News Nation Logo

वेस्टइंडीज के लिए वनडे के महानतम खिलाड़ी है क्रिस गेल, हम नहीं आंकड़े बोलते हैं, देखें रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज (West Indies) क्रिकेट में वनडे मैचों के सबसे महान खिलाड़ी क्रिस गेल (Chris Gayle) हैं, ऐसा हम नहीं यह आंकड़े बताते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vineet Kumar1 | Updated on: 12 Aug 2019, 06:41:25 AM
वेस्टइंडीज के लिए वनडे के महानतम खिलाड़ी है क्रिस गेल, देखेंं रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज के लिए वनडे के महानतम खिलाड़ी है क्रिस गेल, देखेंं रिकॉर्ड

नई दिल्ली:

भारत और वेस्टइंडीज (West Indies) के बीच क्वींस पार्क ओवल मैदान पर जारी दूसरे वनडे मैच में तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल (Chris Gayle) ने महान बल्लेबाज ब्रायन लारा को पछाड़ वेस्टइंडीज (West Indies) के लिए वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड अपने नाम कर लिया है. हालांकि इस मैच में वह ज्यादा कमाल नहीं कर सके और महज 11 रन बनाकर वापस पवेलियन लौटे. वेस्टइंडीज (West Indies) क्रिकेट के इतिहास को जब भी उठाकर देखा जाएगा तो शायद ही कोई ऐसी लिस्ट हो जिसमें इस खिलाड़ी का नाम न आता हो. वेस्टइंडीज (West Indies) क्रिकेट में वनडे मैचों के सबसे महान खिलाड़ी क्रिस गेल (Chris Gayle) हैं, ऐसा हम नहीं यह आंकड़े बताते हैं. आइये एक नजर उन सभी आंकड़ों पर डालते हैं जिसमें क्रिस गेल (Chris Gayle) ने सभी को पछाड़ते हुए खुद का नाम सबसे ऊपर लिख दिया है.

वेस्टइंडीज (West Indies) के लिए 300 वनडे मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी

अपनी आखिरी वनडे सीरीज खेल रहे वेस्टइंडीज (West Indies) के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल (Chris Gayle) ने रविवार को मैदान पर उतरते ही एक बड़ा इतिहास रच दिया. क्रिस गेल (Chris Gayle) वेस्टइंडीज (West Indies) के लिए 300 एकदिवसीय मैच खेलने वाले पहले और दुनिया के 21वें क्रिकेटर बन गए. इससे पहले वेस्टइंडीज (West Indies) के लिए सबसे ज्यादा एकदिवसीय मैच खेलने का रिकॉर्ड पूर्व दिग्गज खिलाड़ी ब्रायन लारा के नाम था जिन्होंने 299 एकदिवसीय मैच खेले थे. वहीं शिव नारायण चंद्रपॉल इस लिस्ट में 268 मैचों के साथ तीसरे नंबर काबिज हैं.

और पढ़ें: IND vs WI: क्रिस गेल ने वेस्टइंडीज के लिए रचा इतिहास, तोड़ा ब्रायन लारा का रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज (West Indies) के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी

क्रिस गेल (Chris Gayle) अब अपने देश के लिए वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. क्रिस गेल (Chris Gayle) ने भारत के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे वनडे मैच में खलील अहमद की ओर से फेंके जा रहे आठवें ओवर की पहली गेंद पर एक रन लेकर ब्रायन लारा को पीछे दिया. हालांकि अगले ही ओवर में क्रिस गेल (Chris Gayle) भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर पगबाधा (LBW) होकर वापस पवेलियन लौट लिए. क्रिस गेल (Chris Gayle) ने ब्रायन लारा को पीछे छोड़ा जिनके नाम वेस्टइंडीज (West Indies) के लिए खेले गए 295 वनडे मैचों में 10,348 रन दर्ज हैं. इस मैच में क्रिस गेल (Chris Gayle) ने 11 रनों की पारी खेली और 97 वनडे मैचों में 10,353 रन के साथ टॉप पर पहुंच गए हैं. 

