logo-image

IND vs WI Live : भारत ने जीता दूसरा T20 मैच

Ind vs WI second T20 : इंग्लैंड (England) के आंकड़ों को पछाड़ने के लिए भारत को 2 पॉइंट्स और चाहिए इसके बाद भारतीय टीम एक नया रिकॉर्ड दर्ज कर देगी. 

Updated on: 18 Feb 2022, 10:48 PM

नई दिल्ली :

IND vs WI 3rd T20 : भारत ने वेस्टइंडीज की टीम को 8 रन से हरा दिया है. पोवैल काफी अच्छी लय में दिख रहे हैं. रवि बिश्नोई के ओवर की तीसरी गेंद पर उन्होंने लॉन्ग ऑफ पर छक्का लगाया. इसके बाद अगले ओवर में उन्होंने हर्षल पटेल की गेंद पर एक और चौका लगाया. 14 ओवर का खेल हो चुका है और अब वेस्टइंडीज को 36 गेंदों में 74 रन बनाने की जरूरत है. भुवनेश्वर कुमार ने अपने दूसरे ओवर में भी केवल 8 रन दिए. ओवर की आखिरी गेंद पर मायर्स ने एक्सट्रा कवर पर चौका लगाया. वहीं इसके बाद अगले ओवर में चहल ने छह रन दिए. ओवर की पांचवीं गेंद को अंपायर ने वाइड दिया था लेकिन पंत का कहना था कि गेंद बल्ले के नीचे से गई है तो वाइड कैसे हो सकती है. हालांकि अंपायर ने फैसला फिर भी नहीं बदला

दूसरा ओवर लेकर आए दीपक चाहर और उन्होंने छह रन दिए. ओवर की आखिरी गेंद पर ब्रैंडन किंग ने मिड-ऑफ पर चौका लगाया. भारतीय टीम की कोशिश होगी कि जल्दी विकेट हासिल करे. भुवनेश्वर कुमार ने भारतीय गेंदबाजी की शुरुआत की और 8 रन दिए. इस ओवर में उन्होंने एक वाइड गेंद डाली जो कि काफी बाहर थी और पंत के डाइव करने पर भी नहीं रुकी और इस गेंद पर पांच रन वेस्टइंडीज के खाते में गए. 15वां ओवर लेकर कायरन पोलार्ड और उन्होंने 14 रन दिए. ओवर की पहली गेंद पर पंत ने पुल करते हुए चौका लगाया. ओवर की आखिरी दो गेंद पर उन्होंने लगातार दो चौके लगाए.

विराट कोहली 52 के स्कोर पर आउट हो गए हैं. इसी बीच भारत का स्कोर 100 पार जा चुका है. सूर्यकुमार यादव आउट हो गए हैं. नौवां ओवर लेकर आए अकील हुसैन. ओर की दूसरी गेंद पर सूर्यकुमार ने शानदार ड्राइव के साथ बैकवर्ड पॉइंट पर चौका लगाया. इस ओवर में कुल मिलाकर नौ रन आए. रोहित शर्मा 19 रन बनाकर आउट हो गए हैं. पांचवां ओवर जेसन होल्डर ने जिसमें उन्होंने 11 रन दिए. ओवर की पहली गेंद पर कोहली ने कवर्स की ओर चौका लगाया. वहीं इसके बाद पांचवीं गेंद पर रोहित ने भी मिड-विकेट पर चौका जड़ा.

शेल्डन कॉटरेल लेकर आए दूसरा ओवर और भारत को पहला झटका दिया. ओवर की चौथी गेंद पर वेंस्टइंडीज ने रिव्यू लिया था क्योंकि उन्हें लगा कि इशान के बल्ले से लगकर गेंद विकेटकीपर के पास गई है लेकिन ऐसा था वहीं. हालांकि अगली गेंद पर इशान के बल्ले के किनारे पर गेंद लगी और बैकवर्ड पॉइंट पर मायर्स ने आसान कैच लपक लिया. 10 गेंदों में दो रन बनाकर वह वापस लौट गए.

अकील हुसैन करने आए पहला ओवर और इस ओवर में 10 रन दिए. इस ओवर में हुसैन ने दो नो बॉल डाली. हालांकि किसी भी फ्री हिट का भारत का फायदा नहीं उठा सका लेकिन इस ओवर में उसके हिस्से में 10 रन जरूर आ गए.भारत और वेस्ट इंडीज (Ind vs WI second T20 ) मुकाबले में भारत अपनी पहली जीत दर्ज कर चुका है.  T20 मुकाबले का आज दूसरा मैच ईडन गार्डन स्टेडियम, कोलकाता (Eden Garden Stadium, Kolkata) में खेला जाना है. भारतीय टीम और उनके फैंस को पूरी उम्मीद है कि भारत आज के मुकाबले में जीत हासिल कर सीरीज को अपने नाम करना चाहेगा.

पहले मुकाबले में भारत ने 6 विकेट से जीत हासिल की थी. अब भारत की नजर आज के मुकाबले पर रहने वाली है. क्योंकि भारत अगर आज ये मुकाबला जीत जाता है तो ये भारत की लगातार T20 मुकाबले में आंठवी जीत होगी. भारत ने पहले ही पिछले मुकाबले में जीत हासिल पाकिस्तान (Pakistan) की बराबरी कर ली थी. अब अगर भारत को नंबर वन टीम बनना है तो लगातार दोनों T20 मुकाबले में जीत हासिल करनी होगी. 

इस जीत के बाद भारतीय टीम आईसीसी रैंकिंग (ICC Ranking) में दुनिया की नंबर एक टी-20 टीम बन जाएगी. इंग्लैंड के पास 269 रेटिंग प्वाइंट हैं. वहीं भारत के पास 267 रेटिंग प्वाइंट हैं. तीसरे नबंर पर पाकिस्तान (Pakistan) की टीम है, जिसके पास 266 रेटिंग प्वाइंट हैं.  इंग्लैंड (England) के आंकड़ों को पछाड़ने के लिए भारत को 2 पॉइंट्स और चाहिए इसके बाद भारतीय टीम एक नया रिकॉर्ड दर्ज कर देगी. 

भारत की प्लेइंग 11 : रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, शार्दुल ठाकुर, रवि बिश्नोई, युजवेंद्र चहल, भुवनेशवर कुमार और आवेश खान. 

वेस्ट इंडीज की प्लेइंग 11 : कायरन पोलार्ड (कप्तान), निकोलस पूरन (उप कप्तान), फैबियन एलन, डैरेन ब्रावो, रोस्टन चेज, डोमिनिक ड्रेक्स, जेसन होल्डर, शाई होप, अकील हुसैन, शेल्डन कॉटरेल, ब्रेडन किंग, रोवमैन पॉवेल, काइल मायर्स, ओडियन स्मिथ और हेडन वॉल्श जूनियर, रोमारियो शेफर्ड.