logo-image

IND vs WI 2nd Test: जीत की दहलीज पर टीम इंडिया, वेस्टइंडीज पर मंडरा रहा क्लीन स्वीप का खतरा

टीम इंडिया उस वक्त मुसीबत में आ गई जब चेतेश्वर पुजारा भी 27 रन बनाकर चलते बने. पुजारा को जेसन होल्डर ने शामर्ह ब्रूक्स के हाथों कैच आउट कराया.

Updated on: 02 Sep 2019, 06:03 AM

New Delhi:

जमैका के सबीना पार्क में भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में भारत एक मजबूत स्थिति में आ गया है. तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक वेस्टइंडीज ने 2 विकेट के नुकसान पर 45 रन बना लिए हैं. पहली पारी की तरह ही वेस्टइंडीज की दूसरी पारी की शुरुआत भी खराब रही और कुल 9 रन के स्कोर पर ही जॉन कैम्पबैल के साथ ओपनिंग करने आए क्रेग ब्रैथवेट 3 रन बनाकर इशांत शर्मा का शिकार हो गए. तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने डैरेन ब्रावो ने कैम्पबैल के साथ मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन 37 रन के स्कोर पर मोहम्मद शमी ने विंडीज की उम्मीदों पर पानी फेर दिया. शमी ने कैम्पबैल को 16 रन के स्कोर पर आउट कर दिया. तीसरे दिन का खेल खत्म होने पर डैरेन ब्रावो 18 और शामर्ह ब्रूक्स 04 रन बनाकर नाबाद लौटे. वेस्टइंडीज की दूसरी पारी में टीम इंडिया के लिए इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी ने एक-एक विकेट चटकाया.

ये भी पढ़ें- इशांत शर्मा ने तोड़ा कपिल देव का ये खास रिकॉर्ड, ऐसा कारनामा करने वाले बने दूसरे भारतीय गेंदबाज

भारत ने अपनी दूसरी पारी 54.4 ओवर में 168/4 के स्कोर पर घोषित कर दी. टीम इंडिया की दूसरी पारी की शुरुआत करने आए मयंक अग्रवाल और केएल राहुल की जोड़ी ने एक बार फिर निराश किया. मयंक अग्रवाल सिर्फ 4 रन बनाकर केमार रोच की गेंद पर आउट हो गए. मयंक का विकेट गिरने के बाद अभी स्कोरबोर्ड पर केवल 27 रन ही जुड़े थे कि केएल राहुल भी अपनी लाचार-सी पारी को खत्म करके वापस लौट गए. केमार रोच ने राहुल को 6 रन के स्कोर पर आउट कर अपने खाते में दूसरा विकेट डाला. राहुल का विकेट गिरने के बाद चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कप्तान विराट कोहली पहली ही गेंद पर बिना खाता खोले आउट हो गए. टीम इंडिया के शुरुआती तीनों विकेट केमार रोच के खाते में गए.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान को बेहतर टीम बनाने के लिए PCB की नई तरकीब, क्वांटिटी के बजाय क्ववालिटी पर होगा फोकस

टीम इंडिया उस वक्त मुसीबत में आ गई जब चेतेश्वर पुजारा भी 27 रन बनाकर चलते बने. पुजारा को जेसन होल्डर ने शामर्ह ब्रूक्स के हाथों कैच आउट कराया. हालांकि 5वें और 6ठे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी ने टीम इंडिया की दूसरी पारी को मजबूती से संभाला. दोनों बल्लेबाजों ने यहां अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए. अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी के बीच 5वें विकेट के लिए 111 रनों की साझेदारी हुई. टीम इंडिया की दूसरी पारी में गेंदबाजी करते हुए केमार रोच ने सबसे ज्यादा 3 और जेसन होल्डर ने 1 विकेट लिया. इससे पहले वेस्टइंडीज ने तीसरे दिन 87-7 के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया.

ये भी पढ़ें- 'जब मैं बल्ले से छक्का मार सकता हूं तो तलवार से इंसान क्यों नहीं मार सकता', कश्मीर पर पाकिस्तानी दिग्गज का विवादित बयान

वेस्टइंडीज की टीम दूसरे दिन के खराब प्रदर्शन के बाद तीसरे दिन भी अपने खेल में सुधार नहीं ला सकी और दिन के 5वें ओवर में ही मोहम्मद शमी ने रहकीम कॉर्नवॉल को 14 रन के स्कोर पर आउट कर वापस पवेलियन भेज दिया. वेस्टइंडीज का 8वां विकेट गिरने के बाद 10वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए केमार रोच ने कुछ शानदार और आक्रामक शॉट्स दिखाए. रोच ने अपनी 17 रनों की छोटी-सी पारी में 3 चौके लगाए. तीसरे दिन वेस्टइंडीज के 9वें विकेट के रूप में इशांत शर्मा ने जहमर हैमिल्टन को 5 रन के स्कोर पर आउट कर दिया. वेस्टइंडीज की पारी का अंत केमार रोच की विकेट के साथ हुआ, उन्हें रविंद्र जडेजा ने आउट किया. टीम इंडिया के लिए जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा 6, मोहम्मद शमी 2, इशांत शर्मा और रविंद्र जडेजा ने 1-1 विकेट चटकाया.