logo-image

IND vs AUS: विराट ब्रिगेड को यूं ही नहीं मिली ऐतिहासिक जीत, जानिए कंगारूलैंड फतह के 5 कारण

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने आई ऑस्ट्रेलिया की टीम शुरू से ही झटके खाते रही.

Updated on: 19 Jan 2019, 09:03 AM

नई दिल्ली:

भारत और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच जारी तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज के आखिरी और निर्णायक मैच को विराट सेना ने महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) (87) और केदार जाधव (Kedar jadhav) (61) की पारियों के बदौलत 7 विकेट से जीत लिया है. भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर टेस्ट के बाद एकदिवसीय प्रारूप में कोई द्विपक्षीय सीरीज जीती है. इस जीत के साथ भारत ऑस्ट्रेलिया (Australia) में हर फार्मेट में जीत दर्ज करने वाली दूसरी टीम होगी. इससे पहले 2002 में दक्षिण अफ्रीका यह कारनामा करने वाली पहली टीम थी. भारत के लिए महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने सबसे ज्यादा नाबाद 87 रन बनाए. वहीं केदार जाधव (Kedar jadhav) ने भी नाबाद 61 और विराट कोहली 46 ने भी उनका भरपूर साथ दिया.

आइए जानते हैं जीत के 5 कारण-

चहल की फिरकी में फंसे कंगारू
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने आई ऑस्ट्रेलिया की टीम शुरू से ही झटके खाते रही. मेलबर्न में खेले गए तीन मैचों की वनडे सीरीज में युजवेंद्र चहल ने कंगारुओं की नाक में दम कर दिया. चहल ने अपने वनडे करियर की बेस्ट बॉलिंग करते हुए 42 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किए.

भुवी की धार के आगे नाकाम दिखे कंगारू
भुवनेश्वर कुमार की लगातार धारदार गेंदबाजी के आगे कोई भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज खुलकर नहीं खेल सका. भुवी मे मेलबर्न वनडे में 8 ओवर में 28 रन देकर 2 विकेट झटके. उन्होंने एक मेडन ओवर भी किया. वे आज सबसे कम रन देने वाले गेंदबाज रहे.

महेंद्र सिंह धोनी का पुराना अवतार
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ऑस्ट्रेलिया में वनडे सीरीज के दौरान अपनी पुरानी वाली फॉर्म में दिखे, जिसके लिए वे पूरी दुनिया में पसंद किए जाते हैं. धोनी ने आज एक बार फिर अपने पुराने अंदाज में नजर आए. उन्होंने 87 रनों की सबसे अहम पारी खेली. धोनी ने तीन मैचों में कुल 193 रन बनाए, जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द सीरीज चुना गया.

ऑस्ट्रेलिया के लिए मैक्सवेल बने मैच के मुजरिम

इसके अलावा इस जीत में सबसे अहम पारी खेलने वाले धोनी को 0 के स्कोर पर ही जीवनदान भी मिला था. स्टोएनिस की गेंद पर मैक्सवेल ने पॉइंट पर धोनी का कैच छोड़ दिया था. जिसके बाद धोनी ने एक बार भी पीछे मुड़कर नहीं देखा और टीम इंडिया को जीत दिलाई.

केदार की पारी दमदार
कप्तान विराट कोहली का विकेट गिरने के बाद क्रीज पर आए केदार जाधव ने धोनी का बखूबी साथ निभाया. उन्होंने 57 गेंदों पर 61 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली. जाधव ने अपनी पारी में 7 जबरदस्त चौके लगाए.