logo-image

IND vs WI: एंटिगा में रहाणे ने किया 2 साल का सूखा खत्म, लगाया 10वां शतक

अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने यह शतक पूरे 2 साल बाद लगाया है और इसके साथ ही अपने फॉर्म की वापसी का बिगुल भी बजाया है.

Updated on: 25 Aug 2019, 11:28 PM

नई दिल्ली:

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज (West indies) के खिलाफ 419 रनों का लक्ष्य रखा है. भारत के लिए इस अहम बढ़त को दिलाने में उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने अहम भूमिका निभाई है जिन्होंने हां सर विवियन रिचर्डस स्टेडियम में पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन अपने टेस्ट करियर का 10वां शतक पूरा किया. अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने यह शतक पूरे 2 साल बाद लगाया है और इसके साथ ही अपने फॉर्म की वापसी का बिगुल भी बजाया है.

अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने इसी मैच की पहली पारी में 81 रनों की पारी खेली थी और शतक बनाने से चूक गए थे, हालांकि दूसरी पारी में उन्होंने संयम बनाए रखा और अपने करियर का 10वां शतक पूरा किया. शतक पूरा करने के बाद अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) मैदान पर ही भावुक हो गए और करीब 2 मिनट तक हनुमा विहारी से गले मिले रहे.

और पढ़ें: अब पाकिस्तान क्रिकेट में नहीं होगा टॉस, पीसीबी ने लिया बड़ा फैसला

वेस्टइंडीज (West indies) के खिलाफ भारत की टेस्ट सीरीज से पहले टीम इंडिया के सामने बड़ा सवाल था- रोहित शर्मा या अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane). टीम प्रबंधन ने हालांकि वर्ल्ड कप में शानदार फॉर्म में चल रहे रोहित की जगह अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को मौका दिया. अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) की बल्लेबाजी क्षमता पर सवाल नहीं था लेकिन उनके बल्ले से बड़ी पारी नहीं निकली थी. 

तीन अगस्त 2017 को आखिरी बार मुंबई के इस क्लासिक बल्लेबाज ने टेस्ट में सैकड़ा लगाया था. अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो (एसएससी) में 132 रनों की पारी खेली थी. उसके बाद 17 टेस्ट मैच खेले लेकिन वह सैकड़ा नहीं लगा पाए थे.

अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) के अलावा हनुमा विहारी ने भी 93 रनों की उपयोगी पारी खेली हालांकि वह शतक पूरा करने से चूक गए और जेसन होल्डर की गेंद पर शाई होप को कैच थमा बैठे.

भारत ने पहली पारी में 297 रन का स्कोर बनाया था और उसने वेस्टइंडीज (West indies) को पहली पारी में 222 रन पर ऑलआउट कर दिया था. भारत को इस तरह पहली पारी में 75 रन की बढ़त हासिल थी और दूसरी पारी में भारत ने 343/7 बनाया जिसके चलते भारत की बढ़त 418 रनों की हो गई है.

और पढ़ें: Ashes 2019: बेन स्टोक्स ने ऑस्ट्रेलिया के मुंह से छीनी जीत, रोमांचक मैच में जीता इंग्लैंड, सीरीज बराबर

वेस्टइंडीज (West indies) की ओर से रोस्टन चेज सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 132 रन देकर 4 विकेट झटके, जबकि केमार रोच, शैनन गैब्रियल और जेसन होल्डर ने एक-एक विकेट चटकाया.