logo-image

INDW vs ENGW: झूलन गोस्वामी की शानदार विदाई, महिला टीम ने इंग्लैंड को क्लीन स्वीप किया

INDW vs ENGW: झूलन गोस्वामी की शानदार विदाई, महिला टीम ने इंग्लैंड को क्लीन स्वीप किया

Updated on: 25 Sep 2022, 08:28 AM

नई दिल्ली:

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में इंग्लैंड को क्लीन स्वीप कर दिग्गज खिलाड़ी झूलन गोस्वामी को खास गिफ्ट दिया है. लॉर्ड्स के मैदान पर खेले गए इस मुकाबले में भारतीय महिला टीम ने इंग्लैंड महिला टीम को 16 रनों से हराकर मुकाबला अपने नाम किया. भारतीय महिला टीम के लिए ये मुकाबला काफी यादगार रहने वाला है. क्योंकि भारतीय महिला टीम के लिए झूलन गोस्वामी का ये आखिरी मुकाबला था. इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय महिला टीम ने 169 रनों का स्कोर करने में सफल हुई. जवाब में इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम 153 रनों पर ही ढेर हो गई. 

भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर को सीरीज का बेहतरीन खिलाड़ी चुना गया. जबकि दीप्ति शर्मा को मुकाबले में बेहतरीन प्रदर्शन करने की वजह से मैच का बेहतरीन खिलाड़ी चुना गया. 

बल्लेबाजी का न्योता पाकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय महिला टीम से स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा सलामी बल्लेबाजी करने आईं. शेफाली वर्मा बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गईं. जबकि दूसरी सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने 79 गेंदों का सामना करते हुए 50 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली. इस दौरान मंधाना के बल्ले से 5 चौके निकले. मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने आईं दीप्ति शर्मा ने 106 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 68 रनों की पारी खेली. इस दौरान उनके बल्ले से 7 चौके निकले. पूजा वस्त्राकर ने 23 रनों की पारी खेलकर टीम का स्कोर 169 रन पहुंचाया. 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम 43.3 ओवर में 153 रनों पर ही ढेर हो गई. इंग्लैंड की टीम से चार्ली डीन ने सबसे ज्यादा 47 रनों की पारी खेली. चार्ली डीन ने अपने इस पारी के दौरान 5 चौके लगाईं. कप्तान एमी जोन्स ने 50 गेंदों का सामना करते हुए 28 रनों की पारी खेली. जोन्स के बल्ले से 3 चौके निकले. सलामी बल्लेबाज एंमा लैंप ने 29 गेंदों का सामना करते हुए 23 रनों की पारी खेली. लैंप के बल्ले से 4 चौके निकले. इसके अलावा किसी भी इंग्लिश बल्लेबाज के बल्ले से 10 से ज्यादा का स्कोर नहीं निकला. 

यह भी पढ़ें: रोहित शर्मा ने बतौर कप्तान कोहली और धोनी को छोड़ा पीछे, T20I में कर दिया कमाल

भारतीय महिला टीम की गेंदबाजी शानदार रही. टीम ने गेंदबाजी की शुरुआत झूलन गोस्वामी से कराई. झूलन गोस्वामी ने 10 ओवर की गेंदबाजी की 30 रन खर्च कर 2 विकेट झटकर ये मुकाबला यादगार बना दिया. रेणुका सिंह ने 10 ओवर की गेंदबाजी की 29 रन खर्च कर 4 विकेट अपने नाम किया. राजेश्वरी गायकवाड़ ने 10 ओवर की गेंदबाजी की 38 रन खर्च कर 2 विकेट झटका. दीप्ति शर्मा ने 7.3 ओवर की गेंदबाजी की 24 रन खर्च कर 1 विकेट अपने नाम करते हुए टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई.