logo-image

भारत को हराने के बाद वेस्‍टइंडीज की टीम पर पड़ा भारी जुर्माना, जानें क्‍यों

शिमरन हेटमायेर (139) और शाए होप (नाबाद 102) के शानदार शतकों की मदद से वेस्टइंडीज ने रविवार को चेन्‍नई के एमए चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मैच में मेजबान भारत को आठ विकेट से करारी मात देकर तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली

Updated on: 17 Dec 2019, 08:43 AM

चेन्नई:

India vs West Indies : वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों पर भारत के खिलाफ पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच (India West Indies One Day Series) के दौरान धीमी ओवर गति (Slow Over Rate) के लिए मैच शुल्क का 80 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है. आईसीसी (ICC) मैच रेफरी डेविड बून (Match Referee David Boon) ने निर्धारित समय के दौरान चार ओवर कम करने के कारण कीरोन पोलार्ड की टीम पर यह जुर्माना लगाया. आईसीसी ने बयान में कहा, आईसीसी की खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के लिए आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के अनुसार टीम के निर्धारित समय में ओवर पूरे नहीं करने की स्थिति में खिलाड़ियों पर प्रति ओवर की दर से उनके मैच शुल्क का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाएगा. इस तरह से उसके प्रत्येक खिलाड़ी पर मैच शुल्क का 80 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया. यह अनुच्छेद धीमी ओवर गति से जुड़ा है. वेस्टइंडीज के कप्तान पोलार्ड ने मैच समाप्त होने के बाद अपनी गलती और प्रस्तावित जुर्माना स्वीकार कर लिया था और इसलिए इस मामले की सुनवाई नहीं होगी. मैदानी अंपायर नितिन मेनन और शॉन जार्ज, तीसरे अंपायर रोडनी टकर और चौथे अंपायर अनिल चौधरी ने यह आरोप लगाए थे. वेस्टइंडीज ने यह मैच आठ विकेट से जीतकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाई है. 

यह भी पढ़ें ः इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका ने चुने छह नए खिलाड़ी

बता दें कि शिमरन हेटमायेर (139) और शाए होप (नाबाद 102) के शानदार शतकों की मदद से वेस्टइंडीज ने रविवार को चेन्‍नई के  एमए चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मैच में मेजबान भारत को आठ विकेट से करारी मात देकर तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 287 रन का स्कोर बनाया, जिसे वेस्टइंडीज ने 47.5 ओवर में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. हेटमायेर ने 106 गेंदों पर 11 चौके और सात छक्के लगाए. होप ने 151 गेंदों पर सात चौके और एक छक्का लगाया. सुनील एम्ब्रिस ने नौ और निकोलस पूरन ने 23 गेंदों पर चार चौकों की मदद से नाबाद 29 रनों का योगदान दिया. हेटमायेर और होप ने दूसरे विकेट के लिए रिकॉर्ड 218 रनों की साझेदारी की. भारत की ओर से दीपक चहर और मोहम्मद शमी को एक-एक विकेट मिला. 

यह भी पढ़ें ः इरफान पठान के बाद अब इस पूर्व क्रिकेटर ने किया जामिया के छात्रों का समर्थन

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच तीन मैचों की वन डे सीरीज इस वक्‍त खेली जा रही है. इस सीरीज का पहला मैच वेस्‍टइंडीज ने आठ विकेट से जीत लिया था. इसके साथ ही सीरीज में वेस्‍टइंडीज ने 1-0 की बढ़त बना ली है. अब दूसरा मैच बुधवार यानी 18 दिसंबर को विशाखापट्टनम में खेला जाएगा. इसके बाद सीरीज का आखिरी मैच 22 दिसंबर को कटक में होगा. भारत को अगर इस सीरीज में बने रहना है तो 18 दिसंबर को होने वाला मैच उसे हर हाल में जीतना होगा.