logo-image

INDvAUS T20 : युजवेंद्र चहल कनकशन के रूप में तुरुप का पत्‍ता बनकर आए और जिता गए मैच

मिशेल स्टार्क की गेंद रविंद्र जडेजा के बल्ले का किनारा लेकर उनके हेलमेट मे लगी. भारत ने रविंद्र जडेजा के स्थान पर चहल को कनकशन सब्सीटियूट के तौर पर उतारा. कनकशन सब्सीटियूट के तौर पर खेल रहे युजवेंद्र चहल ने तो कमाल ही कर दिया.

Updated on: 04 Dec 2020, 06:44 PM

नई दिल्‍ली :

भारतीय टीम ने शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया को पहले T20 मैच में 11 रनों से हरा दिया. मनुका ओवल मैदान पर खेले गए इस मैच में भारत ने लोकेश राहुल के 51 और आखिर में रवींद्र जडेजा के 23 गेंदों पर नाबाद 44 रनों की मदद से 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 161 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया. इस जीत के साथ भारत ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है. इसी पारी के आखिरी ओवर में मिशेल स्टार्क की गेंद रविंद्र जडेजा के बल्ले का किनारा लेकर उनके हेलमेट मे लगी. भारत ने रविंद्र जडेजा के स्थान पर चहल को कनकशन सब्सीटियूट के तौर पर उतारा. कनकशन सब्सीटियूट के तौर पर खेल रहे युजवेंद्र चहल से ऑस्ट्रेलिया को जो डर था, अंत में उसी का सामना उसे करना पड़ा. 

यह भी पढ़ें : INDvAUS T20 : टीम इंडिया ने कैसे जीती बाजी, जानिए 5 सबसे बड़े कारण 

युजवेंद्र चहल ने अपनी फिरकी से ऑस्ट्रेलिया को कमजोर किया. चहल ने ऑस्‍ट्रेलिया के तीन बल्‍लेबाजों को आउट किया. दूसरी पारी शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कोच जस्टिन लैंगर और कप्तान एरॉन फिंच इस संबंध में मैच रैफरी डेविड बून से बात करते हुए निराश दिख रहे थे. उनकी निराशा तब और गहरी हो गई जब ऑस्ट्रेलिया 162 रनों के लक्ष्य के सामने पूरे ओवर खेलने के बाद सात विकेट खोकर 150 रन ही बना पाई और मैच हार गई.  इसकी शुरुआत भी युजवेंद्र चहल ने ही की. कप्‍तान एरॉन फिंच के 35 और डी आर्की शॉर्ट ने ऑस्ट्रेलिया को मजबूत शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 56 रन जोड़े. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने युजवेंद्र चहल को लगाया और लेग स्पिनर अपने पहले ही ओवर में एरॉन फिंच का विकेट ले गए. अगले ओवर में युजवेंद्र चहल ने स्टीव स्मिथ को 12 रन के कुल स्‍कोर पर संजू सैमसन के हाथों कैच कराया. 

यह भी पढ़ें : IND vs AUS : रविंद्र जडेजा ने 23 गेंद पर मारे 44 रन, अब नहीं खेलेंगे, युजवेंद्र चहल करेंगे गेंदबाजी 

बस इसी के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम की लय बिगड़ गई. युवजेंद्र चहल ने जो माहौल बनाया उसे टी. नटराजन ने बनाए रखा. उन्होंने ग्लेन मैक्सवेल को दो रन के कुल स्‍कोर पर एलबीडब्ल्यू कर भारत को एक और बड़ी सफलता दिलाई. यहां आस्ट्रेलिया का स्कोर 75 रनों पर तीन विकेट हो गया. यहां आस्ट्रेलिया फंस गई थी और पहले जितनी आसानी से रन बना रही थी अब उसे उतनी ही मुश्किल हो रही थी. आर्की शॉर्ट (34) एक छोर पर थे. वह मोइजेज हेनरिक्स के साथ टीम को जीत दिलाने की कोशिश कर रहे थे. नटराजन ने आर्की शॉर्ट को हार्दिक पांड्या के हाथों कैच करा आस्ट्रेलिया को चौथा झटका दिया. आर्की शॉर्ट ने हेनरिक्स के साथ मिलकर 38 रनों की साझेदारी की.
अपना आखिरी ओवर लेकर आए युजवेंद्र चहल ने मैथ्यू वेड (7) को अपना तीसरा शिकार बनाया. युजवेंद्र चहल ने चार ओवरों में 25 रन देकर तीन विकेट लिए और मैच को आस्ट्रेलिया के हाथों से छीनने में अहम भूमिका निभाई. आस्ट्रेलिया को हेनरिक्स से उम्मीदें थी. दीपक चहर ने उन्हें 18वें ओवर की चौथी गेंद पर 126 के कुल स्कोर पर एलबीडब्ल्यू कर उसकी बची खुची उम्मीदों को तोड़ दिया. युजवेंद्र चहल के अलावा नटराजन ने भी तीन विकेट लिया. मिशेल स्टार्क (1) को उन्होंने अपना तीसरा शिकार बनाते हुए स्पैल का अंत चार ओवरों में 30 रन देकर तीन विकेट के साथ किया.

(इनपुट आईएएनएस)