logo-image

INDvAUS T20 Series : बदल गया है मैच का समय, नोट कर लीजिए, नहीं तो छूट जाएगा 

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच तीन T20 मैचों की सीरीज का पहला मैच शुक्रवार चार दिसंबर को खेला जाएगा. अभी तक दोनों देशों के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज हो चुकी है.

Updated on: 03 Dec 2020, 05:45 PM

नई दिल्‍ली :

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच तीन T20 मैचों की सीरीज का पहला मैच शुक्रवार चार दिसंबर को खेला जाएगा. अभी तक दोनों देशों के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज हो चुकी है. इस सीरीज में टीम इंडिया को 2-1 से हार का सामना करन पड़ा था. पहले दो मैच और सीरीज हारने के बाद भारतीय टीम ने तीसरे वन डे में वापसी की और उसे जीत कर सीरीज में अपना सफाया होने से बचा लिया. वन डे सीरीज के मैच भारतीय समयानुसार सुबह नौ बजकर दस मिनट पर शुरू होते थे, लेकिन अब चुंकि T20 की बारी है, इसलिए इनके समय में आपको बदलाव नजर आएगा.
T20 सीरीज के तीनों मैचों की शुरुआत दोपहर बाद एक बजकर 40 मिनट से शुरू हो जाएगा. इससे दस मिनट पहले टॉस होगा. इसलिए अगर आपने अपने शेड्यूल को वन डे सीरीज के हिसाब से ढाल लिया था तो अब उसे बदल लीजिए, क्‍योंकि ये T20 सीरीज है, इसमें चार ही घंटे के मैच होंगे. जो 1:40 पर शुरू होंगे और जल्‍दी ही खत्‍म भी हो जाएंगे. 

यह भी पढ़ें :  IND vs AUS Team Prediction : पहले T20 में टीम इंडिया और ऑस्‍ट्रेलिया की संभावित प्‍लेइंग XI

भारत और ऑस्ट्रेलिया के सभी मैच सोनी नेटवर्क पर लाइव आने वाले हैं. जैसे वन डे सीरीज के मैच आपने देखे थे. सोनी नेटवर्क के चैनल पर आप हिंदी और अंग्रेजी के साथ साथ तमिल और तेलगू में मैच की कमेंट्री सुन सकते हैं. Sony Ten 1 पर अंग्रेजी, Sony Ten 3 पर हिंदी कमेंट्री आएगी. Sony Six पर दो भाषाओं में कमेंट्री सुन सकेंगे. इसके साथ ही अपने मोबाइल पर भी मैच देख सकते हैं लेकिन आपको इसकी लाइव स्‍ट्रीमिंग के लिए सोनी लिव एप पर जा सकते हैं. मोबाइल में सोनी लिव एप डाउनलोड करना होगा, साथ ही उसके सबस्‍क्रप्‍शिन का चार्ज भी देना होगा. 

यह भी पढ़ें : IND vs AUS T20 Head to Head : ऑस्‍ट्रेलिया से कभी सीरीज नहीं हारी है टीम इंडिया

ऑस्ट्रेलिया में भारत का T20 रिकार्ड अच्छा है. भारत ने अभी तक ऑस्ट्रेलिया में नौ मैच खेले हैं, जिसमें से पांच बार भारत को जीत मिली है. ऑस्ट्रेलिया तीन बार जीती है, जबकि एक मैच का परिणाम नहीं निकल सका था.  भारत ने ऑस्ट्रेलिया में कभी भी टी-20 सीरीज नहीं गंवाई है. खास बात ये भी है कि टीम इंडिया के लगभग सभी खिलाड़ियों ने हाल ही में आईपीएल खेला था, इसलिए T20 में टीम इंडिया को लय पकड़ने में ज्‍यादा समय नहीं लगेगा. 

यह भी पढ़ें : IND vs AUS : डेविड वार्नर के न होने पर कौन बनेगा ओपनर, इस खिलाड़ी ने किया दावा

ये हो सकती है प्‍लेइंग इलेवन 
ऑस्ट्रेलिया की संभावित प्लेइंग इलेवन : आरोन फिंच (कप्तान), मार्कस स्टोइनिस, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, डार्सी शॉर्ट, मोसेस हेनरिक्स, मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड और एडम जैम्पा.

भारत की संभावित प्‍लेइंग इलेवन : विराट कोहली (कप्‍तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, दीपक चाहर.