News Nation Logo
Banner

Nike और BYJU'S के कारण एक सप्‍ताह पहले कर दिया गया T-20 के लिए भारतीय टीम का ऐलान, जानें क्‍या है पूरा मामला

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 15 सितंबर से T-20 मैचों की सीरीज शुरू हो रही है. इसके लिए भारत ने अपनी टीम का ऐलान भी कर दिया है. पहले चयनकर्ता टीम का ऐलान पांच सितंबर करने वाले थे, लेकिन अचानक टीम की घोषणा पहले कर दी गई.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 31 Aug 2019, 11:45:16 AM
टीम इंडिया का फाइल फोटो

टीम इंडिया का फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 15 सितंबर से T-20 मैचों की सीरीज शुरू हो रही है. इसके लिए भारत ने अपनी टीम का ऐलान भी कर दिया है. पहले चयनकर्ता टीम का ऐलान पांच सितंबर करने वाले थे, लेकिन अचानक टीम की घोषणा पहले कर दी गई. इसको लेकर सवाल भी उठे थे कि आनन फानन में ऐसा क्‍यों किया गया. अब इसका खुलासा हो गया है कि टीम पहले क्‍यों घोषित कर दी गई. 

यह भी पढ़ें ः इस बल्‍लेबाज ने जड़ा आठवां शतक, कई दिग्‍गजों को छोड़ा पीछे, गेल सबसे आगे

चयनकर्ताओं ने जिस टीम का ऐलान किया है, उसमें पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम नहीं है. हालांकि धोनी ने पहले ही यह खुद के उपलब्‍ध न होने की बात कह दी थी. इससे महेंद्र सिंह धोनी के प्रशंसकों को झटका लगा है.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली-रोहित शर्मा झगड़े पर बोले वीरेंद्र सहवाग, कहा- मेरे और धोनी के बीच भी...

दक्षिण अफ्रीकी टीम भारत के साथ तीन T-20 मैच खेलेंगी. पहला मैच 15 सितंबर को धर्मशाला में खेला जाएगा. उसके बाद 18 सितंबर को मोहाली में दूसरा मैच और 21 सितंबर को बेंगलुरु में तीसरा मैच खेला जाएगा. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत में टेस्‍ट सीरीज भी खेलेगी. T-20 मैचों की कमान एक बार फिर विराट कोहली के हाथों में ही रहेगी, वहीं रोहित शर्मा टीम के उपकप्‍तान रहेंगे. इस सीरीज के लिए जो टीम चुनी गई है, वह आस्‍ट्रेलिया में अगले साल होने वाले T-20 विश्‍व कप के लिए भी महत्‍वपूर्ण मानी जा रही है.

यह भी पढ़ें ः अद्भुत : भारतीय खिलाड़ी ने 40 गेंद पर ठोंके 105 रन, T-20 क्रिकेट में अब तक की सबसे बड़ी जीत

अब जवाब इस सवाल का कि टीम का ऐलान तय समय से पहले क्‍यों किया गया. इसका जवाब स्‍पॉसरशिप है. दरअसल भारतीय क्रिकेट टीम की टीशर्ट पर अब तक Oppo लिखा रहता था, जिसका करार अब खत्‍म हो गया है. अब भारतीय क्रिकेट टीम को नया स्‍पॉसर मिल गया है. अब इसके राइट्स Oppo ने बेंगलुरु की कंपनी BYJU'S को बेच दिए हैं. इस कारण अब टीम की टीशर्ट से Oppo का लोगो हटाकर BYJU'S का लगाया जाएगा. टी शर्ट तैयार करने का काम Nike करती है.

यह भी पढ़ें ः 300 विकेट और 6000 रन बनाने का दुर्लभ रिकार्ड, फिर भी भारतीय क्रिकेट टीम में नहीं मिल रही जगह, जानें कौन है वह खिलाड़ी

Nike की ओर से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड से कहा गया था कि टीम की जर्सी तैयार करने में समय लगेगा, इसलिए टीम का ऐलान पहले कर दिया जाएग तो उनके लिए सुविधाजनक होगा. जर्सी के अलावा अन्‍य सामानों पर भी लोगो बदला जाएगा. पहले Oppo ने पांच साल के लिए करार किया था, लेकिन इस डील को दो साल में ही खत्‍म कर दिया गया. अब दक्षिण अफ्रीका के साथ होने वाली सीरीज में भारतीय टीम की जर्सी पर नया लोगो दिखाई देगा.

ये रही टीम इंडिया  ः विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, मनीष पाण्डेय, रिषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, क्रुणाल पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चहर, खलील अहमद, दीपक चाहर और नवदीप सैनी टीम इंडिया का हिस्सा होंगे.

First Published : 31 Aug 2019, 11:38:15 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो