logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

ईशांत शर्मा, उमेश यादव और मोहम्‍मद शमी की तिकड़ी ने ले लिए सारे विकेट, स्‍पिनर देखते रह गए

ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) ने इस मैच में कुल नौ और उमेश (Umesh Yadav) ने आठ विकेट अपने नाम किए. मैच में नौ विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा (Man Of The Match Ishant Sharma) को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला.

Updated on: 24 Nov 2019, 06:08 PM

New Delhi:

Trio Of Indian Fast Bowlers : एक वक्‍त था जब भारतीय टीम स्‍पिनर्स के बल पर मैच जीतती थी. 90 के दशक में अनिल कुंबले (Anil Kumble), राजेश चौहान (Rajesh Chauhan) और वेंकटपति राजू Venkatapathi Raju की स्‍पिन तिकड़ी भारत को मैच जिताने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाती थी. लेकिन अब वह गुजरे जमाने की बात हो गई है. अब भारतीय टीम तेज गेंदबाजों की दम पर मैच जीतने लगी है. अब भारत की पेस बैटरी (Indian pace battery) इतनी मजबूत हो गई है कि वह अकेले की मैच जिताने की क्षमता रखती है, स्‍पिनर को सिर्फ नाम के लिए टीम में रहते हैं. भारत ने बांग्‍लादेश को दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में कोलकाता में हराया है, उसमें तो कमाल ही हो गया. सारे के सारे विकेट तेज गेंदबाजों ने ही चटका दिए. इस वक्‍त ईशांत शर्मा (Ishant Sharma), उमेश यादव (Umesh Yadav) और मोहम्‍मद शमी (Mohammed Shami) तेज गेंदबाजी (Indian fast bowler) की अगुवाई कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें ः अंपायर साइमन टॉफेल ने अपनी किताब में किया लाहौर हमले का जिक्र, जानें क्‍या कहा

बांग्‍लादेश की दूसरी पारी में भारत की ओर से तेज गेंदबाज उमेश यादव (Umesh Yadav) ने सबसे ज्‍यादा पांच विकेट लिए. वहीं दूसरे तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (Ishant Sharma) को चार विकेट चटकाए. इस तरह ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) ने इस मैच में कुल नौ और उमेश (Umesh Yadav) ने आठ विकेट अपने नाम किए. मैच में नौ विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा (Man Of The Match Ishant Sharma) को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला. इसके अलावा ईशांत शर्मा को ही मैन ऑफ द सीरीज (Man Of The Series Ishant Sharma)का भी पुरस्कार मिला. ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) ने सीरीज में कुल 12 विकेट चटकाए हैं.

यह भी पढ़ें ः ICC WORLD CHAMPIONSHIP में टीम इंडिया की बादशाहत बरकरार, जानें कहां हैं बाकी टीमें

भारतीय तेज गेंदबाजों ने इस मैच में मिलकर 19 विकेट लिए. टेस्ट इतिहास में यह तीसरा मौका है जब भारत के तेज गेंदबाजों ने मिलकर 19 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं. भारतीय तेज गेंदबाजों ने इससे पहले 2018 में ट्रेंट ब्रिज में इंग्लैंड के खिलाफ 19 विकेट और 2017-18 में जोहान्सबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 20 विकेट लिए थे.

यह भी पढ़ें ः Pink Ball Test : बांग्‍लादेश को हराकर भारत ने लगा दी रिकार्डों की झड़ी, जानें सारे कीर्तिमान

2018 के ट्रेंट ब्रिज में इंग्लैंड के खिलाफ भारत ने मैच खेला था, तब भी विराट कोहली ही भारतीय टीम के कप्‍तान थे. उस मैच की पहली पारी में मोहम्‍मद शमी ने एक, जसप्रीत बुमराह ने दो, ईशांत शर्मा ने दो और हार्दिक पांड्या ने पांच विकेट लिए थे. रविचंद्रन अश्‍विन को उस मैच में कोई भी विकेट नहीं मिला था. इसी मैच की दूसरी पारी की बात करें तो उसमें जसप्रीत बुमराह ने पांच, ईशांत शर्मा ने दो, मोहम्‍मद शमी ने एक और हार्दिक पांड्या ने एक विकेट लिया था. दूसरी पारी में अश्‍विन एक विकेट लेने में कामयाब हो गए थे. उस मैच को भारत ने 203 रन से जीता था.

