logo-image

IND vs WI: एंटिगा में भारत ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत, कोहली-रहाणे ने तोड़ा सचिन-गांगुली का रिकॉर्ड

इसके साथ ही इन दोनों खिलाड़ियों ने सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के एक बड़े रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

Updated on: 26 Aug 2019, 02:03 AM

नई दिल्ली:

उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) (102) के शतक और हनुमा विहारी (93) तथा कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) (51) के अर्धशतकों की मदद से भारत ने यहां सर विवियन रिचर्डस स्टेडियम में वेस्टइंडीज (West indies) के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को अपनी दूसरी पारी में सात विकेट पर 343 रन बनाकर पारी घोषित कर दी और वेस्टइंडीज (West indies) के सामने जीत के लिए 419 रनों का लक्ष्य रख दिया. भारत ने पहली पारी में 297 रन का स्कोर बनाया था और उसने वेस्टइंडीज (West indies) को पहली पारी में 222 रन पर ऑलआउट कर दिया था. भारत को इस तरह पहली पारी में 75 रन की बढ़त हासिल थी.

भारत के लिए इस विशाल बढ़त में उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) और कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की चौथी विकेट की साझेदारी का बड़ा हाथ हैं. अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) और विराट कोहली (Virat Kohli) ने चौथे विकेट के लिए 135 रनों की साझेदारी की. इसके साथ ही इन दोनों खिलाड़ियों ने सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के एक बड़े रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

और पढ़ें: Ashes 2019: बेन स्टोक्स की पारी से जीता इंग्लैंड, बनें यह खास रिकॉर्ड

चौथे विकेट के लिए सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी करने के मामले में अब अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) और विराट कोहली (Virat Kohli) की जोड़ी पहले नंबर पर आ गई है. इस जोड़ी ने टेस्ट क्रिकेट में 8 बार चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी करने का रिकॉर्ड बनाया है. इससे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की जोड़ी के नाम था जिन्होंने यह कारनामा 7 बार किया था.

वहीं इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर मोहम्मद अजहरुद्दीन और सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) की जोड़ी का नाम तीसरे नंबर पर आता है जिन्होंने यह कारनामा 6 बार किया था. भारत की ओर से दिए गए 419 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज (West indies) की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही, और महज 50 रन के स्कोर पर 9 विकेट खो दिए. हालांकि केमार रोच और कमिंस ने वेस्टइंडीज (West indies) को और शर्मनाक हार से बचा लिया जिन्होंने आखिरी विकेट के लिए 50 रन जोड़े. वेस्टइंडीज (West indies) की पूरी टीम महज 100 रन पर ऑल आउट हो गई.

और पढ़ें: IND vs WI: एंटिगा में रहाणे ने किया 2 साल का सूखा खत्म, लगाया 10वां शतक

भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने 5 विकेट चटकाए. उन्होंने अपने 11 मैच के करियर में चौथी बार 5 विकेट चटकाने का कारनामा किया है. वहीं पहली पारी में 5 विकेट चटकाने वाले इशांत शर्मा ने इस पारी में भी 3 विकेट चटकाए और मोहम्मद शमी के हिस्से में 2 विकेट आए.