logo-image

भारतीय फुटबॉल बिरादरी ने भारतीय ओलंपिक दल को शुभकामनाएं दीं

भारतीय फुटबॉल बिरादरी ने भारतीय ओलंपिक दल को शुभकामनाएं दीं

Updated on: 11 Jul 2021, 02:35 PM

नई दिल्ली:

भारतीय फुटबॉल समुदाय ने टोक्यो खेलों से पहले भारतीय ओलंपिक दल को शुभकामनाएं दीं। भारतीय दल 23 जुलाई से शुरू होने वाले टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए तैयार है।

भारतीय महिला फुटबॉल टीम की गोलकीपर अदिति चौहान द्वारा होस्ट किए गए एआईएफएफ टीवी शो में, भारतीय फुटबॉल समुदाय को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपरों में से एक पीआर श्रीजेश से ओलंपिक के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम की तैयारी के बारे में गहन जानकारी मिली।

ाीजेश ने एआईएफएफ टीवी पर कहा, हमारी लगभग 2 साल पहले ओडिशा में विश्व कप समाप्त होने के बाद शुरू हुई थी। हमने उसी समय ओलंपिक के लिए अपना अभियान शुरू कियाथा। सौभाग्य से, या दुर्भाग्य से, हमें एक अतिरिक्त वर्ष मिला, इसलिए इस बार तैयारी थोड़ी अलग है।

श्रीजेश ने आगे कहा, आम तौर पर हम बहुत यात्रा करते हैं, और बहुत सारे अभ्यास मैच खेलते हैं। हम जलवायु के लिए बहुत अधिक अनुकूलन करते हैं। लेकिन इस बार हम पिछले डेढ़ साल से बेंगलुरु में डेरा डाले हुए हैं। हमारे पास अपने परिवारों से मिलने के लिए शायद ही कोई समय हो। हम कड़ी मेहनत कर रहे हैं, और हम विभिन्न रणनीतियों पर काम कर रहे हैं, अपने विरोधियों का भी विश्लेषण कर रहे हैं।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम, जो वर्तमान में एफआईएच विश्व रैंकिंग में चौथे स्थान पर है, को मेजबान जापान, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और स्पेन के साथ ओलंपिक में पूल-ए में रखा गया है। हालांकि, भारतीय गोलकीपर ने कहा कि इस बार ओलंपिक की तैयारी लड़कों के लिए आत्म-साक्षात्कार की यात्रा से अधिक रही है।

श्रीजेश ने कहा, जब भी किसी भी टीम ने कोई मैच खेला है, हम देख रहे हैं। हमने अपने खुद के वीडियो भी देखे हैं और अपनी ताकत और कमजोरियों का पता लगाने की कोशिश की है। ये डेढ़ साल दूसरों की चिंता करने के बजाय आत्म-साक्षात्कार के बारे में बहुत कुछ रहे हैं।

दूसरी ओर, भारतीय महिला हॉकी टीम भी पूल-ए के मुकाबलों के लिए कमर कस चुकी है। एफआईएच विश्व रैंकिंग में वह 10वें स्थान पर है। श्रीजेश का मानना है कि महिला टीम में एक अच्छा माहौल है, और वे दुनिया को साबित कर सकते हैं कि वे सर्वश्रेष्ठ हैं।

बकौल श्रीजेश, वे (महिला हॉकी टीम) काफी अनुभवी हैं। मेरा मानना है कि वे जहां भी जाते हैं एक अच्छा माहौल रखते हैं और वे साबित करेंगे कि वे सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक हैं। वे अच्छा खेल रहे हैं, और अगर वे इसे ओलंपिक में जारी रखते हैं तो वे जीत सकते हैं।

श्रीजेश मानते हैं कि ओलंपिक विभिन्न खेलों का उत्सव है। एथलीट भी बड़े मंच पर पहुंचने के बाद दबाव महसूस करते हैं।

उनका कहना है, आप हमेशा ओलंपिक में बहुत उम्मीदों के साथ जाते हैं - प्रशंसकों से अपेक्षाएं और अपने परिवार से अपेक्षाएं। खासतौर पर आपका परिवार, क्योंकि वे चाहते हैं कि उनका बच्चा वहां पर कुछ हासिल करे। बात यह है कि जो दिन में अच्छा प्रदर्शन करते हैं, वही चैंपियन बनते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.