News Nation Logo

INDvAUS : अजिंक्य रहाणे की एक गलती टीम इंडिया पर पड़ी इतनी भारी 

देखा जाए तो टीम इंडिया के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे की एक छोटी सी गलती टीम को इतनाी भारी पड़ेगी, ये न तो खुद अजिंक्य रहाणे ने सोचा होगा और न ही बाकी खिलाड़ियों ने. 

By : Pankaj Mishra | Updated on: 18 Dec 2020, 01:54:39 PM
Ajinkya Rahane

Ajinkya Rahane (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

भारत और ऑस्ट्रेलिया बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है. भारतीय टीम टेस्ट के दूसरे दिन जल्दी ही सिमट गई. पहले दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया का स्कोर छह विकेट पर 233 रन था, तब लग रहा था कि टीम कम से कम 300 के स्कोर तक तो पहुंच ही जाएगी. जब पहले दिन का खेल खत्म हुआ, उस वक्त रिद्धिमान साहा और अश्विन क्रीज पर थे.  इसके अलावा उमेश यादव और जसप्रीत बुमराह को भी आना था.  लेकिन दूसरे दिन का खेल अभी ज्यादा देर तक चल भी नहीं पाया था कि इसी बीच भारत के सारे विकेट चले गए और टीम का कुल स्कोर 244 तक ही पहुंच पाया. हालांकि देखा जाए तो टीम इंडिया के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे की एक छोटी सी गलती टीम को इतनाी भारी पड़ेगी, ये न तो खुद अजिंक्य रहाणे ने सोचा होगा और न ही बाकी खिलाड़ियों ने. 

यह भी पढ़ें : INDvAUS : दूसरे टेस्ट से बाहर होंगे पृथ्वी शॉ! अब कर बैठे ये बड़ी मिस्टेक 

दरअसल पहले दिन का खेल जब चल रहा था, तब एक वक्त टी इंडिया का स्कोर 188 रन था और अजिंक्य रहाणे के साथ कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी कर रहे थे. कप्तान विराट कोहली 74 रन बना चुके थे और शतक की ओर बढते नजर आ रहे थे. इस बीच अजिंक्य रहाणे ने उन्हें एक रन लेने के लिए विराट कोहली को आवाज दी, लेकिन फिर खुद ही पीछे हट गए. विराट कोहली पलट कर अपनी क्रीज में नहीं जा पाए और रन आउट हो गए. दूसरी नई गेंद लिए जाने से कुछ समय पहले ही विराट कोहली रन आउट हो गए. यह टेस्ट क्रिकेट में दूसरा मौका है, जब विराट कोहली रन आउट हुए हो. इससे पहले 2012 में एडीलेड में ही वह रन आउट हो गए थे. एक समय भारत का स्कोर तीन विकेट पर 188 रन था जो छह विकेट पर 206 हो गया. इसके बाद दूधिया रोशनी में गुलाबी गेंद की रफ्तार और स्विंग निचले मध्यक्रम के बल्लेबाज नहीं झेल सके. पहले दिन का खेल समाप्त होने पर रविचंद्रन अश्विन 15 और रिधिमान साहा नौ रन बनाकर खेल रहे थे. इसके बाद दूसरे दिन दस ही रन टीम के खाते में और जुड़ पाए थे कि पूरी टीम पवेलियन पहुंच गई. 

यह भी पढ़ें : शोएब अख्तर ने  भी लगाए PCB पर आरोप, मोहम्मद आमिर को देना चाहते हैं ट्रेनिंग 

टीम इंडिया की ओर से पहली पारी में सबसे ज्यादा रन कप्तान विराट कोहली ने ही बनाए, बाकी कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक तक नहीं लगा पाया और जो टीम साढ़े तीन सौ रन की ओर बढ़ती दिख रही थी, वो टीम 244 रन ही बना सकी. हालांकि राहत की बात ये है कि जब भारतीय गेंदबाजों की बारी आई तो उन्होंने अब तक अच्छी गेंदबाजी की है.  ऑस्ट्रेलिया की पारी जब शुरू हुई तो पहले पांच ओवर में तो टीम के सलामी बल्लेबाज एक भी रन नहीं जोड़ पाए. छठे ओवर में पहला रन बना.  वहीं भारतीय गेंदबाजों ने लाइन और लेंथ पर काबू रखा और ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम को पवेलियन भेज दिया.  समाचार लिखे जाने तक ऑस्ट्रेलिया ने 79 रन बना लिए थे और ऑस्ट्रेलिया टीम अभी भी भारतीय टीम से काफी पीछे नजर आ रही है. 

 

First Published : 18 Dec 2020, 01:54:39 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.