logo-image

INDvAUS T20 : क्‍यों हारी टीम इंडिया, यहां जानिए 5 सबसे बड़े कारण 

ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को सिडनी क्रिकेट मैदान पर खेले गए तीसरे T20 मुकाबले में भारत को 12 रनों से हरा दिया. तीन मैचों की यह सीरीज हालांकि भारत ने 2-1 से अपने नाम कर ली है.

Updated on: 08 Dec 2020, 06:02 PM

नई दिल्‍ली :

ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को सिडनी क्रिकेट मैदान पर खेले गए तीसरे T20 मुकाबले में भारत को 12 रनों से हरा दिया. तीन मैचों की यह सीरीज हालांकि भारत ने 2-1 से अपने नाम कर ली है. भारत को जीत के लिए 187 रनों का लक्ष्य मिला था लेकिन वह कप्तान विराट कोहली के 85 रन की शानदार पारी के बावजूद निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट पर 174 रन ही बना सकी और 12 रनों से मैच हार गई. लेकिन दो लगातार T20 मैच जीतने के बाद आखिर टीम इंडिया को क्‍यों हार मिली और ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने ऐसा क्‍या काम किया, जिससे उसे जीत मिली, चलिए जानते हैं 5 बड़े कारण. 

 

  1.  केएल राहुल का जल्‍दी आउट हो जाना
    भारतीय टीम को इस मैच में बड़ा स्‍कोर चेज करना था, इससे पहले दूसरे T20 मैच में भी भारत ने 190 रन से ज्‍यादा का स्‍कोर चेज किया था, लेकिन हर बार ऐसा करना संभव नहीं होता. लेकिन भारत इस मैच को जीत सकता था, इसके लिए जरूरी था कि भारत की सलामी जोड़ी न केवल तेजी से रन बनाए, बल्‍कि विकेट भी न  गिरने दे. लेकिन अभी भारत की पारी शुरू हुई ही थी कि इस बीच मैच की दूसरी ही गेंद पर केएल राहुल आउट हो गए. इसके बाद टीम इंडिया मुश्‍किल में जरूर घिर गई थी. लेकिन इसके बाद शिखर धवन और कप्‍तान विराट कोहली ने मैच को आगे ले जाने की कोशिश की, बावजूद इसके टीम उस स्‍कोर तक नहीं पहुंच सकी, जहां तक जाना था. इसका बड़ा कारण केएल राहुल का जल्‍दी आउट हो जाना ही रहा. 

  2. ऑस्‍ट्रेलिया ने ठोक दिए ज्‍यादा ही रन
    टीम इंडिया इस मैच से पहले दोनों T20 मैच जीत चुकी थी. इसलिए उसका मनोबल ऊंचा था. पहले मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए मैच अपने नाम किया था, वहीं दूसरे मैच में टीम इंडिया ने बड़े स्‍कोर का पीछा भी किया था. इसके बाद इस मैच में भी टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया. लेकिन दूसरे ही मैच की तरह इस मैच में भी ऑस्‍ट्रेलिया ने बड़ा स्‍कोर टांग दिया था. दूसरे मैच में टीम इंडिया ने बड़ा स्‍कोर चेज किया था, लेकिन इस बार टीम नाकाम साबित हुई. इस बार तो कप्‍तान विराट कोहली ने भी  अच्‍छी बल्‍लेबाजी की, अगर विराट कोहली आखिरी ओवर तक खेलते रहते तो शायद मैच का रुख कुछ और ही हो गया होता. 

  3.  टीम इंडिया ने दिए ज्‍यादा एक्‍स्‍ट्रा रन
    टीम इंडिया ये मैच 12 रन के अंतर से हारी है. मजे की बात ये भी है कि टीम इंडिया ने इतने ही रन यानी 12 ही रन एक्‍स्‍ट्रा के भी दिए. अगर ये एक्‍स्‍ट्रा रन कुछ कम होते तो मैच का रिजल्‍ट बदल भी सकता था. भारतीय टीम ने इसमें से दस रन तो वाइड के लिए दे दिए. वहीं एक नो बॉल और एक रन बाई का था. अगर ये रन कुछ कम होते  तो मैच भारतीय टीम के कब्‍जे में हो जाता और टीम इंडिया इस सीरीज को 3-0 से जीत लेती. वहीं अगर ऑस्‍ट्रेलियाई टीम की बात करें तो टीम ने एक्‍स्‍ट्रा के तौर पर सात ही रन दिए. इसी एक्‍स्‍ट्रा ने मैच में बड़ा अंतर डाल दिया और भारतीय टीम के पास जो ऑस्‍ट्रेलिया का सूपड़ा साफ करने का अच्‍छा मौका था, वह भी गवां दिया. 

  4. टीम इंडिया ने फिर छोड़े कैच
    इस पूरी सीरीज में कई खिलाड़ियों ने कैच छोड़े हैं. ऑस्‍ट्रेलिया और भारत दोनों ही टीमों ने कैच छोड़े हैं. लेकिन इसके बाद भी अगर तुलना की जाए तो भारतीय टीम ने ज्‍यादा कैच छोड़े हैं. अभी तक दो मैच टीम जीत चुकी थी, इसलिए इस पर ज्‍यादा चर्चा नहीं हुई, लेकिन इस मैच में चुंकि हार मिली है, इसलिए इस पर भी बात हो रही है. तीसरे मैच में भी टीम ने चार कैच छोड़े जो पकड़े जा सकते थे. अगर वे कैच पकड़े गए होते तो ऑस्‍ट्रेलियाई टीम इतना लंबा स्‍कोर नहीं कर पाती और स्‍कोर कम होता तो भारत ये मैच भी अपने नाम कर सकती थी. 

  5. हार्दिक पांड्या का मौके पर आउट हो जाना
    बड़े स्‍कोर का पीछा करते हुए दूसरे मैच में भी एक वक्‍त टीम फंसी हुई नजर आ रही थी, लेकिन तभी हार्दिक पांड्या ने अपना रूप दिखाया और दनादन रन बनाने शुरू कर दिए. इसी से टीम ने आखिरी ओवर में मैच अपने नाम कर लिया.  आज फिर टीम इंडिया फंसी और हार्दिक पांड्या भी करीब करीब उसी वक्‍त पर बल्‍लेबाजी करने आए. इस बार भी उन्‍होंने कुछ अच्‍छे शॉट लगाए, लेकिन अभी जरूरत पूरी नहीं हुई थी और उससे पहले ही वे आउट होकर पवेलियन चले गए. विराट कोहली थे, इसलिए उम्‍मीद थी, लेकिन जैसे ही विराट कोहली आउट हुए, उम्‍मीदें खत्‍म हो गईं और टीम इंडिया इस मैच को हार गई.