News Nation Logo
Banner

भारतीय कप्‍तान विराट कोहली एक बार फिर नंबर वन बनने की ओर, जानें कितनी है दूरी

India Vs South Africa 3rd Test Ranchi भारत और दक्षिण अफ्रीका (India Vs South Africa) के बीच तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी टेस्‍ट (India South Africa 3rd Test) मैच अब से कुछ ही देर बाद रांची (Ranchi Test) में शुरू होने जा रहा है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 19 Oct 2019, 07:41:18 AM
भारतीय कप्‍तान विराट कोहली

भारतीय कप्‍तान विराट कोहली (Photo Credit: https://twitter.com/BCCI/status/1185109537260392448)

नई दिल्‍ली:

India vs South Africa 3rd Test ranchi : भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी टेस्‍ट (India South Africa 3rd Test) मैच अब से कुछ ही देर बाद रांची (Ranchi Test) में शुरू होने जा रहा है. भारत (team india) की कोशिश होगी कि वह इस मैच को जीतकर दक्षिण अफ्रीका (south africa) का सीरीज में 3-0 से सफाया कर दे, वहीं दक्षिण अफ्रीका (south africa) हर हाल में यह मैच जीतना चाहेगा. सीरीज तो दक्षिण अफ्रीका (south africa) हार ही चुका है, कम से कम यह मैच दक्षिण अफ्रीकी (south africa) टीम बचाना चाहेगी. यह मैच वैसे तो खास है ही, लेकिन भारतीय कप्‍तान विराट कोहली (Indian Captain Virat Kohli) के लिए तो यह मैच बहुत ही विशेष होने जा रहा है. इस मैच में अगर विराट का बल्‍ला चला तो वे फिर से नंबर वन (virat kohli number one)की कुर्सी पर काबिज हो जाएंगे, जो कुछ महीने पहले ही उनके पास से चली गई थी. 

यह भी पढ़ें ः आखिरी टेस्‍ट जीतने के लिए इस खिलाड़ी पर दांव लगाएंगे कप्‍तान विराट कोहली, जानें इस मैदान का रिकार्ड

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली (Indian Captain Virat Kohli) निर्विवाद रूप से दुनिया के नंबर वन बल्‍लेबाज रहे हैं, लेकिन पिछले दिनों उनकी कुर्सी पर आस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज स्‍टीव स्‍मिथ (Steve Smith) ने कब्‍जा जमा लिया था. विश्‍व कप क्रिकेट 2019 के बाद भारत ने वेस्‍टइंडीज का दौरा किया, लेकिन इस दौरान विराट के बल्‍ले से ज्‍यादा रन नहीं निकले. वहीं दूसरी ओर आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के बीच एशेज सीरीज शुरू हो गई. बॉल टेंपरिंग मामले में स्‍टीव स्‍मिथ को टीम से बाहर कर दिया गया था. इसके बाद एशेज सीरीज में उन्‍होंने वापसी की. और वापसी भी ऐसी कि हर कोई देखता ही रह गया. पांच मैचों की सीरीज में चार मैच स्‍टीव स्‍मिथ ने खेले और शानदार प्रदर्शन किया. इसके साथ ही आईसीसी की ओर से जारी होने वाली टेस्‍ट रैंकिंग में विराट कोहली को पीछे छोड़ते हुए स्‍टीव स्‍मिथ ने पहले नंबर पर कब्‍जा जमा लिया था.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : रांची में टॉस करने मैदान में नहीं जाएंगे दक्षिण अफ्रीकी कप्‍तान फाफ डु प्लेसिस, जानें फिर क्‍या होगा

अब भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्‍ट सीरीज चल रही है, इस सीरीज के दूसरे मैच में कप्‍तान विराट कोहली ने शानदार दोहरा शतक जड़ा और आउट भी नहीं हुए. इस मैच में भारत की दोबारा बल्‍लेबाजी ही नहीं आई. इस टेस्‍ट के बाद आईसीसी की ओर से रैंकिंग जारी की गई, इसमें स्‍टीव स्‍मिथ अभी भी नंबर वन बने हुए हैं, और विराट कोहली दूसरे पायदान पर हैं, लेकिन बड़ी बात यह है कि दोनों के बीच सिर्फ एक ही अंक का फासला है. आस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्‍मिथ के 937 अंक हैं, वहीं विराट कोहली के 936 अंक हैं. अब विराट कोहली को स्‍टीव स्‍मिथ को पछाड़ने के लिए महज दो अंकों की दरकार है.

यह भी पढ़ें ः T20 World Cup : आज से ठीक एक साल बाद शुरू होगा बड़ा इवेंट, जानें आज से क्‍या है खास

बहुत संभव है कि इस मैच में भी कोहली का कमाल का प्रदर्शन जारी रहे और वे फिर से नंबर वन बन जाएं. बड़ी बात यह भी है कि टीम इंडिया के शानदार प्रदर्शन की बदौलत विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में भारत टॉप पर बना हुआ है, भारत के जहां 200 अंक हैं, वहीं दूसरी किसी टीम के 100 अंक भी नहीं हो पाए हैं. अगर भारत यह मैच जीतने में भी कामयाब हुआ तो उसे 40 अंक और मिलेंगे. इसके बाद हाल फिलहाल कोई भी टीम भारत को पीछे छोड़ने की स्‍थित में नहीं होगी. इस टेस्‍ट सीरीज के खत्‍म होने के बाद बांग्‍लादेश की टीम भारत का दौरा करेगी, उसमें भी भारत को तीन टेस्‍ट मैच खेलने हैं, ऐसे में भारत के अंकों में और भी बढ़ोत्‍तरी हो सकती है.

First Published : 19 Oct 2019, 07:41:18 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×