News Nation Logo
Banner

IND Vs SA : बेंगलुरु में आज दक्षिण अफ्रीका पर पहली जीत दर्ज करने उतरेगा भारत

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज बेंगलुरु के चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में सीरीज का तीसरा और आखिरी T-20 मैच खेला जाएगा. इस मैच को जीतकर भारत जहां इस सीरीज को 2-0 करना चाहेगा

By : Pankaj Mishra | Updated on: 22 Sep 2019, 05:40:37 PM
मैच से पहले भारतीय दर्शक, फोटो बीसीसीआई ट्वीटर

मैच से पहले भारतीय दर्शक, फोटो बीसीसीआई ट्वीटर

नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज बेंगलुरु के चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में सीरीज का तीसरा और आखिरी T-20 मैच खेला जाएगा. इस मैच को जीतकर भारत जहां इस सीरीज को 2-0 करना चाहेगा, वहीं दक्षिण अफ्रीका की कोशिश होगी कि कम से कम यह मैच जीतकर वह सीरीज को बराबरी पर खत्‍म कर दे. भारत इस सीरीज में अब तक 1-0 से आगे हैं, पहला मैच 15 सितंबर को बारिश के कारण रद हो गया था, इसके बाद 18 सितंबर को दूसरा मैच मोहाली में खेला गया था, जिसे जीतकर भारत ने बढ़त बना ली थी. अब आज आखिरी मैच खेला जाएगा, हालांकि इस बीच बारिश की भी संभावना जताई जा रही है. मैच होगा कि नहीं यह अभी तक तय नहीं है. 

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : आज ऋषभ पंत के लिए करो या मरो का मैच, आज फ्लॉप हुए तो मुश्‍किल

आज का मैच बेंगलुरु के चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में खेला जाएगा, यह मैदान भारत के लिए कुछ खास साबित नहीं हुआ है. अब तक भारत ने इस मैदान पर भारत ने चार T-20 मुकाबले खेले हैं, जिसमें से उसे दो में जीत और दो में हार मिली है. भारत ने इस मैदान पर बांग्‍लादेश को एक रन से हराया था, वहीं दूसरे मुकाबले में भारत ने इंग्‍लैंड को 75 रन से मात दी थी. लेकिन इसी मैदान पर भारत को पाकिस्‍तान के हाथों और आस्‍ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच इस मैदान पर पहली बार मैच खेला जाएगा.

यह भी पढ़ें ः OMG : महेंद्र सिंह धोनी ने लिया बड़ा फैसला, जानें कब होगी उनकी मैदान में वापसी

इस मैच में एक बार फिर रोहित शर्मा और विराट कोहली के बीच रनों की जंग देखने को मिलेगी. विराट जहां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के T-20 में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड बचाना चाहेंगे, तो रोहित की कोशिश उन्हें पीछे छोड़ इस पायदान पर कब्जा करने की होगी. दूसरे T-20 मैच में 72 रनों की नाबाद पारी खेल T-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने थे.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : भारत- दक्षिण अफ्रीका मैच पर छाए काले बादल, बारिश की संभावना

T-20 में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में कोहली ने अपने हमवतन रोहित शर्मा को पीछे छोड़ा था. रोहित ने इस मैच में 12 रन ही बनाए थे. कोहली के नाम फिलहाल 71 T-20 मैचों में 2441 रन हो गए हैं, वहीं रोहित ने 97 मैचों में 2434 रन बनाए हैं. इस लिहाज से तीसरे मैच में रनों की रोचक जंग देखने को मिलेगी. दरअसल, रोहित शर्मा ओपनिंग में आते हैं, जबकि कप्तान मिडिल ऑर्डर ऑर्डर में उतरते हैं.

यह भी पढ़ें ः IND Vs SA: T-20 सीरीज पर कब्जा जमाने उतरेगा भारत, ऋषभ पंत चिंता का विषय

अगर उपप्तान रोहित 8 रन बना लेते हैं, तो वह विराट से आगे निकल जाएंगे. हालांकि इसके बाद अगर विकेट गिरते हैं तो यहां विराट के पास भी आगे निकलने का मौका होगा. देखा जाए तो इन दोनों के बीच होने वाला रोचक मुकाबला क्रिकेट के दीवानों को खूब पसंद आने वाला है. T-20 में सबसे अधिक रन बनाने की लिस्ट में तीसरे पायदान पर न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल का नाम है, जिन्होंने 78 मैचों में 2283 रन बनाए हैं. वहीं पाकिस्तान के शोएब मलिक ने 111 मैचों में 2263 रन बनाए हैं.

First Published : 22 Sep 2019, 05:40:37 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×