logo-image

7 साल बाद भारतीय महिला टीम टेस्ट मैच खेलने उतरेगी, इंग्लैंड से होगा मुकाबला

भारत की महिला क्रिकेट टीम वनडे और टी-20 खेलती है लेकिन अब वो टेस्ट क्रिकेट भी खेलने वाली है

Updated on: 09 Mar 2021, 10:13 AM

नई दिल्ली :

भारत की महिला क्रिकेट टीम वनडे और टी-20 खेलती है लेकिन अब वो टेस्ट क्रिकेट भी खेलने वाली है. पिछली बार भारत ने सात साल पहले टेस्ट क्रिकेट खेला था उसके बाद से कोई भी टेस्ट नहीं खेला है. अब एक बार फिर से महिला टीम लाल गेंद से क्रिकेट खेलने को तैयार है. भारतीय महिला टीम ने पहली बार 1976 में टेस्ट मैच खेला था. अभी तक टीम इंडिया 36 टेस्ट खेल चुकी है जिसमें पांच में जीत और छह में हार का सामना करना पड़ा है. इसी के साथ 25 मुकाबले ड्रॉ पर खत्म हुए हैं.

ये भी पढ़ें: IPL 2021: Punjab Kings का पहला मैच किसके खिलाफ होगा, पढ़िए पूरा शेड्यूल

ये भी पढ़ें: IPL 2021: राजस्थान रॉयल्स को तगड़ा झटका, बड़ा खिलाड़ी हो सकता है बाहर

भारतीय महिला क्रिकेट टीम इस साल के आखिर में इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम के साथ एकमात्र टेस्ट मैच खेलेगी. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह ने ट्वीटर पर इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर यह घोषणा करते हुए मुझे बेहद खुशी हो रही है कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम इस साल के आखिर में इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम के साथ एकमात्र टेस्ट मैच खेलेगी मुझे उम्मीद है कि भारतीय महिला टीम एक बार फिर से सफेद जर्सी में दिखेगी.

ये भी पढ़ें: Road Safety Series: जीत का चौका लगाने उतरेगी इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया लैजेंड्स

भारतीय महिला क्रिकेट टीम 2014 के बाद से पहली बार कोई टेस्ट मैच खेलेगी. टीम ने अपना पिछला टेस्ट मैच नवंबर 2014 में मैसूर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था, जहां मेजबान टीम ने पारी और 34 रनों से जीत दर्ज की थी. अगस्त 2015 के बाद महिला क्रिकेट में अब तक केवल छह ही टेस्ट मैच खेले गए हैं और ये सभी मैच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम के बीच खेले गए हैं. भारत और इंग्लैंड की महिला टीमों ने एक-दूसरे के खिलाफ अपना पिछला टेस्ट मैच अगस्त 2014 में खेला था, जिसे भारत ने छह विकेट से जीता था। दोनों टीमों ने एक-दूसरे के खिलाफ अब तक 13 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से भारत ने दो और इंग्लैंड ने एक जीते हैं. इस वक्त भारतीय महिला टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज खेल रही है.

(IANS के साथ)