News Nation Logo
Banner

INDvsWI: मुंबई में भिड़ने को तैयार भारत-वेस्टइंडीज, जानें क्या कहता हैं रिकॉर्ड

भारत ने गुवाहाटी में खेला पहला वनडे जीता जबकि विशाखापत्तनम में खेला गया दूसरा मैच टाई रहा। आज की भिड़ंत से पहले आइए कुछ अहम आंकड़ों पर नजर डालें:-

News Nation Bureau | Edited By : Vineet Kumar1 | Updated on: 29 Oct 2018, 01:16:04 PM
India vs West Indies 4th ODI: भारतीय कप्तान विराट कोहली

नई दिल्ली:

भारत और वेस्टइंडीज के बीच चल रहे 5 एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला का चौथा मैच आज (सोमवार) को मुंबई के ब्रेबॉन स्टेडियम में होगा, जहां भिड़ने के लिए दोनों टीमें अपनी कमर कस तैयार हो चुकी हैं. बता दें कि सीरीज अभी 1-1 से बराबर है। भारत ने गुवाहाटी में खेला पहला वनडे जीता जबकि विशाखापत्तनम में खेला गया दूसरा मैच टाई रहा।

आज की भिड़ंत से पहले आइए कुछ अहम आंकड़ों पर नजर डालें:-

  • चौथे मैच की मेजबानी करने वाले इस मैदान पर 12 साल बाद मैच खेला जा रहा है. इस मैदान पर आखिरी वनडे मैच साल 2006 में खेला गया था. भारत ने मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में सिर्फ एक मैच खेला है। 29 नवंबर 1996 को न्यू जीलैंड के खिलाफ खेले गए इस मैच में भारत को 6 विकेट से जीत मिली थी। यह पहला मौका होगा जब भारत और वेस्ट इंडीज के बीच ब्रेबोर्न में वनडे मैच खेला जाएगा।
  • भारत और वेस्ट इंडीज के बीच अभी तक कुल 124 मुकाबले खेले गए हैं। भारत ने इसमें से 57 मैच जीते हैं और 62 में उसे हार मिली है। वहीं 2 मैच टाई रहे और 3 का कोई नतीजा नहीं निकला।
  • भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में 330 मैचों में 10150 रन बनाए हैं। इसमें हालांकि 3 मैच उन्होंने एशिया एकादश के लिए खेले थे जिसमें उन्होंने 174 रन बनाए हैं। यानी सिर्फ भारत के लिए बात करें तो धोनी के नाम 9976 रन हैं। आज अगर वह 24 रन बना लेते हैं तो भारत के लिए खेलते हुए 10 हजार पूरे कर लेंगे।
  • भुवनेश्वर कुमार को वनडे इंटरनैशनल में 100 विकेट पूरे करने के लिए 3 विकेट और चाहिए।
  • वेस्ट इंडीज ने ब्रेबोर्न स्टेडियम में चार मैच खेले हैं। जिनमें से उसने एक मैच जीता और जबकि तीन मैच हारे। कैरेबियाई टीम ने एकमात्र जीत 10 रन से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आईसीसी चैंपियंस ट्रोफी के मैच में जीत दर्ज की थी।
  • विराट कोहली भारत में खेली अपनी पिछली चार वनडे पारियों में शतक लगा चुके हैं। अगर वह सोमवार को शतक लगा देते हैं तो वह एक देश में लगातार पांच पारियों में शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन जाएंगे। पाकिस्तान के बाबर आजम ने यूएई में 30 सितंबर 2016 से लेकर 16 अक्टूबर 2017 के बीच खेलीं लगातार पांच पारियों में सेंचुरी लगाई थीं।

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 29 Oct 2018, 01:16:01 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.