News Nation Logo
Banner

भारत के पूर्व विकेटकीपर नमन ओझा ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास

भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज नमन ओझा ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की.

IANS | Updated on: 15 Feb 2021, 07:36:14 PM
Naman ojha

नमन ओझा (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली :

भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज नमन ओझा ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की. 37 वर्षीय बल्लेबाज ने भारत का सभी तीनों प्रारूपों में प्रतिनिधित्व किया है. उन्होंने टीम इंडिया के लिए एक टेस्ट, एक वनडे और दो टी20 मुकाबले खेले हैं. नमन 2010 में जिम्बाब्वे दौरे के दौरान सीमित ओवर की सीरीज में खेले थे जबकि 2015 में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में उन्होंने अपने करियर का एकमात्र टेस्ट खेला. घरेलू क्रिकेट में मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने वाले नमन ने 146 प्रथम श्रेणी मैच खेले जिसमें 41.67 के औसत से 9753 रन बनाए. प्रथम श्रेणी में उन्होंने 22 शतक और 55 अर्धशतक जड़े और उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 219 रन रहा.

ये भी पढ़ें: IPL 2021 Auction: CSK से लेकर मुंबई तक कौन कितने विदेशी प्लेयर्स खरीद सकता है, देखें लिस्ट

इसके अलावा उन्होंने 143 लिस्ट ए और 182 टी20 मैच खेले जिसमें 113 आईपीएल के मुकाबले भी शामिल हैं. आईपीएल में वह दिल्ली डेयरडेविल्स, राजस्थान राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेले थे. नमन की 2012 में डेविड वॉर्नर से साथ दूसरे विकेट के लिए 189 रनों की साझेदारी दिल्ली के लिए अभी भी किसी भी विकेट के लिए की गई सबसे बड़ी और आईपीएल इतिहास की पांचवें सबसे बड़ी साझेदारी है. उन्होंने 2018 में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते हुए सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अपना आखिरी मुकाबला खेला था. बता दें एम एस धोनी के रहते हुए नमन ओझा को टीम इंडिया के लिए खेलना का ज्यादा मौका नहीं मिला.

ये भी पढ़ें : Ind Vs Eng Stumps Day 3: आर अश्विन का शतक, इंग्लैंड को जीत के लिए चाहिए अब 429 रन

 


नमन ने कहा 20 वर्षो के प्रथम श्रेणी और इससे पहले जूनियर वर्ग में बिताए कई वर्षों के बाद मुझे लगता है कि अब आगे बढ़ने का समय है. यह काफी बड़ी यात्रा थी और मेरे जीवन का सबसे अच्छा लम्हा था. मेरे कोच, ट्रेनर, फिजियो, चयनकर्ता, कप्तान, टीम के खिलाड़ी, मेरा परिवार, शुभचिंतक, मध्यप्रदेश क्रिकेट संघ और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड का मैं आभारी हूं जिन्होंने देश और राज्य के लिए खेलने का मेरा सपना पूरा करने में साथ दिया. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 Feb 2021, 07:36:14 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो