News Nation Logo
Banner

भारतीय गेंदबाजों ने रच दिया नया इतिहास, क्‍या आप जानते हैं

भारतीय मध्‍यम गति के तेज गेंदबाज दीपक चाहर (Deepak Chahar) ने बांग्‍लादेश के खिलाफ खेले गए तीसरे T20 मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए लगातार तीन गेंदों पर तीन विकेट झटक लिए. इसके साथ ही उन्‍होंने अपनी हैट्रिक पूरी कर ली

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 12 Nov 2019, 10:40:32 AM
जसप्रीत बुमराह, दीपक चाहर, मोहम्‍मद शमी

जसप्रीत बुमराह, दीपक चाहर, मोहम्‍मद शमी (Photo Credit: फाइल फोटो)

New Delhi:

भारतीय मध्‍यम गति के तेज गेंदबाज दीपक चाहर (Deepak Chahar) ने बांग्‍लादेश के खिलाफ खेले गए तीसरे T20 मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए लगातार तीन गेंदों पर तीन विकेट झटक लिए. इसके साथ ही उन्‍होंने अपनी हैट्रिक पूरी कर ली (Deepak Chahar hat trick). हालांकि उनकी यह हैट्रिक दो ओवर में आई. सबसे पहले दीपक चाहर (Deepak Chahar) ने 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर सैफुल इस्‍माल को आउट किया. उनकी गेंद पर इस्‍लाम का कैच केएल राहुल ने पकड़ा. इसके बाद आखिरी यानी 20वें ओवर की पहली ही दो गेंद पर उन्‍होंने बचे हुए दो और विकेट ले लिए. इसके साथ ही बांग्‍लादेश की पूरी टीम भी आउट हो गई और भारत ने 30 रन से मैच भी जीत लिया. मैच के दौरान उन्‍होंने अपने कोटे के चार ओवर भी पूरे नहीं किए और सात रन देकर छह बल्‍लेबाजों को आउट किया. दीपक चाहर (Deepak Chahar) की इस शानदार गेंदबाजी के कारण भारत ने तीसरे और निर्णायक टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 30 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला 2-1 से जीत ली. यह तो वह बात हुई जो आप जानते ही हैं, यह कोई नई बात नहीं है. लेकिन अब हम आपको वह बात बताने जा रहे हैं, जो शायद आप न जानते हों. 

यह भी पढ़ें ः Team India में अब सुलझ गई नंबर चार की समस्‍या, यह खिलाड़ी सबसे बड़ा दावेदार

दीपक चाहर (Deepak Chahar) ने सात रन देकर हैट्रिक सहित 6 विकेट लिए, जो एक विश्व रिकार्ड है. वह टी-20 में हैट्रिक लेने वाले भारत के पहले पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं. भारत के लिए महिला खिलाड़ी एकता बिष्ट इससे पहले अपनी हैट्रिक पूरी कर चुकी हैं. दीपक चाहर की सफलता ने भारतीय टीम को सफलता के नए मुकाम पर पहुंचा दिया. अब वह बात जो शायद आप न जानते हों. भारत इस साल एकमात्र ऐसी टीम बन गई है, जिसके खिलाड़ियों ने क्रिकेट के तीनों फॉरमेट में यानी T20, वन डे और टेस्‍ट क्रिकेट में हैट्रिक ली है. दीपक चाहर (Deepak Chahar) ने टी-20 में तो जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने टेस्‍ट और मोहम्मद समी ने वन डे में हैट्रिक ले चुके हैं. शमी ने इस साल टेस्ट के अलावा वनडे में भी हैट्रिक ली थी और यह हैट्रिक विश्व कप में आई थी. इस साल वैसे अब तक कुल छह हैट्रिक बनी हैं. इसमें भारत का भी बड़ा योगदान है.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन बिना गेंदबाजी किए बन गए ऑलराउंडर, बड़े ऑलराउंडर पीछे छूटे

दीपक चाहर से पहले मोहम्‍मद शमी ने एक दिवसीय मैचों के विश्‍व कप में हैट्रिक ली थी. उन्‍होंने इसी साल जून में अफगानिस्‍तान के खिलाफ यह कारमाना किया था. मोहम्‍मद शमी ने लगातार तीन गेंदों पर अफगानिस्‍तान के मोहम्मद नबी, आफताब आलम और मुजीब उर रहमान को आउट कर दिया. इसके साथ ही भारती टीम ने न केवल मैच जीता बल्‍कि मोहम्‍मद शमी 50 ओवर के विश्‍व कप में ऐसा कारनामा करने वाले भारत के दूसरे खिलाड़ी बन गए. उनसे पहले भारत के लिए चेतन शर्मा ने 1987 विश्व कप में हैट्रिक लिया था. चेतन शर्मा विश्व कप इतिहास में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज थे.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : रोहित शर्मा यह क्‍या बोलते हुए रंगेहाथ कैमरे में पकड़े गए, बोले अब कैमरे का ध्‍यान रखूंगा

इसके बाद सितंबर में ही जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने अपनी पहली टेस्ट हैट्रिक ली. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने डैरेन ब्रावो (4), शाहमार ब्रूक्स (0) और रोस्टन चेज (0) को आउट कर हैट्रिक पूरी की थी. इसके साथ ही जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने कई रिकार्ड भी अपने नाम कर लिए. भारत को टेस्ट में तीसरी हैट्रिक के लिए 13 साल का इंतजार करना पड़ा है. भारत के लिए आखिरी बार इरफान पठान ने साल 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ हैट्रिक ली थी. वहीं अंतरराष्‍ट्रीय स्तर पर दुनिया को टेस्ट हैट्रिक के लिए 2 साल का इंतजार करना पड़ा था. इस साल वैसे तो अब तक छह हैट्रिक पूरी हो चुकी हैं, अभी भी करीब दो महीने का वक्‍त बाकी भी है. इस दौरान कई मैच खेले जाने हैं, पता नहीं कब कौन सा गेंदबाज हैट्रिक पूरी कर ले. इस हिसाब से देखें तो अभी कुछ और हैट्रिक हो सकती हैं. दुनियाभर के बल्‍लेबाजों में से सिर्फ भारत ही ऐसी टीम है, जिसके गेंदबाजों ने T20, एक दिवसीय और टेस्‍ट यानी क्रिकेट के हर प्रारूप में हैट्रिक लेने का काम किया है. अब उम्‍मीद की जानी चाहिए कि हैट्रिक कोई भी ले ले, लेकिन भारत के इस रिकार्ड की बराबरी भले कर ले, लेकिन तोड़ तो नहीं ही पाएगा.

यह भी पढ़ें ः बल्लेबाजों के खेल में चमक बिखेर रहे हैं ये गेंदबाज, जानें पूरी लिस्‍ट

हैट्रिक लेने वाले भारतीय गेंदबाज

टेस्ट : हरभजन सिंह, इरफान पठान, जसप्रीत बुमराह
वनडे : चेतन शर्मा, कपिल देव, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी
टी20 : दीपक चाहर

T-20 में अब तक ली गई हैट्रिक
ब्रेट ली - आस्‍ट्रेलिया बनाम बांग्‍लादेश (2007-08)
जे ओरम - न्‍यूजीलैंड बनाम श्रीलंका (2009)
टिम साउदी - न्‍यूजीलैंड बनाम पाकिस्‍तान (2010-11)
थिसारा परेरा - श्रीलंका बनाम भारत (2015-16)
लसिथ मलिंगा- श्रीलंका बनाम बांग्‍लादेश (2016-17)
फहीम अशरफ - पाकिस्‍तान बनाम श्रीलंका (2017-18)
राशिद खान - अफगानिस्‍तान बनाम आयरलैंड (2018-19)
लसिथ मलिंगा - श्रीलंका बनाम न्‍यूजीलैंड (2019)
मोहम्‍मद हसनैन - श्रीलंका बनाम पाकिस्‍तान (2019)
खावर अली - ओमान बनाम नीदरलैंड्स (2019)
दीपक चाहर - भारत बनाम बांग्‍लादेश (2019)

First Published : 12 Nov 2019, 10:40:32 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×