यह भी पढ़ें ः आस्ट्रेलिया में पाकिस्तान की दुर्गति, पारी और पांच से हारा मैच

अब बात उस मैच की जो साल 2017-18 में जोहान्सबर्ग में भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 20 विकेट लिए थे. भारत की ओर से पहली पारी में भुवनेश्‍वर कमार ने तीन, जसप्रीत बुमराह ने पांच, ईशांत शर्मा ने एक और मोहम्‍मद शमी ने एक विकेट लिया था. उसी मैच की दूसरी पारी में भुवनेश्‍वर कुमार ने एक, मोहम्‍मद शमी ने पांच, जसप्रीत बुमराह ने दो और ईशांत शर्मा ने दो विकेट लिए थे. इस तरह से सारे 20 विकेट तेज गेंदबाजों ने ही चटका दिए थे. उस मैच को भारत ने 63 रन से जीता था.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : बांग्‍लादेश को पारी से हराकर भारतीय टीम ने रच दिया नया इतिहास

बांग्‍लादेश के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्‍ट मैच को जीतने के बाद जब भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच भरत अरुण से बात की गई तो उन्‍होंने बड़ी बात कही. कोच भरत अरुण ने तेज गेंदबाजों की तिकड़ी मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा और उमेश यादव की तारीफ करते हुए कहा है कि ये तिकड़ी एकजुट होकर विकेट निकालती है. इस मैच में तेज गेंदबाजों उमेश यादव (53/5) और ईशांत शर्मा (56/4) की शानदार गेंदबाजी देखने के लिए मिली. अरुण ने कहा, वे एकजुट होकर शिकार करते हैं. उनका काम निर्धारित होता हैं और वे एक-दूसरे के प्रदर्शन में पर गर्व महसूस करते हैं, न कि केवल अपने प्रदर्शन पर. इसलिए उनकी सफलता के पीछे यह एक रहस्य है. वे अपने बेसिक पर ज्यादा काम करते हैं.


यह भी पढ़ें ः Day Night Test : पिंक बॉल टेस्‍ट में पहली बार हुआ ऐसा, जानें 11 सबसे बड़ी बातें

गेंदबाजी कोच ने कहा, हमारे पास एक अनुभवी गेंदबाजी आक्रमण है. सबसे अच्छी बात ये है कि ये गेंदबाज जल्द ही परिस्थितियों के अनुसार खुद को ढाल लेते हैं. मुझे लगता है कि उन्होंने अच्छे तरीके से यहां की परिस्थितियों के साथ अपना तालमेल बिठाया है. न्यूजीलैंड दौरा चुनौतीपूर्ण होगा और हम इसे लेकर उत्साहित हैं. इसके साथ भारत ने दो मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली. उसने इंदौर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भी बांग्लादेश को एक पारी और 130 रनों से हराया था. घर में भारत की यह लगातार 12वीं सीरीज जीत है.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : भारत ने बांग्‍लादेश को पारी और 46 रन से दी करारी मात, सीरीज पर कब्‍जा

अब भारतीय तेज गेंदबाजों की असली परीक्षा आस्‍ट्रेलिया में होनी है, वहां आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ भारत को टेस्‍ट मैच खेलना है. वहीं इस बात की भी संभावना जताई जा रही है कि उस सीरीज के दौरान भारत एक डे नाइट टेस्‍ट खेल सकता है. बड़ा सवाल यही है कि टीम से बाहर चल रहे जसप्रीत बुमराह जल्‍द ही टीम में वापसी करने वाले हैं, वे घायल होने के बाद टीम से बाहर हो गए थे. अब उनकी चोट ठीक हो रही है. वे इन तीन तेज गेंदबाजों में से किसी रिप्‍लेस करेंगे. वहीं भुवनेश्‍वर कुमार भी वेस्‍टइंडीज के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए टीम इंडिया में वापसी कर चुके हैं, इस सीरीज में कोई टेस्‍ट नहीं होना है, इसलिए यह देखना दिलचस्‍प होगा कि टेस्‍ट मैच में भी भुवनेश्‍वर कुमार वापसी कर सकेंगे या फिलहाल उन्‍हें बाहर ही रहना पड़ेगा.