News Nation Logo

India vs Sri Lanka: नए साल में पहली श्रंखला का दबाव भारत-श्रीलंका दोनों पर

गुवाहाटी में पहले टी-20 मैच में सभी की निगाहें पीठ के स्ट्रेस फ्रैक्चर से उबर कर वापसी कर रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पर लगी हैं.

News State | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 05 Jan 2020, 11:32:11 AM
आज से शुरू हो रही साल की पहली श्रंखला.

आज से शुरू हो रही साल की पहली श्रंखला. (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

highlights

  • टीम इंडिया रविवार को श्रीलंका के खिलाफ पहले टी-20 मैच से नए साल का आगाज करेगी.
  • सभी की निगाहें पीठ के स्ट्रेस फ्रैक्चर से उबर कर वापसी कर रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पर.
  • दिल्ली के ओपनर शिखर धवन भी करीब 2 महीने बाद वापसी कर रहे हैं.

नई दिल्ली:

बारिश के खतरे के बीच कप्तान विराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया रविवार को श्रीलंका के खिलाफ पहले टी-20 मैच से नए साल का आगाज करेगी. गुवाहाटी में पहले टी-20 मैच में सभी की निगाहें पीठ के स्ट्रेस फ्रैक्चर से उबर कर वापसी कर रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पर लगी हैं. वैसे चोट से उबरने के बाद बुमराह की वापसी सीधे इंटरनेशनल मैच में नहीं होनी थी. उनकी फिटनेस को गुजरात और केरल के बीच रणजी ट्रॉफी मैच में परखा जाना था, लेकिन बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली के हस्तक्षेप के बाद बुमराह इस मैच में गुजरात के लिए नहीं खेलने उतरे. बुमराह के अलावा दिल्ली के ओपनर शिखर धवन भी करीब 2 महीने बाद वापसी कर रहे हैं. रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में धवन को लोकेश राहुल के साथ ओपनिंग का जिम्मा संभालना होगा.

यह भी पढ़ेंः शुभमन गिल पर बरसे बिशन सिंह बेदी, इंडिया-ए की कप्तानी से हटाने की मांग

गेंदबाजों को दिखाना होगा दम
बुमराह और साथी गेंदबाजों के लिए श्रीलंका और इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जाने वाली वनडे श्रंखला किसी परीक्षा से कम नहीं है, जो उन्हें न्यूजीलैंड दौरे के चयन के मद्देनजर देनी होगी. बुमराह का साथ मुंबई के शार्दुल ठाकुर और दिल्ली के नवदीप सैनी देंगे. स्पिन में युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव का एकसाथ खेलना थोड़ा मुश्किल है. इस मैच में चहल और बुमराह, दोनों ही टी-20 इंटरनेशनल मैचों में सर्वाधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन सकते हैं. फिलहाल चहल और रविचंद्रन अश्विन के नाम सर्वाधिक 52-52 विकेट हैं, जबकि बुमराह के 51 विकेट हैं. रेकॉर्ड बनाने के लिए चहल को 1 और बुमराह को 2 विकेट की जरूरत है.

यह भी पढ़ेंः लोग अपना करियर 27-28 में शुरू करते हैं, मेरा उस उम्र में समाप्त हो गया, बोले इरफान पठान

पंत पर है भारी दबाव
सबसे अहम सवाल ऋषभ पंत का प्रदर्शन है क्योंकि संजू सैमसन पहले ही छह टी-20 मैचों में बेंच पर रहे और महेंद्र सिंह धोनी की अनुपस्थिति से चीजें थोड़ी अस्थिर हैं. पिछली सात टी-20 पारियों में पंत के नाम एक भी फिफ्टी प्लस स्कोर नहीं है. उन्होंने इस दौरान 17.83 के औसत और 115.05 के स्ट्राइक रेट से 107 रन बनाए हैं. हालांकि विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री आलोचकों के निशाने पर चल रहे इस युवा विकेटकीपर के प्रति अपना पूरा समर्थन जता चुके हैं.

यह भी पढ़ेंः बड़े टूर्नामेंट जीतने के लिए निडर मैच विजेता चाहिए: विराट कोहली

नई जान फूंकेंगे मैथ्यूज
श्रीलंका को अपनी अंतिम टी-20 श्रंखला में ऑस्ट्रेलिया में 0-3 की शिकस्त झेलनी पड़ी क्योंकि उनके बल्लेबाजों का प्रदर्शन लचर रहा. टीम कुसल परेरा पर बहुत निर्भर है जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में तीन मैचों में 100 रन बनाए थे. श्रीलंकाई टीम पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज की वापसी से भी काफी उम्मीद लगाए होगी जिन्होंने अंतिम बार अगस्त 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 मैच खेला था.

यह भी पढ़ेंः ननकाना मामले की जांच के लिए पाकिस्तान जाएगी SGPC की टीम

संभावित प्लेइंग XI
भारत:
विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, शिवम दुबे, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल
श्रीलंका:
लसिथ मलिंगा (कप्तान), कुसल मेंडिस, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), एंजेलो मैथ्यूज, कुसल परेरा, दासुन शनाका, भानुका राजपक्षा, धनंजय डिसिल्वा, इसुरू उडाना, वानिंदु हसारंगा, लाहिरू कुमारा

First Published : 05 Jan 2020, 11:32:11 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.