वहीं अगर वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की बात करें तो क्रिस गेल (Chris Gayle) अब 12वें नंबर पर आ गए हैं. यहां क्रिस गेल (Chris Gayle) के खाते में 300 वनडे मैच हैं, जिसमें आईसीसी की टीम से खेले वनडे मैच में भी शामिल है. इस सूची में क्रिस गेल (Chris Gayle) के नाम 10,408 रन हैं. वहीं इस सूची में ब्रायन लारा के नाम 297वें वनडे मैच हैं जिनमें उनके नाम 10,405 रन हैं.

और पढ़ें: IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट कोहली ने रचा इतिहास, लगाई रिकॉर्डों की झड़ी

वेस्टइंडीज (West Indies) के लिए सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाला खिलाड़ी

वेस्टइंडीज (West Indies) के लिए सबसे ज्यादा शतक लगाने की बात की जाए तो यहां पर भी क्रिस गेल (Chris Gayle) का नाम सबसे ऊपर आता है. अपने वनडे करियर के दौरान क्रिस गेल (Chris Gayle) ने 25 शतक लगाए हैं जो किसी भी वेस्टइंडीज (West Indies) खिलाड़ी के लिए सबसे ज्यादा है. वहीं इस लिस्ट में ब्रायन लारा का नाम दूसरे नंबर पर आता है जिन्होंने अपने वनडे करियर के दौरान 19 शतक लगाए थे. वहीं इस लिस्ट में डेसमंड हेंस का नाम तीसरे नंबर पर आता है जिन्होंने अपने करियर के दौरान 17 शतक लगाने का कारनामा किया था.

वेस्टइंडीज (West Indies) के लिए सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाला खिलाड़ी

अपने तूफानी अंदाज के चलते क्रिस गेल (Chris Gayle) को उनके फैन्स बहुत प्यार करते हैं, वह जहां भी जायें अपने लंबे छक्कों की बदौलत सबका मन मोह लेते हैं. वेस्टइंडीज (West Indies) के लिए वनडे मैचों में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के रिकॉर्ड की बात की जाए तो क्रिस गेल (Chris Gayle) 325 छक्कों के साथ इस लिस्ट में टॉप पर हैं, जबकि ब्रायन लारा 133 छक्कों के साथ दूसरे नंबर हैं. इस लिस्ट में क्रिस गेल (Chris Gayle) के आस-पास भी कोई खिलाड़ी नजर नहीं आ रहा है. वहीं वेस्टइंडीज (West Indies) के महानतम खिलाड़ी सर विवियन रिचर्डस इस लिस्ट में 126 छक्कों के साथ तीसरे नंबर काबिज हैं.

और पढ़ें: थाईलैंड की महिला क्रिकेट टीम ने तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड, जीता लगातार 17वां टी20 मैच

वेस्टइंडीज (West Indies) के लिए मैदान पर सबसे ज्यादा कैच पकड़ने का रिकॉर्ड

क्रिस गेल (Chris Gayle) ने सिर्फ बल्ले से ही नहीं बल्कि अपने सुरक्षित हाथों से भी टीम की जीत में अहम योगदान निभाया है. क्रिस गेल (Chris Gayle) का यह रिकॉर्ड इस बात की पुष्टि करता है. क्रिस गेल (Chris Gayle) ने वेस्टइंडीज (West Indies) के लिए खेलते हुए 297 मैचों में 123 कैच पकड़े हैं जो किसी भी कैरिबियाई खिलाड़ी की ओर से पकड़े गए सबसे ज्यादा कैच हैं. वहीं कार्ल हूपर इस लिस्ट में 227 मैच में 120 कैचों के साथ दूसरे नंबर पर काबिज हैं. ब्रायन लारा ने 295 मैचों में 117 कैच पकड़ने का कारनामा किया था. जबकि विवियन रिचर्डस 187 मैचों में 100 कैचों के साथ इस लिस्ट में चौथे नंबर पर काबिज हैं.

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 12 Aug 2019, 02:54:17 AM