक-एक सफलता मिली.

First Published : 11 Feb 2020, 03:07:00 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.