logo-image

IND vs WI: जेसन होल्डर ने टेस्ट में पूरा किया विकेटों का शतक, गैरी सोबर्स समेत कई महान खिलाड़ियों को छोड़ा पीछे

वेस्टइंडीज (West indies) की ओर से जेसन होल्डर (Jason Holder) ने सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए. इसके साथ ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 100 विकेट भी पूरे कर लिए.

Updated on: 01 Sep 2019, 01:16 PM

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज (West indies) के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच की अपनी पहली पारी में 416 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया. शुक्रवार को मैच के दूसरे दिन चायकाल से कुछ समय पहले ही हनुमा विहारी के रूप में भारत का आखिरी विकेट गिरा. वेस्टइंडीज (West indies) की ओर से जेसन होल्डर (Jason Holder) ने सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए. इसके साथ ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 100 विकेट भी पूरे कर लिए.

टेस्ट मैच में यह पांचवां मौका था जब जेसन होल्डर (Jason Holder) ने टेस्ट मैच की पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हों. इसके साथ ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने 100 विकेट भी पूरे कर लिए. जेसन होल्डर (Jason Holder) ने अपने 39वें टेस्ट मैच में यह मुकाम हासिल किया. इसके साथ ही जेसन होल्डर वेस्टइंडीज के लिए सबसे कम टेस्ट मैचों में 1000 रन और 100 विकेट चटकाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. जेसन होल्डर ने अनोखा रिकॉर्ड बनाते हुए गैरी सोबर्स, मैल्कम मार्शल और कर्टली एम्ब्रोस जैसे महान विंडीज खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया.

जेसन होल्डर ने यह कारनामा 39 मैचों में किया है जबकि इससे पहले यह रिकॉर्ड सर गैरी सोबर्स के नाम था जिन्होंने 48 मैचों में यह कारनामा किया था.

वेस्टइंडीज (West indies) की ओर से जेसन होल्डर (Jason Holder) के अलावा शैनन ग्रैबियल ने 3 और केमार रोच ने 1 विकेट चटकाया. जेसन होल्डर (Jason Holder) ने पहली पारी में गेंदबाजी करते हुए 77 रन देकर 5 भारतीय बल्लेबाजों को वापस पवेलियन की राह दिखाई. वह अपनी टीम की ओर से सबसे प्रभावशाली गेंदबाज रहे. 27 वर्षीय होल्डर ने सही लाइन और लेंथ पर गेंदबाजी की जिसका सामना करने में भारतीय बल्लेबाजों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा.

मैच के पहले दिन जेसन होल्डर (Jason Holder) ने तीन विकेट लिए थे, केएल राहुल (13) और मयंक अग्रवाल (55) के अलावा उन्होंने विराट कोहली का विकेट लिया था.

मैच का दूसरे दिन की शुरुआत करते हुए उन्होंने पहली ही गेंद पर ऋषभ पंत (27) को बोल्ड कर अपना चौथा विेकेट झटका. उनकी गेंद स्विंग होकर अंदर आई जिस पर पंत ने एक ढीला शॉट खेला और गेंद बैड व पैड के बीच से जगह बनाती हुई विकेटों से जा टकराई.

इसके बाद ही उनकी उछालभरी गेंदों से उन्होंने भारतीय बल्लेबाजों को परेशान किया. होल्डर अनलकी रहे. कई मौकों पर बल्लेबाजों की किस्मत ने साथ दिया. आखिर में विहारी को केमार रोच के हाथों कैच करवाकर उन्होंने अपने विकेटों की संख्या पांच तक पहुंचाई.