logo-image

IND VS WI : मुंबई में पहले बल्‍लेबाजी करना घातक, बाद में बैटिंग जीत की गारंटी, जानें हर मैच का हाल

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच आज तीसरा और आखिरी मैच खेला जाना है. यह मैच ही तय करेगा कि यह सीरीज कौन जीतेगा. अब तक सीरीज के तहत खेले गए दो मैचों में से दोनों टीमों ने एक एक मैच जीता है. अब आज तय होगा कि आखिर इस सीरीज को जीतेगा कौन.

Updated on: 11 Dec 2019, 03:49 PM

New Delhi:

India Vs West Indies 3rd T20 Match : भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच आज तीसरा और आखिरी मैच खेला जाना है. यह मैच ही तय करेगा कि यह सीरीज कौन जीतेगा. अब तक सीरीज के तहत खेले गए दो मैचों में से दोनों टीमों ने एक एक मैच जीता है. अब आज तय होगा कि आखिर इस सीरीज को जीतेगा कौन. हालांकि तथ्‍य यह भी हैं कि वेस्‍टइंडीज ने अब तक मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम में जितने भी T20 मैच खेले हैं, किसी में भी उसे हार का सामना नहीं करना पड़ा है, सभी मैचों में उसने जीत हासिल की है. अब आप उन दो मैचों के बारे में भी जान लीजिए. वेस्‍टइंडीज ने दो मैच इस स्‍टेडियम में खेले हैं. ये दोनों ही मैच T20 विश्‍व कप 2016 में खेले गए थे. पहले मैच में वेस्‍टइंडीज ने इंग्‍लैंड को हराया था, वहीं दूसरे मैच में उसने भारत को हरा दिया था. यानी अगर वेस्‍टइंडीज की टीम पहली बार अगर इस मैदान पर हारेगी, तभी भारत इस मैच में जीत हासिल कर सकेगा. अब जरा भारत का रिकार्ड भी जान लीजिए. भारत ने इस मैदान पर अब तक तीन T20 मैच खेले हैं. इसमें से एक में तो उसे जीत मिली है वहीं दो मैचों में हार का भी सामना करना पड़ा है. भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच खेले जा गए अब तक के मैच की भी बात करें तो एक बार ही दोनों टीमें आमने सामने आई हैं और उसमें वेस्‍टइंडीज ने बाजी मारी है. ऐसे हालात में भी अगर भारत को सीरीज पर कब्‍जा करना है तो इतिहास को ही बदलना होगा. 

यह भी पढ़ें ः IND VS WI : सीरीज जीतने के लिए भारत को बदलना पड़ेगा इतिहास, आज तक नहीं हुआ ऐसा

लेकिन इस मैच में टॉस बहुत अहम भूमिका निभाएगा. माना जा रहा है कि जो भी टीम इस मैदान पर टॉस जीतेगी, वह पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगी और लक्ष्य का पीछा करना उसके लिए ज्‍यादा फायदेमंद साबित हो सकता है. अब तक के वानखेड़े के आंकड़े तो यही बताते हैं. मुंबई के जिस वानखेड़े स्‍टेडियम पर अब तक कुल छह T20 मैच खेले गए, उसमें से पांच में बाद में बल्‍लेबाजी करने वाली टीम ने जीत हासिल की है. सिर्फ एक बार ही ऐसा हुआ है, जब बाद में पहले बल्‍लेबाजी करने वाली टीम ने मैच में जीत हासिल की हो.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा की बेटी उनके साथ नहीं खेलती, डरती है इसलिए...

  1. पहला मैच : वानखेड़े स्‍टेडियम में पहला मैच T20 मैच 22 दिसंबर 2012 को खेला गया था, जो भारत और इंग्‍लैंड के बीच हुआ था. इस मैच में भारत ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित ओवर में 177 रन बनाए. इसके बाद जब इंग्‍लैंड की टीम जब बल्‍लेबाजी के लिए उतरी तो पूरे ओवर में 181 रन बनाकर मैच जीत लिया.
  2. दूसरा मैच : इस स्‍टेडियम में दूसरा मैच 16 मार्च 2016 को इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज के बीच खेला गया. इसमें इंग्‍लैंड ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 182 रन बनाए. जवाब में उतरी वेस्‍टइंडीज की टीम ने 18.1 ओवर में ही जरूरी रन जुटा लिए और मैच छह विकेट से जीत लिया.
  3. तीसरा मैच : वानखेड़े स्‍टेडियम में तीसरा मैच 18 मार्च 2016 को खेला गया. इसमें इंग्‍लैंड और दक्षिण अफ्रीका आमने सामने थे. दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए इस मैदान पर 229 रन का पहाड़ जैसा स्‍कोर खड़ा किया. इसके बाद लगने लगा था कि दक्षिण अफ्रीका यह मैच जीत लेगा, लेकिन इंग्‍लैंड की टीम जब बल्‍लेबाजी के लिए उतरी तो दो गेंद शेष रहते ही इस बड़े स्‍कोर को हासिल कर लिया और दो विकेट से मैच अपने नाम कर लिया.
  4. चौथा मैच : इस स्‍टेडियम में चौथा मैच 20 मार्च 2016 को खेला गया. इसमें मुकाबला दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्‍तान के बीच हुआ. दक्षिण अफ्रीका ने इस मैदान पर पहले खेलते हुए 209 रन बनाए. लेकिन जब अफगानिस्‍तान की टीम बल्‍लेबाजी के लिए उतरी तो अफगानिस्‍तान की पूरी टीम 172 रन बनाकर आउट हो गई और यह मैच अफगानिस्‍तान ने 37 रन से गंवा दिया. अब तक खेले गए सभी मैचों में यही एक मैच था, जिसमें पहले बल्‍लेबाजी करने वाली टीम ने जीत हासिल की है.
  5. पांचवां मैच : जिस मैदान पर आज भारत और वेस्‍टइंडीज का आमना सामना है, वहां इससे पहले 31 मार्च 2016 को दोनों टीमें पहले भी आमने सामने थी. इस मैच में भारत ने पहले बल्‍लेबाजी की और 20 ओवर में 192 रन बनाए. दूसरी पारी में बल्‍लेबाजी के लिए उतरी तो वेस्‍टइंडीज ने दो गेंद शेष रहते ही मैच में जीत दर्ज कर ली और मैच को सात विकेट से अच्‍छी जीत हासिल की.
  6. छठा मैच : इस मैदान पर आखिरी T20 मैच 24 दिसंबर 2017 को खेला गया था, जिसमें श्रीलंका और भारत का मुकाबला हुआ. श्रीलंका ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 135 रन का मामूली सा स्‍कोर खड़ा किया, लेकिन जब भारतीय टीम बल्‍लेबाजी के लिए उतरी तो चार गेंद शेष रहते ही 139 रन बनाकर मैच आपने नाम कर लिया.