logo-image

INDvsWI 2022 : अक्षर ने तोडा धोनी का ये शानदार रिकॉर्ड, बिखेर रहे जलवे!

INDvsWI 2022 : टीम इंडिया (Team India) ने रविवार को खेले गए वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ दूसरे वनडे मुकाबले में 2 विकेट से जीत दर्ज कर सीरीज पर कब्जा कमा लिया है.

Updated on: 25 Jul 2022, 07:14 PM

नई दिल्ली:

INDvsWI 2022 : टीम इंडिया (Team India) ने रविवार को खेले गए वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ दूसरे वनडे मुकाबले में 2 विकेट से जीत दर्ज कर सीरीज पर कब्जा कमा लिया है. वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन (Nicholas Pooran) ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की टीम ने 6 विकेट खोकर 311 रनों का स्कोर खड़ा किया. लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 8 विकेट के नुकसान पर 312 रन बना कर मुकाबला जीतने के साथ ही सीरीज भी अपने नाम कर ली. इस मैच में अक्षर पटेल ने नाबाद 64 रनों की शानदार पारी खेली, जिससे मेहमानों को तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त लेने में मदद मिली.

अंतिम तीन गेंदों में 6 रन चाहिए थे, अक्षर ने काइल मेयर्स की फुल टॉस गेंद पर एक बड़ा छक्का लगाया, जिससे भारत ने तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली। इस छक्के के साथ, 28 वर्षीय ऑलराउंडर ने भारत के पूर्व कप्तान एमएस धोनी के 17 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया. अक्षर ने 5 छक्के और 3 चौके लगाए, जो अब भारत के बल्लेबाज द्वारा नंबर 7 या उससे कम पर एक सफल वनडे मैच में सबसे अधिक है. इससे पहले यह रिकॉर्ड धोनी के पास था, जब उन्होंने 2005 में जिम्बाब्वे के खिलाफ भारत के लक्ष्य का पीछा करते हुए तीन छक्के लगाए थे। बाद में 2011 में यूसुफ पठान ने दो बार धोनी की बराबरी दक्षिण अफ्रीका और आयरलैंड के खिलाफ की।

50 ओवर के मैच में जीत के लिए 312 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करना हमेशा एक कठिन काम होता है और भारत मुश्किल में था जब उसे अंतिम 10 ओवरों में 100 रन चाहिए थे, जिसमें अक्षर पटेल और दीपक हुड्डा क्रीज पर थे और सिर्फ पांच विकेट शेष थे. 45वें ओवर में हुड्डा के 33 रन पर आउट होने के साथ, यह कार्य पूरा करने के लिए पटेल क्रीज पर मौजूद थे, क्योंकि ऑलराउंडर ने अपनी 35 गेंदों में 64 रन की पारी में पांच छक्के और तीन चौके लगाकर काम पूरा किया.