logo-image

IND Vs SL : दो साल बाद भारत और श्रीलंका आमने सामने, जानें इससे पहले क्‍या हुआ

टीम इंडिया (Team India) का मिशन 2020 (Mission 2020) कल से शुरू होने जा रहा है. इस साल का यह भारत का पहला मैच होगा. इस सीरीज में तीन T20 मैच खेले जाएंगे. इसी साल T20 विश्‍व कप क्रिकेट भी होना है

Updated on: 04 Jan 2020, 12:53 PM

नई दिल्‍ली:

India vs Sri Lanka T20 Series : टीम इंडिया (Team India) का मिशन 2020 (Mission 2020) कल से शुरू होने जा रहा है. इस साल का यह भारत का पहला मैच होगा. इस सीरीज में तीन T20 मैच खेले जाएंगे. इसी साल T20 विश्‍व कप क्रिकेट भी होना है, इस लिहाज से यह सीरीज महत्‍वपूर्ण होने जा रही है. वहीं भारतीय टीम के कुछ घायल खिलाड़ी फिर से टीम में वापसी कर रहे हैं, ऐसे में उनकी भी यह परीक्षा होगी. इससे पहले की सीरीज शुरू हो और दोनों टीमें आमने सामने हों, हम आपको आज भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के बीच अब तक खेले गए सभी मैचों के बारे में बताएंगे. ताकि आपको कहीं और न जाना पड़े. 

यह भी पढ़ें ः VIDEO : वेस्‍टइंडीज के धाकड़ बल्‍लेबाज टिकटॉक पर आए, आते ही मचा दी धूम

भारत और श्रीलंका अब तक 16 बार आमने सामने आ चुके हैं. इसमें से 11 बार टीम इंडिया ने मैच जीता है और पांच ही बार श्रीलंकाई टीम को जीत मिली है. भारत और श्रीलंका के बीच पहला T20 मैच साल 2009 में खेला गया था. उस पहले ही मैच में भारत ने श्रीलंका को तीन विकेट से हराया था. यह मैच श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में खेला गया था. इसके बाद दूसरार मैच जो भारत के नागपुर में खेला गया, वह श्रीलंका ने जीता था और बराबरी कर ली थी. यानी श्रीलंका में खेला गया पहला मैच जहां भारत ने जीता, वहीं बदला लेते हुए भारत में खेला गया पहला T20 मैच श्रीलंका ने जीत लिया था. दूसरे मैच में श्रीलंका ने भारत को 29 रन से करारी मात दी थी.

यह भी पढ़ें ः ऋषभ पंत ने इस लड़की के साथ शेयर की फोटो, और लगा दिया 'ताला'

दोनों टीमों के बीच आखिरी T20 मैच 12 मार्च 2018 को खेला गया था, जो कोलंबो में ही हुआ था. इस मैच में भारत ने श्रीलंका को छह विकेट से हराया था. इसके बाद पूरे साल 2019 में दोनों टीमों के बीच कोई भी मैच नहीं खेला गया. अब साल 2020 की शुरुआत में ही दोनों टीमें फिर से आमने सामने आ रही हैं. अब देखना होगा कि दोनों में से कौन सी टीम पहले ही मैच में बाजी मारती है. दोनों टीमों के बीच अब तक कुल छह टी-20 सीरीज हुई हैं. भारत को 5 में जीत मिली है, वहीं एक सीरीज ड्रॉ पर खत्‍म हुई है.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : जसप्रीत बुमराह ने फेंकी ऐसी यार्कर, टूट गया स्‍टंप

अब जरा बल्‍लेबाजों की बात कर लेते हैं. भारत और श्रीलंका के बीच अब तक जो भी मैच हुए हैं, उसमें भारत के हिटमैन रोहित शर्मा दोनों टीमों में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं. रोहित शर्मा ने अब तक 15 मैचों में 289 रन बनाए हैं. इसके बाद दूसरा नंबर भारतीय कप्‍तान विराट कोहली का है. उन्‍होंने कुल चार ही मैचों में 283 रन बना लिए हैं. सुरेश रैना भले आज टीम इंडिया के मैंबर नहीं हैं, लेकिन वे तीसरे नंबर पर सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं. सुरेश रैना ने 12 मैचों में 256 रन बनाए हैं. यानी टॉप में भारतीय बल्‍लेबाज ही हैं. इसके बाद तीसरे नंबर पर श्रीलंका के पूर्व कप्‍तान कुमार संगकारा का नाम आता है. जिन्‍होंने चार ही मैचों में 235 रन बना डाले थे. अब इस सीरीज में रोहित शर्मा को आराम दिया गया है, इसलिए पूरी संभावना है कि विराट कोहली इस सीरीज में रोहित शर्मा को पीछे छोड़ देंगे, क्‍योंकि उन्‍हें रोहित को पीछे छोड़ने के लिए मात्र सात ही रन की जरूरत है. वहीं सुरेश रैना और कुमार संगकारा भी अपनी अपनी टीमों के से नहीं खेल रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः पुलेला गोपीचंद बोले, ओलंपिक 2020 में हम अच्छा प्रदर्शन करेंगे, यह जताई उम्‍मीद

अब गेंदबाजों की बात भी कर लेते हैं. दोनों टीमों के बीच सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज युजवेंद्र चहल हैं, जिन्‍होंने पांच ही मैचों में 14 विकेट अपने नाम किए हैं. वहीं दूसरे नंबर पर रविचंद्रन अश्‍विन हैं. जिन्‍होंने छह मैचों में 13 विकेट अपने नाम किए हैं. तीसरे नंबर पर श्रीलंकाई गेंदबाज दुश्‍मंथा चमीरा हैं, जिन्‍होंने नौ मैचों में 10 विकेट अपने नाम किए हैं. इसके बाद फिर भारतीय गेंदबाज कुलदीप यादव का नाम आता है, जिन्‍होंने चार मैचों में आठ विकेट अपने नाम किए हैं. यानी दोनों देशों की सीरीज में स्‍पिनर्स का जलवा होता है, इस सीरीज में भी ऐसा ही कुछ होते हुए दिखाई दे तो कोई बड़ी बात नहीं है.

यह भी पढ़ें ः T20 विश्व कप में वापसी करना चाहता है सचिन को डराने वाला यह तेज गेंदबाज

इस सीरीज में भारतीय टीम के मुख्‍य हथियार जसप्रीत बुमराह जहां तेज गेंदबाजी की कमान फिर से थामते हुए दिखाई देंगे, वहीं सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन एक बार फिर वापसी करते हुए टीम इंडिया के लिए ओपनिंग करेंगे. इस सीरीज के लिए रोहित शर्मा को आराम दिया गया है, इसलिए शिखर धवन और केएल राहुल भारतीय टीम की ओर से सलामी बल्‍लेबाज के तौर पर उतरेंगे. इसमें कोई शंका नहीं होनी चाहिए. हां, जसप्रीत बुमराह के साथ तेज गेंदबाजी कमान शार्दुल ठाकुर और नवदीप सैनी में से कौन थामेगा यह देखना काफी दिलचस्‍प होगा. इस सीरीज से मोहम्‍मद शमी को भी आराम दिया गया है, वे टीम में शामिल नहीं हैं.