logo-image

INDvAUS : विराट कोहली ने लगाया अर्धशतक, एमएस धोनी का रिकार्ड तोड़ा 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच एडिलेड ओवल में खेला जा रहा है. इस मैच के पहले ही दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अर्धशतक लगा दिया है और वे अभी तक नाबाद हैं.

Updated on: 17 Dec 2020, 03:38 PM

नई दिल्ली :

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच एडिलेड ओवल में खेला जा रहा है. इस मैच के पहले ही दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अर्धशतक लगा दिया है और वे अभी तक नाबाद हैं. कप्तान विराट कोहली लगातार अपने शतक की ओर बढ़ रहे हैं. हालांकि अर्धशतक लगाने के साथ ही विराट कोहली ने पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी का रिकार्ड तोड़ दिया.  यानी जो रिकार्ड अभी तक एमएस धोनी के नाम था, उस पर अब विराट कोहली ने कब्जा कर लिया है. 

यह  भी पढ़ें : एमएस धोनी ने पीएम मोदी को कहा था Thank You, सोशल मीडिया पर बन गया रिकार्ड 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का नाम बार्डर गावस्कर ट्रॉफी है. इस ट्रॉफी में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड अब तक एमएस धोनी के नाम पर था, लेकिन अब विराट कोहली ने उसे अपने नाम कर लिया है. एमएस धोनी ने कप्तान के तौर पर इस सीरीज में 813 रन बनाए थे. अब विराट कोहली के रन एमएस धोनी से ज्यादा हो गए हैं. अब पहले नंबर पर विराट कोहली हैं, दूसरे नंबर पर एमएस धोनी हैं और तीसरे नंबर पर पूर्व कप्तान और अब बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली हैं.  सौरव गांगुली ने कप्तान रहते हुए इस सीरीज में 449 रन बनाए थे. 

यह  भी पढ़ें : सैयद मुश्ताक अली T20 ट्रॉफी के लिए सात वेन्यू, दिल्ली को नहीं मिली मेजबानी, जानिए कहां होंगे मैच

आपको बता दें कि विराट कोहली अभी भी मैदान पर हैं और यह आस्ट्रेलिया के लिए बड़ा खतरा हैं. दूसरे सेशन का खेल खत्म होने तक भारत ने 55 ओवरों में तीन विकेट खोकर 107 रन बना लिए थे. हालांकि इससे पहले चेतेश्वर पुजारा ने अनुशासित गेंदबाजी करने वाले आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को काफी परेशान किया और धैर्यपूर्ण बल्लेबाजी की. पहले सत्र में भारत ने दो विकेट खोकर 41 रन बनाए थे. आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की अनुशासित गेंदबाजी के सामने रन बनाना आसान नहीं था और शुरुआती झटकों के बाद भारत पर दबाव भी था. ऐसे में चेतेश्वर पुजारा ने अपने चिर परिचित अंदाज में विकेट पर टिककर बल्लेबाजी की. पुजारा इसी तरह की बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. भारत के पिछले आस्ट्रेलियाई दौरे पर भी पुजारा ने इसी अंदाज में बल्लेबाजी कर आस्ट्रिलायई गेंदबाजों को थका दिया था. उनके साथ कप्तान विराट कोहली ने भी धीमी बल्लेबाजी की. उनका ध्यान भी इसी बात पर था कि मेजबान टीम विकेट नहीं ले पाए. हालांकि लॉयन ने पुजारा को आउट कर भारत को तीसरा झटका दिया. पुजारा ने 160 गेंदों का सामना कर 43 रन बनाए. उनकी पारी में सिर्फ दो चौके शामिल रहे. 

यह  भी पढ़ें : INDvAUS Test Series : टीम इंडिया 2-1 से हारेगी टेस्ट सीरीज, हो गई भविष्यवाणी

पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत को दूसरी ही गेंद पर मिशेल स्टार्क ने झटका दे कर दबाव में ला दिया. स्टार्क की इनस्विंगर पृथ्वी शॉ के बल्ले का किनारा लेकर विकेट पर जा लगी. शॉ खाता नहीं खोल पाए. दूसरे सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने पुजारा के साथ संभलकर बल्लेबाजी की. मयंक भी आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने संघर्ष कर रहे थे जिसका अंत 19वें ओवर की पहली ही गेंद पर पैट कमिंस ने कर दिया. 40 गेंदों पर 17 रन बनाने वाले मयंक 32 के कुल स्कोर पर बोल्ड हो गए. उन्होंने अपनी पारी में दो चौके मारे. फिर कप्तान विराट कोहली ने मैदान पर दस्तक दी और चेतेश्वर पुजारा के साथ मिलकर पहले सत्र का अंत नाबाद रहते हुए किया. दूसरे सत्र में भी यह दोनों आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को विकेट के लिहाज से मायूस करने में काफी हद तक सफल रहे, लेकिन अंत में लॉयन ने आस्ट्रेलियाई टीम को पुजारा का विकेट दिल ही दिया.

(input ians)