News Nation Logo

भारतीय कप्तान विराट कोहली की बादशाहत खत्म, बेन स्टोक्स बने साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर

इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने भारतीय कप्तान विराट कोहली के पिछले तीन साल से चले आ रहे दबदबे को खत्म कर बुधवार को वर्ष 2019 के लिए विजडन का विश्व का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर(विजडन लीडिंग क्रिकेटर इन द वल्र्ड) का सम्मान हासिल किया.

Bhasha | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 08 Apr 2020, 04:15:13 PM
virat kohli twitter

Virat Kohli (Photo Credit: file)

London:

इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने भारतीय कप्तान विराट कोहली के पिछले तीन साल से चले आ रहे दबदबे को खत्म कर बुधवार को वर्ष 2019 के लिए विजडन का विश्व का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर(विजडन लीडिंग क्रिकेटर इन द वल्र्ड) का सम्मान हासिल किया. विजडन क्रिकेटर अलमानैक ने 2020 के अपने संस्करण में 2019 के प्रदर्शन के लिए बेन स्टोक्स को यह सम्मान दिया, जो इससे पहले तीन साल तक लगातार भारतीय कप्तान विराट कोहली को मिल रहा था. 

यह भी पढ़ें : माइकल क्लार्क ने चुने 7 महान बल्लेबाज, 2 भारतीय भी शामिल, धोनी नहीं

भारत के स्टार बल्लेबाज को 2016, 2017 और 2018 में लगातार तीन बार विजडन ने साल का अपना अग्रणी क्रिकेटर चुना था जो कि रिकार्ड है. इस बार हालांकि विजडन की सम्मान सूची में कोई भी भारतीय पुरुष या महिला खिलाड़ी जगह नहीं बना पाया. बेन स्टोक्स ने पहली बार यह सम्मान हासिल किया है. यह पुरस्कार 2003 से शुरू किया गया था, जिसके बाद स्टोक्स इसे हासिल करने वाले इंग्लैंड के केवल दूसरे क्रिकेटर हैं. उनसे पहले एंड्रयू फ्लिंटाफ को 2005 में यह सम्मान मिला था.

यह भी पढ़ें : IPL 2020 टलने से इस भारतीय गेंदबाज को फायदा, जानें अब क्या कहा

विजडन ने इसके अलावा आस्ट्रेलियाई आलराउंडर एलिस पेरी को विश्व की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर चुना है. पेरी उन पांच खिलाड़ियों में भी शामिल हैं जिन्हें विजडन का वर्ष का क्रिकेटर चुना गया है. वह इस सूची में शामिल तीन आस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों में से एक है. आस्ट्रेलियाई पुरुष टीम के तेज गेंदबाज पैट कमिन्स और बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन और इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर और दक्षिण अफ्रीका के सिमोन हार्मर को इस सूची में जगह मिली है. वेस्टइंडीज के आंद्रे रसेल को टी20 का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया है. स्टोक्स ने इंग्लैंड को पिछले साल पहला विश्व कप दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. इसके अलावा उन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ हैंडिग्ले एशेज टेस्ट में बेहतरीन पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी.

यह भी पढ़ें : IPL 2020 : अगस्त नहीं, अक्टूबर में हो सकता है आईपीएल, जानें किसने कही ये बात

विजडन ने कहा, बेन स्टोक्स ने कुछ सप्ताह के अंदर दो बार बेहतरीन प्रदर्शन किया. पहले उन्होंने अपनी असाधारण प्रतिभा और भाग्य के दम पर विश्व कप फाइनल में लक्ष्य का पीछा कर रहे इंग्लैंड का बचाव किया और सुपर ओवर में भी 15 रन ठोके. इसके बाद उन्होंने हेंडिग्ले में तीसरे टेस्ट मैच में सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक पारी खेली. उन्होंने नाबाद 135 रन बनाकर इंग्लैंड को एक विकेट से जीत दिलाई. पेरी को इससे पहले 2016 में भी विजडन ने सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर चुना था. वह विजडन की पांच क्रिकेटरों में जगह बनाने वाली सातवीं महिला क्रिकेटर हैं. यही नहीं वह पहली विदेशी महिला खिलाड़ी हैं, जिन्होंने इस सूची में जगह बनाई. विजडन ने कहा, एलिस पेरी ने महिला एशेज में इस तरह का दबदबा बनाया जैसा पहले कभी नहीं देखा गया. उन्होंने अपने इस प्रदर्शन से आस्ट्रेलिया को जीत दिलाई. उन्होंने कैंटरबरी में शानदार गेंदबाजी करके 22 रन देकर सात विकेट लिए जबकि टॉटन में एकमात्र टेस्ट मैच में अपने बल्ले का कमाल दिखाकर 116 और नाबाद 76 रन बनाए.

यह भी पढ़ें : भारत में टेस्ट सीरीज जीतना चाहता है यह आस्ट्रेलियाई, रविंद्र जडेजा के बारे में क्या कहा

विजडन अलमानैक ने अपने मुखपृष्ठ पर उस चित्र को लिया है जिसमें पिछले साल फाइनल में जोस बटलर न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल को रन आउट कर रहे हैं. यह निर्णायक क्षण था जिससे इंग्लैंड का पहली बार वनडे क्रिकेटर में विश्व चैंपियन बनने का सपना पूरा हुआ था.

First Published : 08 Apr 2020, 04:11:22 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Virat Kohli Ben Stokes Wisden

वीडियो