logo-image

भारतीय महिला टीम के कोच पद के लिए इंटरव्यू आज, हिस्सा लेंगे ये दिग्गज खिलाड़ी

इन नामी दावेदारों का इंटरव्यू तीन सदस्यीय समिति लेगी जिसमें पूर्व भारतीय खिलाड़ियों कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी को शामिल किया गया है.

Updated on: 20 Dec 2018, 02:22 PM

नई दिल्ली:

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के नए कोच की नियुक्ति के लिए आज (गुरुवार) बीसीसीआई (BCCI) का चयन पैनल इंटरव्यू लेने को तैयार है. चयन पद के लिए आयोजित इस इंटरव्यू में भारत को 2011 में विश्व कप जिताने वाले कोच गैरी कर्स्टन (Gary Kirsten), दक्षिण अफ्रीका के हरफनमौला खिलाड़ी हर्शल गिब्स और पूर्व भारतीय महिला कोच रमेश पवार (Ramesh Pawar) सहित अन्य दावेदार हिस्सा लेंगे. गौरतलब है कि इस पद के लिए 28 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था और जिन दावेदारों को इंटरव्यू के लिए छांटा गया है उनमें गैरी कर्स्टन (Gary Kirsten), गिब्स और रमेश पवार (Ramesh Pawar) के अलावा डब्ल्यूवी रमन, वेंकटेश प्रसाद, मनोज प्रभाकर, ट्रेंट जॉनस्टन, दिमित्री मास्करेंहास और ब्रैड हॉज शामिल हैं.

इन नामी दावेदारों का इंटरव्यू तीन सदस्यीय समिति लेगी जिसमें पूर्व भारतीय खिलाड़ियों कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी को शामिल किया गया है. पता चला है कि अधिकांश विदेशी खिलाड़ी स्काइप के जरिए अपना प्रस्तुतिकरण देंगे जबकि रमेश पवार (Ramesh Pawar) जैसे स्थानीय दावेदार निजी तौर पर पहुंचेंगे. इस बीच खबरें हैं कि मार्क कोल्स ने अपना आवेदन वापस ले लिया है.

और पढ़ें: महिला क्रिकेट टीम के कोच की दौड़ के लिए कर्स्टन, पवार, गिब्स के नाम शॉर्टलिस्ट, ये नाम भी शामिल

बीसीसीआई (BCCI) के एक अधिकारी ने बताया, ‘समिति में प्रतिष्ठित पूर्व खिलाड़ी शामिल हैं. मुझे इसमें कोई संदेह नहीं कि वे सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार को चुनेंगे.’

सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त सीओए अध्यक्ष विनोद राय और डायना इडुल्जी की समिति कोच चयन प्रक्रिया पर विभाजित है.

एडुल्जी चाहती थीं कि रमेश पवार (Ramesh Pawar) कम से कम अगले महीने होने वाले न्यूजीलैंड दौरे के लिए कोच बने रहें जबकि राय ने बीसीसीआई (BCCI) के शीर्ष अधिकारियों को निर्देश दिया था कि वे इस पद के लिए आवेदन आमंत्रित करें.

रमेश पवार (Ramesh Pawar) का अंतरिम कार्यकाल 30 नवंबर को समाप्त हुआ था. वनडे कप्तान और सीनियर खिलाड़ी मिताली राज के साथ चयन मुद्दों को लेकर उनके मतभेद थे जो सुर्खियां बने.

और पढ़ें: पूर्व कोच अनिल कुंबले के इस्तीफे पर फिर उठा विवाद, लीक मेल ने बताया विराट कोहली का हाथ

बोर्ड ने अब इंटरव्यू की प्रक्रिया पर आगे बढ़ने का फैसला किया है. टी20 कप्तान हरमनप्रीत कौर और उप कप्तान स्मृति मंधाना के समर्थन के बाद पूर्व भारतीय स्पिनर रमेश पवार (Ramesh Pawar) ने इस पद के लिए फिर आवेदन करने का फैसला किया.

साक्षात्कार से पहले हुए विवाद हालांकि रमेश पवार (Ramesh Pawar) के खिलाफ जा सकते हैं. रमेश पवार (Ramesh Pawar) और हरमनप्रीत सहित टीम प्रबंधन के अन्य सदस्यों ने वर्ल्ड टी20 सेमीफाइनल में मिताली को अंतिम एकादश से बाहर रखने का फैसला किया था. भारत सेमीफाइनल में इंग्लैंड से 8 विकेट से हार गया था.

वेस्ट इंडीज से लौटने के बाद मिताली ने रमेश पवार (Ramesh Pawar) और एडुल्जी पर उनके करियर को बर्बाद करने और भेदभाव करने का आरोप लगाया था.

और पढ़ें: BCCI: कोच रमेश पवार पर भड़की मिताली राज, कहा किया गया अपमानित, एडुलजी पर भी साधा निशाना

रमेश पवार (Ramesh Pawar) ने आरोप लगाया था कि सलामी बल्लेबाज की भूमिका नहीं देने पर मिताली ने विश्व टी20 के बीच में संन्यास लेने की धमकी दी और टीम में अराजकता फैलाई.