News Nation Logo
Banner

भारत-वेस्‍टइंडीज पहला One Day INternational आज, जानिए मैच की पूरी जानकारी

विश्‍व कप 2019 के सेमी फाइनल में न्‍यूजीलैंड के हाथों मिली हार के बाद भारत अब नई शुरुआत करने जा रहा है. वेस्‍टइंडीज के साथ होने वाली तीन एक दिनी मैचों की सीरीज का पहला मैच आज गयाना में शाम सात बजे से खेला जाएगा.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 08 Aug 2019, 10:14:31 AM

highlights

  • आज शाम 7 बजे से भारत-वेस्‍टइंडीज के बीच पहला वनडे मुकाबला
  • शाम सात बजे से टेन स्‍पोर्ट्स पर देख सकेंगे मैच का सीधा प्रसारण

नई दिल्‍ली:

विश्‍व कप 2019 के सेमी फाइनल में न्‍यूजीलैंड के हाथों मिली हार के बाद भारत अब नई शुरुआत करने जा रहा है. वेस्‍टइंडीज के साथ होने वाली तीन एक दिनी मैचों की सीरीज का पहला मैच आज गयाना में शाम सात बजे से खेला जाएगा. इससे पहले तीन T-20 मैचों की सीरीज भारत 3-0 से जीत चुका है. भारत की कोशिश होगी कि जीत के इस क्रम को जारी रखा जाए. 
यह भी पढ़ें ः इन आंकड़ों को देखकर आप समझ जाएंगे, कितने शक्‍तिशाली हैं वेस्‍टइंडीज के बल्‍लेबाज

खास बात यह है कि T-20 मैचों की सीरीज में खेले कई खिलाड़ी एक दिवसीय श्रंखला में शामिल नहीं हैं, वहीं कुछ नए खिलाड़ी भी टीम में शामिल होंगे. T-20 मैचों में अच्‍छा प्रदर्शन करने वाले राहुल चाहर और दीपक चाहर के अलावा स्‍पिनर वाशिंगटन सुंदर भी एक दिवसीय श्रंखला में टीम का हिस्‍सा नहीं हैं. वहीं स्‍पिनर कुलदीप यादव और यजुवेंद्र चहल एक बार फिर वापसी कर रहे हैं. विश्‍व कप में चोट के कारण बीच में ही घर वापसी करने वाले शिखर धवन फिर से रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत करते दिखाई देंगे. उधर वेस्‍टइंडीज की ओर से विस्‍फोटक सलामी बल्‍लेबाज क्रिस गेल टीम में शामिल हैं, संभावना जताई जा रही है कि इस सीरीज के बाद गेल सन्‍यास का एलान कर सकते हैं. गेल के आने से जहां एक ओर वेस्‍टइंडीज की टीम मजबूत होगी, वहीं भारत के लिए वे मुसीबत का सबब बन सकते हैं.
यह भी पढ़ें ः धारा 370 के बाद क्रिकेट के मैदान में भी पाकिस्‍तान को पटखनी देगा टीम इंडिया का यह खिलाड़ी

चौथी नंबर की मुश्‍किल बरकरार
विश्‍व कप खत्‍म हो चुका है, लेकिन अभी तक चौथे नंबर की पहेली भारत नहीं सुलझा पाया है. कभी रिषभ पंत तो कभी केएल राहुल समय समय पर इस नंबर पर खेलते रहे हैं. लेकिन अभी तक स्‍थाई समाधान नहीं निकला है. हालांकि इस पोजीशन पर खेलते ने के लिए श्रेयस, मनीश पांडे और केदार जाधव भी हैं, लेकिन बहुत संभावना है कि यहां एक बार फिर रिषभ पंत ही खेलते दिखें. कप्‍तान विराट कोहली को पंत पर भरोसा है और वे पंत को भविष्‍य का क्रिकेटर भी बता चुके हैं. इसके साथ ही T-20 सीरीज के आखिरी मैच में पंत ने जिस तरह की बल्‍लेबाजी का प्रदर्शन किया, उससे पंत का खेलना लगभग तय माना जा रहा है.

मध्‍यक्रम भी चिंता का विषय
नंबर चार की मुश्‍किल अगर रिषभ पंत दूर कर भी देते हैं तो उसके बाद मध्‍यमक्रम भी चिंता का विषय है. इसका सबसे बड़ा कारण पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी का न होना है. इसके साथ ही हार्दिक पांड्या भी नहीं खेल रहे हैं. नंबर पांच और छह के लिए केदार जाधव, मनीश पांडे और श्रेयस अय्यर का विकल्‍प तो भारत के पास है, लेकिन मनीश पांडे T-20 सीरीज में अच्‍छा प्रदर्शन नहीं कर सके थे. इसके अलावा नीचे के क्रम में रविंद्र जडेजा भी खेलेंगे ही. बल्‍लेबाजी के साथ ही उनकी गेंदबाजी और फील्‍डिंग कई बार टीम को मैच जिता चुकी है. यजुवेंद्र चहल और कुलदीप यादव में से कोई एक ही मैच में खेल सकता है. विश्‍वकप की ही तरह हुआ तो यजुवेंद्र चहल यादव पर बाजी मार सकते हैं. तेज गेंदबाजी की कमान मो शमी, भुवनेश्‍वर कुमार और नवदीप सैनी संभाल सकते हैं.

कायरन पोलार्ड का न होना राहत की बात
वेस्‍टइंडीज की बात करें तो कायरन पोलार्ड टीम में नहीं हैं, वहीं टीम की कमान जेसन होल्‍डर के हाथों में होगी. क्रिस गेल, शिमरोन हेटमायर, केमर रोच, शाई होप से विडींज को बहुत उम्‍मीदें हैं. वेस्‍टइंडीज की टीम भले पिछले तीन T-20 मुकाबले भारत से हार गई हो, लेकिन अपने मैदान पर अपने दर्शकों के बीच वेस्‍टइंडीज को अच्‍छे प्रदर्शन की उम्‍मीद है.


Playing 11 (May Be)

भारत : विराट कोहली, रिषभ पंत, रोहित शर्मा, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्‍वर कुमार, मो शमी, नवदीप सैनी, यजुवेंद्र चहल

वेस्‍टइंडीज : जेसन होल्‍डर, शाई होप, इरविन लुइस, क्रिस गेल, नीलोलस पूरन, शिमरोन हेटमायर, कार्लोस ब्रेथवेट, कीमो पॉल, केमर रोच, ओशाना थॉमस, फबियान ऐलन

First Published : 08 Aug 2019, 10:05:55 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×